• shareIcon

Happy Birthday Sunil Shetty: फिट रहने का जुनून है सुनील शेट्टी का फिटनेस सीक्रेट, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 10, 2019
Happy Birthday Sunil Shetty: फिट रहने का जुनून है सुनील शेट्टी का फिटनेस सीक्रेट, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

सुनील शेट्टी का जन्‍म 11 अगस्‍त 1961 को हुआ था। वह अब 57 साल के हो जाएंगे। मगर उनकी फिटनेस अभी भी जबरदस्‍त है। आज इस लेख में हम उनके फिटनेस और वर्कआउट रूटीन के बारे में विस्‍तार से बताएंगे।

बॉलीवुड के एक्शन हीरो सुनील शेट्टी, जिन्हें मोहरा, धड़कन, हेरा फेरी आदि फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है। सुनील 11 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते हैं। सुनील शेट्टी इस साल 57 साल के हो जाएंगे। मगर  उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है, क्‍योंकि वह खुद को काफी फिट रखते हैं। एक फिटनेस फ्रिकी और अपने अच्छे लुक्स के लिए प्रसिद्ध सुनील शेट्टी पूरी तरह से फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग में लग गए हैं। इस उम्र में भी सुनील ने नए अभिनेताओं के लिए प्रेरणाश्रोत बने हुए हैं। सिर्फ बूढ़े लोगों के लिए ही नहीं, सुनील युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा बनकर उभरे हैं। उन्होंने एक बार वर्कआउट और फिटनेस के लिए अपनी सनक का हवाला दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें शेप में रहना बहुत अच्छा लगता है और यह उनके लिए एक जुनून की तरह है।

sunil-shetty 

50 के बाद कैसे किया ट्रांसफॉरमेशन 

भले ही वह हमेशा एक फिटनेस फ्रिकी रहे हों। मगर सुनील शेट्टी मानते हैं कि उनका असली फिटनेस ट्रांसफॉरमेंशन 50 साल की उम्र के बाद शुरू हुआ। उसके बाद, उनके बेटे ने उनसे प्रशिक्षण लिया। उन्‍होंने अपने बेटे को फिटनेस की बारीकियां सीखने के लिए जिम जाना शुरू किया अपने आहार और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। इसके बाद वह बॉलीवुड में सक्रिय न रहने के बाद भी फिटनेस पर पूरा ध्‍यान दिया। 

सुनील शेट्टी की फिटनेस और उनका वर्कआउट शेड्यूल

वह हाल के वर्षों में एक फिटनेस आइकन के रूप में उभरे हैं। सुनील शेट्टी ने देश में फिटनेस के बारे में जागरूकता फैलाने का काम किया है, उनका कहना है कि भारत में कोई भी महत्वपूर्ण फिटनेस अभियान लोकप्रिय नहीं हुआ है। भारत में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है और हर तीसरा व्यक्ति इसकी चपेट में है। हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन मिथकों और इससे जुड़ी भ्रांतियों के कारण लोग सही मार्गदर्शन प्राप्त करने में असफल रहते हैं।

बॉलीवुड अभिनेता का मानना है कि हमें यह सोचना बंद करना होगा कि फिट रहने के लिए जिम में निवेश करने के लिए बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता होती है। अभिनेता के अनुसार, फिटनेस के लिए जुनून की जरूरत होती है। सुनील के अनुसार, व्यायाम करना और खेल खेलना दो अलग चीजें हैं। वह सप्ताह में कम से कम तीन दिन कसरत करते हैं और फिटनेस गतिविधि के रूप में बाकी दिनों के लिए तैराकी या क्रिकेट का आनंद लेते हैं। कई साल पहले, सुनील का एक टेली‍विजन शो भी फिटनेस पर केंद्रित था।

इसे भी पढ़ें: इस नई एक्सरसाइज से खुद को फिट रख रहे विराट कोहली, नया फिटनेस वीडियो आया सामने

वह दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से जुड़े फंक्‍शनल ट्रेनिंग पर विश्‍वास करते हैं। उन्होंने शिवफिट नाम का एक जिम लॉन्च किया, जो अपने आउटलेट्स में फंक्‍शनल ट्रेनिंग को बढ़ावा देता है। सुनील शेट्टी के इलेक्‍ट्रीफाइंग वर्कआउट शेड्यूल से कुछ तथ्‍य निम्नलिखित हैं:

  • वह हर दिन 5 बजे उठते हैं और किसी न किसी व्यायाम के लिए दो घंटे देते हैं। 
  • वह अपने दिन की शुरुआत योग और प्राणायाम से करते हैं। इसके अलावा, वह जिम में 40-50 मिनट तक पसीना बहाते हैं। 
  • वह मांसपेशियों के एक अलग सेट पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विभिन्न प्रकार के अभ्यासों के 304 सेट करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • उनके अनुसार, असली कसरत केवल 20 reps के बाद शुरू होती है! 

सुनील शेट्टी की डाइट- 

सुनकर हैरानी होगी, लेकिन सुनील शेट्टी के नाश्ते में चावल होता है। उन्‍हें लगता है कि चावल खाना कोई समस्या नहीं है लेकिन मात्रा मायने रखती है। उनका मानना है कि एक बार जब आप अपनी जरूरत के भोजन की वास्तविक मात्रा जान लेते हैं, तो आप अपना फिटनेस गुरु बन सकते हैं। सुनील भोजन के बाद कुछ नही खाते हैं, लेकिन वे यह सुनिश्चित करते हैं कि वे जो कुछ भी खा रहे हैं, वह उनकी फिटनेस की दिनचर्या के लिए सही है। वह ग्रीन टी, फल और अंडे की जर्दी नाश्ते में लेते हैं। वह घर का बना खाना पसंद करते हैं और घर के बाहर उपलब्ध जंक और वसायुक्त भोजन को नही खाते।

Read more articles on Diet and Fitness In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK