दाढ़ी रखने से ना घबराएं, इन बीमारियों से बचाएगी

Updated at: Nov 30, 2016
दाढ़ी रखने से ना घबराएं, इन बीमारियों से बचाएगी

दाढ़ी सेहत के साथ साथ स्टाइलिश भी लगती है। महिलाएं भी दाढ़ी की तरफ आकर्षित होती है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़े।

Aditi Singh
तन मनWritten by: Aditi Singh Published at: Sep 07, 2016

दाढ़ी रखना ना रखना आपकी पंसद पर निर्भर करता है पर दाढ़ी आपको कई तरह के संक्रमण से बचाने मे मदद करती है।  जर्नल्स ऑफ हास्पिटल इन्फेक्शन में छपे एक अमेरिकी शोध के अनुसार दाढ़ी बीमारियों से बचाती है।शोधकर्ताओं ने माना कि शेव्ड चेहरे पर ऐसी सूक्ष्म खरोचें होती हैं जो बैक्टीरिया को पनपने का पर्याप्त स्थान दे देती हैं। लेकिन दाढ़ी ऐसे बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से रोकती है। वैसे भी दाढ़ी रखना आजकल फैशन में है साथ ही महिलाएं भी दाढ़ी की तरफ आकर्षित होती है। ऐसे में हम आपको दाढ़ी रखने के उन फायदों के बारे में भी बता देते है जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते है।
beared man

  • धूल और प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी और अस्थमा की समस्या को कम करने में भी दाढ़ी के बाल बहुत ही मददगार होते हैं। एलर्जी एंड एस्थमा सेंटर ऑफ न्यूयॉर्क मेडिकल सेंटर के विशेषज्ञों का मानना है बाल एक प्रकार से फिल्टर का काम करते हैं, जो चेहरे पर किसी भी चीज को सीधे पहुंचने से रोकते हैं। आंखों की पलकें और नाक के बाल भी यही काम करते हैं। फिल्टर के बाद शुद्ध ऑक्सीजन बॉडी में पहुंचती है।
  • दाढ़ी रखने से सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से 95 प्रतिशत तक बचाव होता है जिससे उन्हें त्वचा के कैंसर का रिस्क नहीं रहता है। सदर्न क्वीन्सलैंड के शोध की मानें तो ये किरणें जानलेवा बीमारी कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। अगर आपके चहरे पर जब अल्ट्रावायलेट किरणे पड़ेंगी ही नहीं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आएँगी और आप सदा जवान नज़र आएंगे।

इसे भी पढ़े: यूं सजायें दाढ़ी कि आप सब पर लगें भारी

  • ओहियो स्टेट वेक्सनर मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के अनुसार दाढ़ी संक्रमण से बचाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि दाढ़ी रखने से त्वचा पर बैक्टीरियाई संक्रमण से बचाती है जिससे मुंहासे, दाग या रैशेज नहीं होते हैं। इससे त्वचा, शेविंग की गई त्वचा की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दमकदार रहती है। क्लीन शेव चेहरे पर मिथाइसिलिन रेसिसटेंस स्टॉफ एनारस के होने की तीन गुना ज्यादा संभावना पाई गई।
  • दाढ़ी त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। जिससे त्वचा संबंधी समस्या होने से बच जाती है। चेहरे के सेबेसियस ग्लैंड्स भी दाढ़ी से ही ढ़के रहते हैं। इनसे नमी को बनाए रखने वाले ऑयल निकलते हैं। स्टाइल के लिए रखी जाने वाली दाढ़ी उम्र कम दिखाती है। ये चेहरे के ग्लो को भी बनाए रखते हैं।


रोजाना शेव करने से त्वचा मे रूखापन होने के साथ साथ कटने आदि का खतरा भी रहता है।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Healthy Living in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK