• shareIcon

Happy Birthday Dia Mirza: जानें 38 की उम्र में भी कैसे अपने ग्लो और फिटनेस को मेनटेन रख पाती हैं दीया मिर्जा

Updated at: Dec 09, 2019
एक्सरसाइज और फिटनेस
Written by: पल्‍लवी कुमारीPublished at: Dec 09, 2019
Happy Birthday Dia Mirza: जानें 38 की उम्र में भी कैसे अपने ग्लो और फिटनेस को मेनटेन रख पाती हैं दीया मिर्जा

आज दीया मिर्जा का जन्मदिन है इसलिए आइए जानते हैं उनकी खूबसूरती और फिटनेस सीक्रेट्स के बारे में।

पूर्व मिस एशिया पैसिफिक, बॉलीवुड अभिनेत्री और अब एक पर्यावरणविद, दीया मिर्जा आज अपना 38 वां जन्मदिन में मना रही हैं। दीया मिर्जा कई महत्वपूर्ण पहलों के माध्यम से हमारे पर्यावरण को बचाने में एक सक्रिय भागीदारी निभा रही हैं। दीया मिर्जा मिर्जा अपनी आकर्षक मुस्कान, खूबसूरत त्वचा और फिटनेस के स्तर के साथ हमेशा से ही सुर्ख़ियों में रही हैं। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद वे खुद को सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रखती है। साथ ही साथ वे अपने फिटनेस को लेकर भी काफी जागरूक हैं। इतना ही नहीं विभिन्न मंचों पर भी फिटनेस, योग और एक्सरराइज के लिए लोगों को प्रोत्साहित करती हुई नजर आती हैं। पर आज हम उनके जन्मदिन पर, उनके फिटनेस सीक्रेट पर नजर डालेंगे। आइए जानते हैं दीया मिर्जा की खूबसूरती का फिटनेस सीक्रेट्स।

Inside_dia mirza

दीया मिर्जा की फिटनेस का राज-

दीया फिटनेस  के लिए योग और एक्सरसाइज में विश्वास रखती हैं। इसलिए, वह वास्तव में एक दिनचर्या से नहीं चिपकी रहती है, जिससे वह सिर्फ एक दिनचर्या से ऊब न जाएं। वह आम तौर पर ट्रेडमिल पर 45 मिनट के वार्मअप के साथ अपने वर्कआउट की शुरुआत करती हैं, इसके बाद कुछ वेट ट्रेनिंग करती हैं। वह किक-बॉक्सिंग, क्रॉस-फिट व्यायाम और फिजकल ट्रेनिंग भी लेती हैं। जिम व्यायाम के अलावा, वह अपने शरीर को शांत करने के लिए योग का अभ्यास करना पसंद करती है। जब वह यात्रा कर रही होती है, तो वह स्विमिंग या डांस करना ज्यादा पसंद करती हैं। वहीं उन्हें अपनी बॉडी को सही सेप एंड साइज में रखने के लिए घुड़सवारी करना भी बहुत पसंद है।

इसे भी पढ़ें : Fitness Tips For Beginners: एक्‍सरसाइज की शुरुआत करने में मदद करेंगे ये 5 आसान टिप्‍स

 
 
 
View this post on Instagram

Hanging out! #StrongerByTheDay #Strength #Flexibility #Pilates

A post shared by Dia Mirza (@diamirzaofficial) onAug 8, 2017 at 7:11am PDT

दीया मिर्जा का फिटनेस रूटीन

  • -दीया दिन छोटे-छोटे लगातार भोजन का पालन करती है और हाइड्रेटेड रहने पर भी जोर देती है। उसका मकसद खुद को भूखा रखना नहीं है बल्कि सीमित मात्रा में खाना है। यहां उनके कुछ आहार रहस्य हैं जिन्हें कोई भी फिट रहने के लिए अनुसरण कर सकता है।
  • -गुनगुने पानी में नींबू के साथ अपने दिन की शुरुआत करें, इसके बाद टमाटर या गाजर के रस का डिटॉक्स करें।
  • -अपने नाश्ते को दिन का सबसे बड़ा भोजन बनाएं।
  • -दीया घर का बना खाना पसंद करती हैं। लंच में वो दाल, चवाल और सब्जी या सिर्फ एक कटोरी खिचड़ी लेती हैं। अगर घर का बना खाना सुलभ नहीं है, तो वह दक्षिण भारतीय भोजन खाना पसंद करती है, जो उसके पेट पर हल्का होता है।
  • -एनर्जी ड्रिंक या फिजी ड्रिंक लेने की बजाए बहुत सारे ताजा जूस लेती हैं। 
  • -साथ ही वो ग्रीन टी भी लेती हैं, जिससे उनका खाना अच्छे से पच जाता है।

 इसे भी पढ़ें : एक्‍सरसाइज में 'ब्रेक' देना आपकी फिटनेस के लिए है हानिकारक, हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

 
 
 
View this post on Instagram

Easily the best #ThaiFood I have ever eaten in #Mumbai! #EatMoreThai #NaraThaiIndia @karynabajaj @kreshabajaj @sahil_insta_sangha

A post shared by Dia Mirza (@diamirzaofficial) onSep 5, 2017 at 3:51am PDT

दीया का मानना है कि वर्कआउट रूटीन को पूरी तरह फॉलो करना ही उनकी फिटनेस का राज है पर उसमें वो कई विकल्पों को रखती हैं। इसलिए, वह अपनी दिनचर्या को वैकल्पिक रखती हैं। वह बताती हैं कि यह एक अच्छी कसरत के लिए रुचि रखने का सबसे अच्छा तरीका है। दीया ट्रेडमिल पर 45 मिनट के वार्म-अप के साथ अपना वर्कआउट शुरू करती हैं, इसके बाद कुछ वेट ट्रेनिंग करती हैं। अधिकांश हस्तियों की तरह, वह भी कार्यात्मक प्रशिक्षण लेती हैं। वे अपने शरीर को ठंडा करने और आराम करने के लिए हर दिन योग का अभ्यास करती हैं। वह सप्ताह में दो बार अपने एब्स पर ध्यान देती हैं। व्यस्त कार्यक्रम और यात्रा में शामिल होने के साथ, उसका कैरियर उन्हें कसरत के लिए एक वैकल्पिक योजना बनाने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करता है।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK