Hair fall remedy: बालों के झड़ने से परेशान हैं आप? रुजुता दिवेकर से जानें इससे निजात पाने का कारगर तरीका

Updated at: Aug 08, 2020
Hair fall remedy: बालों के झड़ने से परेशान हैं आप? रुजुता दिवेकर से जानें इससे निजात पाने का कारगर तरीका

हलीम के बीज से सिर्फ बालों के झड़ने को ही कंट्रोल नहीं किया जा सकता, बल्कि इससे मूड बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद मिल सकती है।

Pallavi Kumari
बालों की देखभालWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 08, 2020

बाल झड़ने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं, खासकर बारिश और उमस के दिनों में। दरअसल बारिश के दिनों में बालों में नमी और उमस से रुसी की परेशानी बढ़ जाती है। साथ ही स्कैल्प पर जमा गंदगी के कारण इंफेक्शन भी हो जाता है। इन्हीं वजहों से लोगों के बाल इन दिनों ज्यादा झड़ते हैं। पोषण विशेषज्ञ और लेखक, रुजुता दिवेकर अक्सर वीडियो साझा करती रहती हैं कि कैसे सही भोजन का सेवन करके, स्वच्छ आदतों को अपना कर और व्यायाम करके स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। लेकिन हाल ही में उन्होंने झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए एक कारगार नुस्खा शेयर किया है। साथ ही इन्होंने उस व्यक्ति की भी फोटो शेयर की, जिसे इस नुस्खे से फायदा हुआ है। तो आइए जानते हैं रुजुता दिवेकर के इस कारगर नुस्खे के बारे में।

insidehairfall

रुजुता दिवेकर का एंटी हेयरफॉल टिप्स (Tips for Hair loss)

बालों के झड़ने को लेकर रुजुता दिवेकर ने कुछ फोटोज शेयर किए हैं, जिसमें उन्होंने अपने टीम के एक मेंबर के भाई की हेयर लॉस स्टोरी को शेयर किया है। उन्होंने बताया कि उनकी टीम की छवि ने अपने भाई को बाल झड़ने का एक कारगर उपाय बताया। इसमें उन्होंने भाई को बस एक कप दूध में हलीम (Aliv Seeds) मिलाकर रात में पीने को कहा। वास्तव में ये नुस्खा कारगर साबित हुआ और पहले जहां उनका सिर गंजा हो रहा था, वहीं अब उनके सिर पर बाल थे। तो अगर आप भी गंजेपन में कमी लाना चाहते हैं, तो आठ घंटे तक 5-10 हलीम के बीच को पानी में भिगोकर रखें। फिर इसे सोने से पहले दूध में मिलाएं और इसे पी लें। ये नुस्खा सभी आयु समूहों के लोग जिनके बाल झड़ रहे हों, उन पर काम करता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A good sister is the one who offers her brother good advice even though she knows that there is a good chance that he will reject it. A good brother is the one who puts the good advice to good use inspite of himself. When @chhavi2701 from my team told her brother to mix a little aliv seeds (Halim) in his cup of milk in the night to fix his hair loss problem, a miracle happened. He actually listened to her and then thanks to just consistency, his hair grew back. Just like that. Moral of the story - always listen to your sister. #Rakshabandhan P.S - Soak a small quantity (5-10) of Aliv seeds in water for about 8 hours. Add this to the milk before bedtime. Will work for all age groups and genders. More details about Aliv in my book #IndianSuperfoods. Can also have an Aliv laddoo as a mid-meal. Recipe on my mother's insta page @rekhadiwekar

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onAug 2, 2020 at 10:55pm PDT

इसे भी पढ़ें : झड़ चुके बालों को दोबारा पाने और बालों को घना बनाने के लिए घर पर बनाएं ये खास हेयर ग्रोथ ऑयल, जानें तरीका

बालों के लिए हलीम (Aliv Seeds) के फायदे

हलीम के बीज कैल्शियम, पोषक तत्व, लोहा, आहार फाइबर और ए, सी और ई जैसे विभिन्न विटामिनों से भरे होते हैं, जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं। हलीम विटामिन ई का बढ़िया स्रोत भी हैं। साथ ही इनमें वो विटामिन भी हैं, जिसका उपयोग आप बालों के विकास के लिए कर सकते हैं। जैसे कि इसके मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों और स्कैल्प के नुकसान को रोकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने, केशिकाओं की दक्षता में सुधार करने में मदद करता है। हलीम के बीज का तेल बालों के पीएच स्तर और तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से आपको बाल बढ़ते हैं और इसके स्वास्थ्य में बढ़ोतरी होती है। इसके साथ ही हलीम के बीज का तेल सिर को शांत करता।

insidealivseeds

इसे भी पढ़ें : मानसून में बालों के चिपचिपेपन से हैं परेशान तो करें ये 5 काम, ऑयली बालों से मिलेगा छुटकारा

हलीम के बीज आपको अपना वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं क्योंकि वे आपको हमेशा भरा हुआ महसूस करवाते हैं और भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। उनमें फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। ऐसे में आप इन्‍हें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सुपर हेल्‍दी देसी बीजों को नियमित रूप से अपनी ड्रिंक्‍स और डिशेज में शामिल करके वजन को संतुलित रखें। इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें और इसके सभी लाभ उठाएं।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK