• shareIcon

Happy Birthday Rahul Gandhi: 49 की उम्र में भी क्या है राहुल गांधी की फिटनेस और ऊर्जा का राज, जानें

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 19, 2019
Happy Birthday Rahul Gandhi: 49 की उम्र में भी क्या है राहुल गांधी की फिटनेस और ऊर्जा का राज, जानें

आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन है। राहुल आज 49 साल के हो गए हैं। इस उम्र में भी राहुल को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है। इसके लिए राहुल काफी मेहनत और एक्सरसाइज करते हैं। जानें उनका फिटनेस और वर्कआउट सीक्रेट।

 

आज यानि 19 जून को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन है, वह आज 49 के पूरे हो चुके हैं। राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बेटे और पूर्व यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे हैं। पार्टी द्वारा राहुल गांधी के जन्मदिन का जश्न पहले ही शुरू कर दिया गया है और उन्‍हें सभी जन्‍मदिन की शुभकामनाएं भी प्रेषित कर रहें हैं। कांग्रेस पार्टी ने अपने अध्यक्ष को शुभकामनाएं देने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो डाला है। वीडियो का नाम है 'राहुल गांधी ने भारतीयों को हर जगह कैसे प्रेरित किया'। इसके साथ ही सोशल मीडिया हैंडल पर #HappyBirthdayRahulGandhi का हैशटैग पहले से ही ट्रेंड कर रहा है। आइए हम आपको बताते हैं राहुल गांधी से जुड़े फिटनेस व अन्‍य तथ्‍यों के बारे में। 

इतना ही नहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के जन्‍मदिन के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर हैंडल से भी राहुल गांधी के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और लम्‍बी उम्र कामना करते हुए उन्‍हें जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दी हैं।

इसके अलावा राहुल को अन्य राजनीतिक नेताओं और मंत्रियों ने भी उनके जन्मदिन पर बधाई दी। इसमें कई जाने माने नेता जैसे- राजनाथ सिंह, मायावती, रणदीप सिंह सुरजेवाला और कई अन्य लोग शामिल हैं। हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल को देखकर कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता कि वह अगले वर्ष 50 साल के हो जाएंगे। सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी खुद को फिट रखने के लिए भी काफी सजग रहते हैं। उन्‍हें जॉगिंग करना और खुद को फिट रखना पसंद है। आइए हम आपको बताते हैं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के फिटनेस सीक्रेट्स। 

ध्‍यान 

राहुल गांधी खुद को फिट रखने के लिए रोजाना ध्‍यान करते हैं। सूत्रों की मानें, तो राहुल आध्यात्मिकता में विश्वास करते हैं। राहुल ही नहीं, बल्कि उनका परिवार के लोग भी नियमित रूप से ध्‍यान करना पसंद करते हैं। ध्यान करने से व्‍यक्ति का चित्‍त-मन शांत होता है और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। 

योग 

देश के प्रधानमंत्री ही नहीं, बल्कि कांग्रेस अध्‍यक्ष भी योग क‍रते हैं और योग करने को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद मानते हैं। योग-गुरु बाबा रामदेव के अनुसार, राहुल गांधी और सोनिया गांधी योग के निरंतर अनुयायी हैं और वह योग को अपने दैनिक दिनचर्या का अहम हिस्‍सा मानते हैं। 

जॉगिंग

राहुल गांधी को सुबह उठकर जॉगिंग करना बेहद पसंद है। वह अपनी बिजी लाइफ में से कुछ वक्‍त रोजाना सुबह जॉगिंग, योग व ध्‍यान के लिए निकालते हैं। जानकर हैरानी जरूर होगी, लेकिन कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपने व्‍यस्‍त समय के चलते भी रोजाना 12 किलोमीटर कर दौड़ लगाते हैं। 

इसे भी पढें: Salman Khan Fitness Mantra: सिर्फ मजबूत बॉडी नहीं, फ्लेक्सिबिलिटी भी है जरूरी, देखें वीडियो

राहुल गांधी से जुड़े कुछ अन्‍य तथ्‍य 

राहुल गांधी को जब भी व्‍यायाम करने का मन करता है, वह टहलने निकल जाते हैं। एक घटना के अनुसार, यह कहा जाता है कि जब राहुल गांधी हरदोई उत्तर प्रदेश के एक शहर में थे, तो वह रात को लगभग 1 से 2 घंटे ट‍हलते थे। 

हालाँकि हमने या आपने भी शायद कभी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को व्यायाम करते नहीं देखा, फिर भी वह एक फिटनेस दीवाने हैं। उन्‍होंने फिटनेस को विकसित करने के लिए बहुत काम किया है। राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में लगभग 20 जिम खोले हैं। ताकि युवाओं को व्यायाम की तरफ  आकर्षित किया जा सके। 

Read More Article On Excercise And Fitness In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK