Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Happy Birthday Rahul Khanna: 47 की उम्र में राहुल खन्ना कैसे हैं इतने फिट, जानें उनका फिटनेस मंत्र और डाइट प्लान

एक्सरसाइज और फिटनेस
By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 20, 2019
Happy Birthday Rahul Khanna: 47 की उम्र में राहुल खन्ना कैसे हैं इतने फिट, जानें उनका फिटनेस मंत्र और डाइट प्लान

'1947 अर्थ' में दीपा मेहता के साथ अपना फिल्मी सफर शुरू करने वाले राहुल खन्ना आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। राहुल हाल ही में नेटफ्लिक्स की ऑरिजनल वेब सीरिज 'लीला' में दिखाई दिए हैं।

 

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक विनोद खन्ना के बेटे राहुल खन्ना आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनेता राहुल ने '1947 अर्थ' में दीपा मेहता के साथ अपना फिल्मी सफर शुरू किया था। राहुल हाल ही में नेटफ्लिक्स की ऑरिजनल वेब सीरिज 'लीला' में दिखाई दिए हैं, जो कि प्रयाग अकबर के उपन्यास पर आधारित है। राहुल ने एक बार फिर दीपा मेहता के साथ काम किया है लेकिन इस बार मेहता सीरिज के निर्देशक की कमान संभाल रही है।

बड़े पर्दे या वेब सीरिज के अलावा राहुल इंस्टाग्राम पर भी काफी सक्रिय हैं। उनकी तस्वीरों को देखकर ऐसा लगता ही नहीं कि ये कलाकार धीरे-धीरे 50 की उम्र के करीब पहुंच रहा है। राहुल दिन ब दिन अपनी बॉडी को आकार दे रहे हैं और बॉडी बिल्डिंग का शौक रखने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं। उनकी पोस्ट की हुई तस्वीरों से आपके लिए नजरें हटाना मुश्किल सा काम हो जाता है क्योंकि जब उनकी फिटनेस को देखते हैं तो आपमें भी फिट रहने की ललक जागती है।

राहुल का गठीला शरीर और उनके एब्स किसी को भी आकर्षित करने के लिए काफी हैं। लेकिन क्या आपने कभी उनकी फिट बॉडी के पीछे के कारणों पर ध्यान दिया है। राहुल ने अपने वर्कआउट शेड्यूल और अपने पसंदीदा खेल के बारे में लोगों को जानकारियां दी हैं।

पसंदीदा खेल

राहुल स्क्वाश खेलते हैं और इस खेल की मदद से उनमें जिम की भावना जागती है। स्क्वाश खेलने के बाद राहुल को नई फिजिक मिली है और इससे उन्होंने अपनी बॉडी को बेहतर बनाया है।

इसे भी पढ़ेंः  37 की उम्र में भी कैसे फिट हैं कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी, जानें डाइट प्लान और एक्सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

Every day is #worldenvironmentday! 📸: @sheetalmall

A post shared by Rahul Khanna (@mrkhanna) onJun 5, 2018 at 1:58am PDT

जिम

स्क्वाश खेलने के साथ राहुल को जिम के लिए प्रेरणा मिलती है। वह सप्ताह में कम से कम चार दिन जिम में बिताते हैं। उनके जिम सेशन में हेवी वर्कआउट शामिल होता है।

  • वजन प्रशिक्षण
  • क्रॉसफिट
  • राहुल का वर्कआउट आमतौर पर करीब 60 मिनट का होता है।

योग

आध्यात्म से जुड़ने के लिए राहुल खन्ना योगा को भी फॉलो करते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Weekend wallow. 📷: @ashishsahi

A post shared by Rahul Khanna (@mrkhanna) onFeb 2, 2019 at 3:42am PST

स्वीमिंग

हाई इंटेनसिटी वर्कआउट के अलावा राहुल को तैराकी बहुत पसंद है और कहीं न कहीं यह उनके सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से भी दिखता है।

इसे भी पढ़ेंः सारा अली ने अपना मोटापा कम कर खुद को कैसे बनाया स्लिम-फिट, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

हाइकिंग

इन सभी फिटनेस तरीकों और उनके प्राकृतिक वर्कआउट के अलावा राहुल हाइकिंग के भी बड़े फैन हैं। वह मीलों तक चलते हैं और प्रकृति का मजा लेते हैं। 

राहुल खन्ना का मानना है कि फिटनेस को इन दो पहलुओं के बिना हासिल नहीं किया जा सकता।

  • एक्युरेट डाइट मील प्लान
  • हेल्दी लिविंग

हालांकि, स्वस्थ खान-पान  वर्कआउट से प्राप्त नतीजों को हासिल करने में आपकी मदद करता है।

राहुल खन्ना की फिटनेस का मंत्र

  • हमेशा अपने वर्कआउट में बदलाव करें
  • कभी भी एक डाइट प्लान पर न टिकें
  • जिम को छोड़कर, विभिन्न आंत संबंधी गतिविधियों में शामिल रहें। 
  • पैकेज्ड फूड से दूर रहें।
  • पालेओ डाइट लें।

अभिनेता राहुल खन्ना के फिटनेस आइकन ग्रेग ग्‍लासमैन हैं। वह उन्हें फॉलो करते हैं और उनका मानना है कि निरंतर एक्सरसाइज करना स्वस्थ शरीर की कुंजी है लेकिन एक सख्य नियमशैली आपके स्वास्थ्य की दुश्मन है।

Read more articles on Exercise and Fitness In Hindi

Written by
जितेंद्र गुप्ता
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 20, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK