Happy New Year: नए साल पर अपने माता-पिता से करें ये वादे ताकि खुशनुमा बीते आने वाला साल

Updated at: Dec 26, 2019
Happy New Year: नए साल पर अपने माता-पिता से करें ये वादे ताकि खुशनुमा बीते आने वाला साल

अगर आप भी नए साल के अवसर पर अपने पैरेंट्स से करना चाहते हैं वादे जिससे नए साल में बनी रहे खुशियां, तो कुछ इस तरह का करें वादा 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 26, 2019

हम सभी अपने पैरेंट्स की उम्मीदों को पूरा करना चाहते हैं, जिससे उन्हें वो खुशी मिल सके जो वो चाहते हैं। हम सभी के पैरेंट्स को अपने बच्चों से कई तरह की उम्मीदें होती है और बच्चों के लिए सपने सजा कर रखते हैं। पैरेंट्स अपने बच्चों को खुश करने के लिए खुद से ही वादा करते हैं कि अगर उनका बच्चा ऐसा बनेगा तो वो उन्हें क्या देंगे या फिर वो उन्हें कैसे खुश करेंगे। 

ऐसे ही बच्चे भी अपने पैरेंट्स के लिए सोचते हैं। बच्चों का मानना होता है कि हम अपने माता-पिता को दुनिया की हर खुशी दे पाएं। लेकिन कई बार वो उन चीजों से दूर ही रह जाते हैं। इसलिए लिए बच्चों को मेहनत कर उन्हें खुश रखना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आपको संकल्प लेना बहुत जरूरी है। आप नए साल के अवसर पर अपने माता-पिता से रिजॉल्यूशन यानी संकल्प ले सकते हैं। आप इस अवसर पर उन्हें इस बात का भरोसा दिला सकते हैं कि आप उनकी उम्मीदों और उनके सपनों को पूरा कर सकेंगे और इसके लिए वो काफी मेहनत करने को भी तैयार है। 

resolution

प्यार से करें बात 

सबसे पहले तो आपको अपने मां-बाप को हमेशा खुश रखने की जरूरत है और कभी उनके दिल को चोट न पहुंचाए। यानी आप कोशिश करें कि आप कभी अपने पैरेंट्स से इस तरह बात न करें जिससे उन्हें दिक्कत हो और वो आपकी बातों का बुरा मान जाए। आप अपने पैरेंट्स से वादा करें कि आप कोई भी गलत काम नहीं करेंगे। जैसे जो चीजें आपके ख्याल में गलत है, और आप खुद को समझाते हैं कि आप वह काम बेहतर तरीके से करेंगे।  

आप अपने पैरेंट्स से गुस्से में कभी अपनी आवाज ऊंची नहीं करेंगे, आप अपने बच्चों के सामने कभी नकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल नहीं करेंगे, जब वो कामयाबी के बारे में बताएंगे तो आप हमेशा खुशी और उत्साह का रहेंगे क्योंकि आप उनकी खुशियों को सबसे पहले देखना चाहते हैं ऐसा आपका संकल्प होना चाहिए। इसके साथ ही जब वो बीमार होंगे या दुखी होंगे, तो आप अपने सभी कामों को छोड़ कर उनकी सेवा में लग जाएंगे। 

resolution

पैसे बचाएं 

अक्सर युवाओं में ऐसा होता है कि वो बाहर कुछ खर्चे ऐसे करते हैं जो पैरेंट्स की नजर में फालतू होते हैं। आप अपने पैरेंट्स को नए साल पर इस बात का भरोसा दिलाएं कि आप अब से पैसों की बचत करेंगे और आप फालतू के खर्चों को रोकेंगे। 

इसें भी पढ़ें: 2019 में ट्रेंड में रहेंगे ये 4 वर्कआउट्स, हेल्दी और फिट रहना है तो आप भी अपनाएं इन्हें

काम को ना टालें 

ज्यादातर युवाओं में आदत होती है कि वो काम को टालने की कोशिश करते हैं। हम अपना आज का काम कल करने के बहाने से टाल देते हैं। कल-कल करते-करते वो काम रह जाता है या फिर उस काम का फिर वो महत्व नहीं रह जाता जो पहले था।  फिर चाहे वो असाइनमेंट हो या एग्जाम की तैयारी या फिर पैरेंट्स का कहा हुआ कोई काम। इसीलिए हमें कल का काम आज करने का संकल्प जरूर लेना चाहिए। 

resolution

इसें भी पढ़ें: न्यू ईयर पर ले रहे हैं 'हेल्दी डाइट' का रिजॉल्यूशन, तो आपके बड़े काम आएंगी ये 6 डाइट टिप्स

पढ़ने का करें वादा 

पैरेंट्स को सबसे ज्यादा नाराजगी अपने बच्चों से पढ़ाई को लेकर ही होती है। इसलिए वो हमेशा डांटते रहते हैं। नए साल पर आप अपने संकल्प ले सकते हैं कि अब से आप अपने पैरेंट्स को कभी भी डांटने या फिर चिल्लाने पर मजबूर नहीं करेंगे खासकर पढ़ाई के लिए। स्टूडेंट्स को कम से कम 2 से 3 घंटे पढ़ना चाहिए। इससे आपके पैरेंट्स भी खुश होंगे और उन्हें इस बात का भरोसा भी हो जाएगा कि अब आप बिना डांटे और चिल्लाए अपने आप ही पढ़ते हैं। ऐसे में आपकी मेहनत भी आपके पैरेंट्स को दिखाई देगी। 

एक्टिव रहें 

इन सबके अलावा पैरेंट्स को हमसे एक शिकायत और होती है कि हम एक्टिव नहीं रहते हमेशा आलसी बने रहते हैं। नए साल के अवसर पर आप अपने पैरेंट्स के सामने संकल्प लें कि आप हमेशा अब से एक्टिव रहेंगे औऱ आलस का त्याग कर देंगे। आप जितने एक्टिव होंगे, उतना ही आप पढ़ाई और काम पर फोकस कर पाएंगे। किसी भी काम के लिए मना मत करें। खाली पड़े रहने से आप और भी आलसी बन जाएंगे। जिसके बाद आपका किसी भी चीज में मन नहीं लगेगा।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK