• shareIcon

सिरदर्द से परेशान हैं तो अभी लीजिए इस थेरेपी की मदद, तुरंत मिलेगी राहत

अन्य़ बीमारियां By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 23, 2019
सिरदर्द से परेशान हैं तो अभी लीजिए इस थेरेपी की मदद, तुरंत मिलेगी राहत

घरेलू उपचार सिरदर्द को तुरंत कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, शायद यह हमें सिरदर्द से लंबे समय तक राहत देने में मदद नहीं करेगा। इसलिए, यदि हम दवा का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो हम कुछ प्रभावी उपचारों का चयन कर सकते

हम सभी जानते हैं कि सिरदर्द (Headache) से छुटकारा पाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका कोई एक दवा हो सकती है, जिसे खाने के थोड़ी देर बाद आपको आराम मिल जाएगा। लेकिन, ये दवाएं बार-बार लेने से आपको कई तरह से नुकसाना भी पहुंचा सकती हैं। कुछ लोग सिरदर्द के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक औषधियों का सहारा भी लेते हैं। जबकि, हम जानते हैं कि औषधीय दवाएं दर्द से स्थायी राहत नहीं देती हैं क्योंकि वे अस्थायी रूप से हमारी नसों को सुन्न कर देते हैं। वहीं कुछ घरेलू उपाय भी ऐसे हैं जो प्रभावी नहीं हो सकते हैं। इस प्रकार, अगर आप किसी प्रभावी उपचार की तरफ जाते हैं तो यह न केवल सिरदर्द से राहत देता है, बल्कि इस समस्‍या का जड़ से समाधान कर सकता है। आइए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिरदर्द से राहत पाने के उपाय- Ways to get relief from headache

मसाज थेरेपी

मसाज थेरेपी सिरदर्द से छुटकारा पाने के सबसे लोकप्रिय और प्रभावी तरीकों में से एक है। सिरदर्द का सबसे आम कारण मांसपेशियों में तनाव है। एक हेल्‍दी मसाज इस समस्‍या का समाधान करती है। मसाज रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए नसों और प्रभावित बिंदुओं पर दबाव डाल सकती है। आप मसाज के साथ तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप उंगलियों की मदद से बिना ऑयल के भी सिर का मसाज कर सकते हैं।

Headache-treatment

शिरोधारा थेरेपी 

शिरोधारा भारत में आविष्कार की गई एक महान चिकित्सा पद्धति है जो सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद करती है। जब हमें तनाव, चिंता और अन्य मानसिक बीमारियों के कारण गंभीर सिरदर्द होता है, तो डॉक्टर हमें इस चिकित्सा से गुजरने का सुझाव देते हैं। इसमें, तेल की धारा आपके सिर पर गिराई जाती है, और बूंदों का कंपन धीरे-धीरे दर्द से राहत देता है। ये थेरेपी आपको सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

Headache-treatment

एक्यूपंक्चर

एक्यूपंक्चर एक बेहतरीन चिकित्‍सा पद्धति है, जो हमें सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद करती है। इस थेरेपी में शरीर के प्रभावित क्षेत्रों में सुइयों को शामिल किया जाता है। यह एक बहुत पुरानी और प्रभावी तकनीक है जिसका चरम दर्द से राहत दिलाने के लिए दीर्घकालिक प्रभाव है।

इसे भी पढ़ें: एक्युप्रेशर और एक्युपंचर में अंतर क्‍या है?

एक्यूप्रेशर थेरेपी 

एक्यूप्रेशर हमारे कठोर सिरदर्द को कम करने में भी हमारी मदद करता है। जब आप इस थेरेपी से गुजरते हैं, तो डॉक्टर आपकी गर्दन, कंधे और आपके सिर के कुछ विशेष बिंदुओं पर दबाव डालता है। इसके अलावा, अपने पैरों पर दबाव डालना भी लंबे समय तक सिरदर्द में राहत लाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: अर्थराइटिस और थायरॉयड की समस्‍या से छुटकारा दिलाती है वार्म वॉटर थेरेपी, जानें इसके लाभ

स्‍टीम थेरेपी

स्टीम थेरेपी बहुत प्रसिद्ध है। यह सिरदर्द, बहती नाक, मतली आदि जैसे ठंड और फ्लू के लक्षणों से राहत दिलाने के लिए आती है, एसेंशियल ऑयल के साथ भाप लेना इस कष्टप्रद समस्या से आपको राहत देने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। लैवेंडर ऑयल, पिपरमिंट ऑयल आदि का उपयोग करके आसानी से अपने सिरदर्द को कम किया जा सकता है।

Read More articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK