• shareIcon

सड़े हुए अंडे खाने से हो सकती हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें

स्वस्थ आहार By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 08, 2015
सड़े हुए अंडे खाने से हो सकती हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें

विटामिन के अलावा अंडे में मिनरल्‍स भी पाए जाते हैं, इसलिए अंडे को रोज खाना सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं बाजार में बासी अंडे भी आते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदहे हैं, उनसे बचें।

अंडे, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद माने जाते हैं क्‍योंकि इनमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। साथ ही इसमें वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और एक्टिव रखने हेतु आवश्यक हैं। अंडे को मल्टीविटामिन की गोली मानना गलत नहीं होगा क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी, डी और ई पाए जाते हैं। विटामिन डी बहुत कम खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। उनमें अंडा भी है। विटामिन के अलावा अंडे में ढेर सारे मिनरल भी पाए जाते हैं। इसलिए अंडे को अपनी नियमित आहार में शामिल करना हम पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं बाजार में बासी अंडे भी आते हैं जिनका सेवन करने से शरीर को नुकसान भी काफी ज्‍यादा पहुंचता है।

rotten egg in hindi

आमतौर पर, बड़े शहरों में, अंडे एक्‍सपायरी डेट के साथ आते हैं। और एक्‍सपायरी डेट के बाद अंडे खाने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अंडों को सही तरीके से स्‍टोर और ध्‍यान से सेवन किया जाना चाहिए। बासी अंडे खाने से फूड प्‍वाइजनिंग और कई प्रकार की खाद्य जनित समस्‍याओं का खतरा बढ़ जाता है।

 

साल्‍मोनेल्‍लोसिस का खतरा

साल्‍मोनेल्‍लोसिस एक प्रकार का फूड प्‍वाइजनिंग जो साल्‍मोनेला युक्‍त दूषित खाद्य पदार्थों को खाने से होता है। यह एक प्रकार का बैक्‍टीरिया है जिससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। बासी अंडों को खाने से साल्‍मोनेल्‍लोसिस की समस्‍या हो जाती है। इसलिए बासी अंडों को खाने से बचना चाहिए।


सिरदर्द

साल्‍मोनेल्‍लोसिस के अलावा बासी अंडों को खाने से आपके पेटदर्द, बुखार और ऐंठन जैसी समस्‍याओं के साथ-साथ सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है।


डायरिया

जब आदमी बार-बार मल त्‍याग करे या मल पतला हो तो दोनों ही स्थितियां में उसे डायरिया कहते हैं। बासी खाने की तरह बासी अंडे का सेवन करने से भी आपको डायरिया, उल्‍टी या दस्‍त की समस्‍या हो सकती है।

diarrhea in hindi

त्‍वचा रोग

बासी या एक्‍सपायरी डेट के अंडो का सेवन करने से आपकी त्‍वचा पर इंफेक्‍शन हो सकता हैं, इससे आपकी त्‍वचा पर रैशेज, खुजली और सूजन की समस्‍या हो सकती है।


संक्रामक रोग

लिस्टेरिया नामक बैक्‍टीरिया के कारण होने वाला संक्रामक रोग है। यह संक्रमण उनके दूषित सब्जियों और कुछ खाद्य पदार्थों (अंडे, मांस, दूध) के माध्यम से होता है।  इसलिए एक्‍सपायरी डेट के अंडो को खाने से शरीर में कई रोग व संक्रमण पैदा हो जाते हैं।


इसलिए खरीदने के बाद अंडों को जल्‍द फ्रिज में स्‍टोर करना चाहिए और टूटे हुए अंडे का उपयोग नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इसमें हानिकारक सूक्ष्‍म जीव मौजूद होते है।



Image Source : Getty

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।