• shareIcon

Happy Birthday Katrina: खुद को कैसे स्लिम और फिट रखती हैं कटरीना? जानें उनका डाइट और फिटनेस रूटीन

एक्सरसाइज और फिटनेस By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 16, 2019
Happy Birthday Katrina: खुद को कैसे स्लिम और फिट रखती हैं कटरीना? जानें उनका डाइट और फिटनेस रूटीन

बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ 16 जुलाई को 36 साल की हो गईं। कटरीना अपनी फिट बॉडी और चमचमाती त्वचा के लिए जानीं जाती हैं । कटरीना बिना मेकअप के भी उतनी सुंदर लगती हैं, जितनी वह फिल्मों में दिखाई देती हैं, यही कारण है कि वह फिल्म जगत में आने वाली नई

बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ 16 जुलाई को 36 साल की हो गईं। कटरीना अपनी फिट बॉडी और चमचमाती त्वचा के लिए जानीं जाती हैं । कटरीना बिना मेकअप के भी उतनी सुंदर लगती हैं, जितनी वह फिल्मों में दिखाई देती हैं, यही कारण है कि वह फिल्म जगत में आने वाली नई अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर दे रही हैं। हालांकि इन सबके लिए प्रयासों व वक्त की जरूरत है और बॉलीवुड की यह बला अपने वर्कआउट शेड्यूल और डाइट के लिए मशहूर है। 

 
 
 
View this post on Instagram

“Run when you can, walk if you have to, crawl if you must; just never give up."

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) onJul 9, 2019 at 12:57am PDT

जिम की अपनी सहेली यानी की दोस्त आलिया भट्ट के साथ सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी दर्ज करानी वाली कटरीना का फिटनेस से जुड़ा रिश्ता सभी को भाता है। कटरीना अपनी फिटनेस, डाइट और स्किन केयर रूटिन को बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। कटरीना की अपने वर्कआउट के प्रति लगन और उनकी डाइट उनकी छरहरी काया का राज है। अगर आप भी उनकी जैसे फिट बॉडी पानी चाहती हैं तो आपके लिए ये लेख काफी फायदेमंद होने जा रहा है।

कटरीना कैफ फिटनेस (Katrina Kaif's Fitness)

कैटरीना वर्षों से योग करती आ रही हैं। फिल्मों में आने से पहले कटरीना फिटनेस के लिए हर दिन योग किया करती थीं। वह अपनी बॉडी को टोंड रखने के लिए योग के अलावा वेट ट्रेनिंग करने में विश्वास रखती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

#ruleyourself 🤘🌟💕 @m_phelps00 @underarmourind @kevinplank_ua #IndiaWill #WeWill

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) onMar 28, 2019 at 3:42am PDT

उन्होंने 8-9 साल पहले हर रोज वर्कआउट करना शुरू किया था। वह हर रोज अलग-अलग तरीके की एक्सरसाइज किया करती हैं। कटरीना की फिटनेस दिनचर्या में कार्यात्मक प्रशिक्षण, पाइलेट्स और कार्डियो शामिल हैं, जिसमें वह टीआरएक्स (TRX), बोसु ( Bosu),पॉवर प्लेट (Powerplate), केटलबेल्स (Kettlebells) और स्विस बॉल्स का उपयोग करती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

🌊

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) onApr 5, 2019 at 10:58pm PDT

उनके वर्कआउट में मूल रूप से ऐसी एक्सरसाइज होती हैं जो उन्हें सहनशक्ति, फ्लेक्सिबिलीटी और शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। उनके दिन की शुरुआत जॉगिंग से होती है, जो उन्हें एक्टिव बनाती है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद करती है।

कटरीना कैफ सप्ताह में 4-5 दिन जिम जाती हैं, जिसमें वह कई कोर और एब्स एक्सरसाइज करती हैं। इन एक्सरसाइज में आइसो प्लांक्स, साइक्लिंग और वेट ट्रेनिंग शामिल है। कटरीना को स्वीमिंग बेहद पसंद है। यह न केवल उनके शरीर को फिट और टोन्ड बनाती है बल्कि यह उनके वर्कआउट का आनंद लेने का भी एक तरीका है। वह एक्साइंटमेंट के स्तर को बरकरार रखने के लिए हर हफ्ते अपने एक्सरसाइज को बदलती हैं।

इसे भी पढ़ेंः सिल्वर क्वीन पी.वी. सिंधु योग और दौड़ से रखती हैं खुद को फिट, जानें क्या है उनका डाइट प्लान

कटरीना कैफ डाइट (Katrina Kaif Diet )

भोजन फिटनेस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैटरीना इसे बखूबी जानती हैं। वह संतुलित आहार बनाए रखती हैं। उनके आहार में हाई प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर और स्वस्थ फैट शामिल होता हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

I don’t see the world in black and white.sometimes I do #nogrey

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) onSep 5, 2018 at 8:08am PDT

नाश्ता: कटरीना सुबग की शुरुआत एक गिलास अनार के रस के साथ ओटमील, अनाज, अंडे के साथ शुरू करती हैं।

दोपहर का भोजन: कटरीना दोपहर के भोजन में फलियां और सब्जियों के साथ उबले हुए चावल व हरा सलाद लेती हैं। के साथ बनाया। कटरीना कभी-कभार डाइट में बदलाव करते हुए वह ग्रील्ड मछली और ब्राउन ब्रेड भी खाती हैं।

डिनर: कटरीना डिनर में हरा सलाद, रोटी और वेजिटेबल सूप के साथ बिना तेल में पकाया हुए भोजन खाती हैं। कभी-कभी वह रात में अंडे खाती हैं। कैटरीना खुद को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत सारा पानी पीती हैं। काम के दौरान अपनी भूख को शांत करने के लिए कटरीना कभी-कभी ब्राउन ब्रेड सैंडविच लेती हैं।

इसे भी पढ़ेंः 37 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं महेंद्र सिंह धोनी, जानें माही का वर्कआउट रूटीन

कटरीना कैफ स्किन केयर (Katrina Kaif's Skin Care)

कटरीना आज भी वैसी ही दिखती हैं, जैसे 10 पहले दिखा करती थीं। वह रात में त्वचा की देखभाल करना पसंद करती हैं। वह इस बात पर ध्यान देती हैं कि रात में सारा मेकअप उतार कर सोएं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) onSep 29, 2018 at 6:40am PDT

वह सोने से पहले मॉइस्चराइज़र या नाइट क्रीम से अपना चेहरा साफ करती हैं। दिन में अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कटरीना मेकअप लगाने से पहले मलमल के कपड़े में लिपटी बर्फ का इस्तेमाल करती हैं। यह न केवल उनकी त्वचा को हाइड्रेटेड बनाता है बल्कि उनके चेहरे पर छिद्रों को भी कवर करता है।

कटरीना हर रोज खुबानी के तेल और सनस्क्रीन जैसे उत्पाद इस्तेमाल करती हैं।

कैटरीना साल भर अपनी फिटनेस और डाइट पर ध्यान देती हैं। उनके चमकते चेहरे और तंदुरुस्त शरीर को देखकर उनके सभी प्रयासों और कड़ी मेहनत का पता चलता है। वह वर्कआउट करने के महत्व को जानती हैं और मानती है कि फिट रहना एक विकल्प है जिसे सभी को चुनना चाहिए।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK