Happy Friendship Day 2020: जीवनभर साथ निभाते हैं इन 5 खूबियों वाले दोस्‍त, आपके दोस्‍त में है ये क्‍वालिटी

Updated at: Jul 30, 2020
Happy Friendship Day 2020: जीवनभर साथ निभाते हैं इन 5 खूबियों वाले दोस्‍त, आपके दोस्‍त में है ये क्‍वालिटी

Happy Friendship Day 2020: 27 अप्रैल, 2011 को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की महासभा में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे घोषित किया गया था। 

धीरज सिंह राणा
डेटिंग टिप्सWritten by: धीरज सिंह राणाPublished at: Aug 03, 2019

भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे (Happy Friendship Day 2020) मनाया जाने वाला दोस्ती का यह दिन दोस्तों के लिए खास मायने रखता है, इस वर्ष दोस्ती का यह त्योहार हमारे देश में 4 अगस्त को मनाया जाएगा। यह दिन दोस्ती के इस खूबसूरत बंधन को मनाने का है, दोस्तों के बीच भले ही खून का रिश्ता ना हो लेकिन दोस्ती की कीमत बहुत बड़ी होती है। एक सच्चा दोस्त आपके सुख में ही नहीं बल्कि आपके दुख में भी आपके साथ हमेशा खड़ा रहता है। जरा सोच कर देखिए दोस्तों के बिना आपकी जिंदगी कितनी बोरिंग हो जाएगी। हम किसके साथ अपने दिल की बातों को शेयर करेंगे और बातों-बातों पर किसकी टांग खीचेंगे, और भी बहुत सारी बाते हैं जो हम दोस्तों के साथ बड़े आराम से शेयर करते हैं।

फ्रेंडशिप डे 2020 (Happy Friendship Day 2020) को थोड़ा अलग ढ़ंग से मनाए और अपने दोस्त को बताएं कि आप उसको कितना महत्व देते हैं। दोस्ती हमारे लिए सब कुछ है। यह हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है क्योंकि वो हमारी पसंद को प्रभावित कर सकते हैं और खुद को बारे में जानने में हमारी मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने दोस्तों के साथ मजबूत रिश्ते को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

दोस्तों को समझदारी से चुनें

एक कहावत है जो बुद्धिमान के साथ चलता है वह बुद्धिमान होता है, लेकिन मूर्खों का एक साथी मूर्ख ही होता है। आप जिस परिवार में पैदा हुए हैं, उसे नहीं चुन सकते, लेकिन आप हमेशा अपने दोस्तों को चुन सकते हैं। कोशिश करें के अपने जीवन में अच्छे दोस्त बनाएं जो आपके बुरे आदतों से दूर रखेंगे। यदि आप अपने जीवन में गलत लोगों के साथ रहते हैं, तो कुछ चीजे आपके जीवन में समाप्त हो जाएगी जैसे कि आपका आनंद, शांति, प्रेम और आशा। क्योंकि आपके आस-पास के लोग आपके व्यवहार को प्रभावित करते है। इसलिए आप जैसे लोगों के साथ रिश्ता रखोंगे उन्ही के जैसे बनोगे।

हमेशा दयालुता दिखाएं

दयालुता दिखाने से आपका कुछ कम नही हो जाएगा लेकिन का वो एक व्यक्ति के सोच को बदल सकता है जो किसी न किसी खराब परिस्थिति से गुजर रहा होता है। कोशिश करें कि उन्हें ऐसा कोई भी बात ना बोले जिससे उनकी समस्या बढ़ जाय इसके बजाय उनके जीवन को आसान बनाने का कोशिश कर सकते हैं।  ऐसे चीजों को ध्यान का दें जिससे उन्हें तकलीफ होती है।

ईमानदारी से रहें

जॉन लेनन ने कहा था ईमानदार होने से आपको बहुत दोस्त नहीं मिलेंगे, लेकिन जो भी मिलेंगे बहुत सच्चे  मिलेंगे। एक मजबूत और लंबे समय तक चलने वाली दोस्ती ईमानदारी से ही बनाया जा सकता है। आपको दोस्ती हासिल करने के लिए किसी दुसरे के पास जाने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि जो वास्तव में आपका सच्चा दोस्त होगा वो आपको खुद हर चीज का स्वतंत्रता देंगा और आपकी अहमयत को बताएगा।

आभार व्यक्त करें

अपने दोस्तों को बताएं कि आप अपनी दोस्ती को कितना महत्व देते हैं। उन्हें नोट लिखें, या उन्हें अपने पसंदीदा स्थानों में से कही एक जगह दोपहर के भोजन के लिए बाहर ले जाएं। जो आपके जीवन में बदलाव लाते हैं उन लोगों के लिए समय निकालना और उनको धन्यवाद देना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपकी दोस्ती लंबे समय तक बने रहेगी।

इसे भी पढ़ें: कैसे जानें कि आपकी दोस्ती प्यार में बदल गई

गलती स्वीकार करें और माफी मांगें

कभी-कभी जब कोई दोस्त आपके किसी बात से नाराज हो जाता है, तो वह चाहता है कि आप उससे माफी मांगे। जब आप दोस्त के साथ कुछ गलत करते हैं, तो उसे स्वीकार करें और उससे माफी मांगना सीखें ना कि अभिमान में आकर दोस्ती ही तोड़ लें। दोस्ती का रिश्ता बड़ा ही अनमोल होता है अपने थोड़े से अभिमान के कारण इस रिश्ते को कभी ना तोड़े। अच्छी दोस्ती के बीच में अभिमान कभी नही होना चाहिए।

Read More Articles On Relationship In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK