हेयर स्टाइलिस्ट ब्रैड मोंडो से जानें बालों को धोने का तरीका, रुकेगा बालों का झड़ना-टूटना और बाल बनेंगे मजबूत

Updated at: Jul 15, 2020
हेयर स्टाइलिस्ट ब्रैड मोंडो से जानें बालों को धोने का तरीका, रुकेगा बालों का झड़ना-टूटना और बाल बनेंगे मजबूत

यहां सेलेब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट ब्रैड मोंडो ने कुछ हेयर वॉशिंग हैक्‍स शेयर किए हैं, जिनसे आप मजबूत बाल पा सकते हैं। 

Sheetal Bisht
बालों की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jul 14, 2020

सुंदरता एक कला हे, जिसे जितना निखारा और संवारा जाए, वह उतना अधिक आकर्षित करने लगती है। ऐसी ही कला के धनी बहुत से लोग हैं, जिनको प्र‍कृति ने एक नेचुरल सुंदरता प्रदान की है, लेकिन वह उसे निखारना नहीं जानते। वह सुंदरता आपके चेहरे, बालों और अन्‍य कुछ भी हो सकती है। लेकिन उस सुंदरता को निखारने में भी कई लोगों ने महारत हासिल की होती है। ठीक जिस प्रकार सोने या हीरे को एक जौहरी नया रूप देकर उसे सुंदर बनाता है, वैसे ही हमारे चेहरे और बालों को सुदंर बनान में ब्‍यूटी और हेय‍र स्‍टाइ‍िलस्‍ट का हाथ होता है। खैर, ऐसा जरूरी नहीं कि आपको सुंदर दिखने के लिए एक स्‍टाइलिस्‍ट की मदद ही लेनी पढ़े, लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिनमें हम उनकी मदद लेते हैं। अपनी ब्‍यूटी केयर में कुछ काम ऐसे हैं, जो अक्‍सर हम सभी खुद करते हैं, जिनमें से एक है बाल धोना। लेकिन हम सब इसके बारे में इतना अधिक नहीं सोचते हैं, जबकि इस बारे में ध्‍यान रखने योगय बहुत कुछ है।  

Brad Mondo Hair Care Tips

सेलेब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट ब्रैड मोंडो के अनुसार, यदि आप अपने बालों को सही ढंग से नहीं धो रहे हैं, तो आप अपने स्कैल्‍प को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बाल धोने के बाद एक अच्‍छा लुक पाने के लिए, हम सभी शैंपू करने से पहले तेल लगाते हैं। इंटरनेट अजीब है लेकिन उपयोगी जानकारी से भरा है, जिसमें काफी कुछ हेयर हैक्‍स भी शामिल हैं। ये हैक काम करने का दावा करते हैं और आश्चर्यजनक रूप से आपके लुक के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आपको अपने बालों को कैसे धोना चाहिए, आइए यहां हेयर स्‍टाइलिस्‍ट  ब्रैड मोंडो से जानें। 

Hair Washing Hacks

#1 पानी का सही तापमान

एक लोकप्रिय मिथ का भांडा फोड़ करते हुए ब्रैड ने कहा है कि कई लोग सुनकर विश्‍वास करते हैं कि ठंडे पानी से बाले धोने से हेल्‍दी और शाईनी बाल मिलेंगे, जबि‍क यह गलत है। ब्रैड ने गर्म पानी से बाल धोने का सुझाव दिया है। ब्रैड का कहना है कि आपको अपने बालों के क्‍यूटिकल्‍स को खोलने के लिए गर्म पानी से बाल धोने की आवश्यकता होती है। ता‍कि इससे बालों में फंसी अन्य अशुद्धियों और गंदगी को आसानी से हटाया जा सके। सतर्क रहें और अपने तापमान को बहुत गर्म न करें क्योंकि गर्म पानी बालों को ड्राई कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: बालों और स्‍कैल्‍प डिटॉक्‍सीफिकेशन के साथ एक्‍सट्रा ऑयल से छुटकारा दिलाता है मुल्‍तानी मिट्टी का ये हेयर पैक

#2 स्‍कैल्‍प को सर्कुलर मोशन में न रब करें

ब्रैड बताते हैं कि आपको अपने बालों को धोते समय कभी भी स्‍कैल्‍प को सर्कुलर मोशन में नहीं रगड़ना या रब करना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्‍योंकि इससे बाल उलझ सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने उन बालों को खो देंगे, जिन्हें आपको उस समय टूटने की आवश्यकता नहीं है। ब्रैड का कहना है कि शैंपू के साथ अपने सिर को साइड-टू-साइड मोशन में धीरे से रगड़ें, क्योंकि साइड-टू-साइड मूवमेंट सबसे अच्छा है।

How to Wash Hair

#3 स्कैल्प को केवल शैम्पू करें

ब्रैड बताते हैं, आपके स्‍कैल्‍प बालों का वह हिस्‍सा है, जो तेल का उत्‍पादन करता है। इसलिए बालों के निचले सिरे को धोने की या शैंपू करने की आवश्यकता है। क्या आप जानते हैं कि शैम्पू के अवशेष जो आपके स्कैल्प से नीचे धुल जाते हैं, सिरों को साफ़ करने के लिए पर्याप्त हैं? ब्रैड बताते हैं कि तेल आपके स्कैल्प से निकलता है, और सिरे ऑयली हो जाते हैं। बालों के सिरे तेल का उत्पादन नहीं करते हैं। इसके अलावा, शैम्पू के साथ अपने सिरों को रगड़ने से बालों के क्‍यूटिकल्‍स को नुकसान पहुंच सकता है और बाल उलझ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपके घुघराले बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, कर्ली बालों से जुड़ी ये 5 मिथ्‍स

#4 हेयर मास्क और एक कंडीशनर का उपयोग करें

बालों को धोते समय आप में से कई लोग हेयर मास्क या कंडीशनर का उपयोग करते हैं, लेकिन ब्रैड का कहना है कि आप अपने बालों को कुछ अतिरिक्त टीएलसी के इलाज के लिए इन दोनों का उपयोग कर सकते हैं।  एक हेयर कंडीशनर के साथ अपने बालों की दिनचर्या का पालन करें। ब्रैड का कहना है कि एक कंडिशनर हेयर मास्क लगाने और उसे तैयार करने का काम करता है, यह देखते हुए कि एक मास्क अतिरिक्त हाइड्रेशन देगा और आपके बालों को की मरमम्‍त और उन्‍हें स्‍वस्‍थ करने की जरूरत है।

#5 बालों को टॉवल में पगड़ी बनाकर या रगड़ने से बचें

Hair Care Tips

अक्‍सर महिलाएं बालों को धोने के बाद उन्‍हें तौलिये में लपेट कर रगड़ती हैं या पगड़ी बनाकर रख देती हैं। जबकि ब्रैड ने चेतावनी दी है कि इससे  हेयरलाइन या बालों के नाजुक जड़ों पर बुरा असर पड़ता है, इससे कारण बाल अतिरिक्त संवेदनशील होते हैं। धुली हुई अवस्था (जिसे तनाव एलोपेसिया भी कहा जाता है) इस बीच बालों को तौलिए से रगड़ने से बाल खराब भी हो सकते हैं। ब्रैड कहते हैं, आपके बालों के ऊपर तौलिया बिछाने और धीरे - धीरे नमी को हटाने के लिए सूती तौलिया या चादर में अपने बालों को हल्‍के से रब करें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK