Hartalika teej 2020: हरतालिका तीज के निर्जला व्रत में इन बातों रखें खास ध्यान, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

Updated at: Aug 20, 2020
Hartalika teej 2020: हरतालिका तीज के निर्जला व्रत में इन बातों रखें खास ध्यान, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

हरतालिका तीज (Hartalika teej 2020) पर निर्जला व्रत रख रही हैं आप, तो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए इन टिप्स को जरूर अपनाएं।

Pallavi Kumari
विविधWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 20, 2020

हरतालिका तीज (Hartalika teej 2020) व्रत का उत्तर भारत में विशेष महत्व है। इस व्रत में महिलाएं माता पार्वती और भगवान शिव की अराधना करती हैं और 24 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं। स्वास्थ्य के हिसाब से देखा जाए, तो 24 घंटे तक कुछ भी न खाना या पिना शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह है। इससे शरीर में अचानक से पानी की कमी हो सकती है और शरीर डिहाइड्रेशन का बुरी तरह से शिकार हो सकता है। ऐसे व्रतों में सबसे ज्यादा परेशानी व्रत खोलने के बाद होती है, जब शरीर में इतने घंटों के बाद अचानक से कुछ खाना-पानी जाता है। तो अगर इस तीज आप भी निर्जला व्रत (Observing the Hartalika Teej Fast) रख रही हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और आप बीमार न पड़ें।

insideteejpooja

सुबह की सरगी में लें ये हेल्दी चीजें

हरतालिका तीज का निर्जला व्रत रखने के लिए अक्सर महिलाएं, सुबह-सुबह सूरज उगने से पहले नहा कर सरगी करती हैं, जिससे कि वो पूरे दिन बिना खाए-पिए रह सकें। दरअसल कुछ लोग सरगी में पेट भर कर खाते हैं उसे उन्हें दिन भर प्यास लगती है। वहीं कुछ लोगों को खाली पेट दही, नींबू और संतरा खाने से गैस की परेशानी होती है, जिससे उनकी तबीयत खराब हो सकता है। ऐसे में अपने इस सरगी में कुछ चीजों का ध्यान रखें। जैसे कि 

  • -कुछ भी भारी खाने से बचें, जिसे पचाने के लिए पेट को पानी कि जरूरत हो और आपको प्यास लगे।
  • -जिन लोगों को खाली पेट गैस बनता है, वो नींबू का जूस, संतरा या खट्टी दही की जगह कुछ मीठा लें।
  • -आप मिश्री का पानी ले सकती हैं क्योंकि इससे पेट में तरलता लंबे समय कर बनी रहती है और आपका पेट ठंडा रहता है।
  • - व्रत से पहले नारियल पानी जरूर पिएं। इसके इलेक्ट्रोलाइट्स आपके शरीर में खरीज तत्वों को बैलेंस रखेगा और आपको जी मिचलाने आदि की परेशानी नहीं होगी।
insidecoconutwater

इसे भी पढ़ें : क्‍या व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना मांसाहारी है? जानिए इसका पूरा सच

व्रत खोलने के दौरान क्या करें?

लगभग 24 घंटे के लंबे व्रत के बाद शरीर के सभी तंत्र शांत हो चुके होते हैं। ऐसे में अगर आप उसे व्रत खोलने के बाद एक दम से बहुत सारा काम दे देंगी, तो परेशानी आपको ही होगी। इसलिए व्रत को किसी भारी चीज को खाकर कभी न खालें। पहले शरीर को पानी दें और वो भी एक बार में बहुत सारा पानी पी कर नहीं। 

  • -सबसे पहले तो व्रत खोलने के दौरान नॉर्मल पानी आराम से धीमे-धीमे बैठ कर पिएं।
  • -इसके बाद आप कोई जूस पी सकती हैं।
  • -जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो, वो हल्का सा दूध गर्म कर के पिएं। उन्हें बेहतर महसूस होगा।
  • -साथ ही एलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने के लिए एलेक्ट्रोल पॉउडर या नमक और चीनी को पानी में मिला कर जरूर पिएं। ये शरीर में जल्दी से पानी की कमी पूरी कर देगा।
  • -इसके बाद थोड़ा फल खाएं।
  • - फिर हल्की चीजें खाएं और तब जब आराम महसूस हो, तो अपनी रेगुलर डाइट पर वापिस आ जाएं।
insidefruits

इसे भी पढ़ें : जानें, व्रत में ब्‍लड शुगर लेवल के कम या ज्यादा होने पर क्या करें

सुबह की सरगी और व्रत खोलने के बाद इन चीजों का पालन करने से आपके शरीर में पानी की कमी महसूस नहीं होगी। वहीं कोशिश करें कि दिन भर खुद को पूजा की तैयारियों में थोड़ा व्यस्त रखें। अगर आप खाली बैठेंगी या बहुत ज्यादा सोएंगी तो उठते ही आपको प्यास लगेगी और कमजोरी महसूस होगी। साथ ही ध्यान ये भी रखें कि बहुत भाग-दौड़ भी न करें। इससे शरीर का पानी जल्दी खत्म हो जाएगा और शाम तक आप बीमार जैसा महसूस करेंगी। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK