क्‍या आपने कभी पी है प्‍याज की चाय

Updated at: Aug 31, 2016
क्‍या आपने कभी पी है प्‍याज की चाय

शायद इससे पहले आपने प्‍याज की चाय के बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं प्‍याज की चाय वजन कम करने के साथ डायबिटीज को भी दूर करती है। आइए इस आर्टिकल से प्‍याज की चाय के बारे में बताते हैं।

Pooja Sinha
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pooja SinhaPublished at: Aug 31, 2016

चाय पीने के शौकीन चाय के नये-नये फ्लेवर ट्राई करते रहते हैं, अगर आप भी चाय के शौकीन है तो आपको इस चाय को जरूर ट्राई करना चाहिए। जीं हां ग्रीन, ब्‍लैक और दालचीनी टी आदि की तरह प्‍याज की चाय भी है। शायद इससे पहले आपने प्‍याज की चाय के बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन यह चाय स्‍वाद देने के साथ वजन कम करने और डायबिटीज भी दूर करती है। आइए प्‍याज की चाय को बनाने और इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से इस आर्टिकल में जानते हैं।  

onion tea in hindi

प्याज की चाय बनाने की विधि

प्‍याज की चाय बनाने के लिए एक प्‍याज लेकर उसे अच्‍छी तरह से धो लें फिर पानी को उबालें और उसमें प्‍याज का टुकड़ा डालें। जब पानी उबल जायें तो इसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिला लें। इसे छाने और शहद मिला लें। आपकी स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी चाय पीने के लिए तैयार है।


                                                                                                                   सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ग्रीन टी


बीमारियों के लिए प्‍याज की चाय

  • यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के शोधकर्ताओं के अनुसार प्‍याज में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व होता है, जो ब्‍लड में समग्र एंटीऑक्‍सीडेंट की गतिविधि को बढ़ता है। इसके अलावा प्‍याज की चाय में विटामिन सी होता है। हालांकि विटामिन सी कोल्‍ड को नहीं रोकता, लेकिन यह विटामिन अगर ठंड की शुरुआत में ले लिया जाये तो लक्षणों की अवधि को कम किया जा सकता है।
  • प्याज की चाय प्याज के छिलके से बनती है। इसमें क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट होता है, जिसके कई सारे फायदे हैं। ये ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार प्याज का छिलका ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सूलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है।
  • प्‍याज की चाय फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करती है। अध्ययन में ये पाया गया है कि कैसर सेल्स को बढ़ने से रोककर ये कोलोन कैंसर को ठीक करने में सहायता करता है।
  • प्याज के छिलकर में घुलनशील फाइबर होने के कारण ये कोलोन को साफ रखने में बहुत मदद करता है। ये घुलनशील फाइबर त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स के उत्पादन को रोकता है।
  • नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज की चाय बहुत फायदा करती है। इसे दिन में एक बार पिएं, फर्क दिखेगा।


                                                                                                                                   टाइप-2 डायबिटीज में आहार

प्याज की चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप इन बीमारियों के राहत पा सकते हैं।

  • टाइप-2 डायबिटीज
  • कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज
  • पेट की समस्‍याएं
  • कोलोन कैंसर
  • वजन का बढ़ना

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles in Healthy Eating in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK