• shareIcon

झड़ते और टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल का तेल, होंगे ये 5 फायदे

बालों की देखभाल By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 21, 2019
झड़ते और टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल का तेल, होंगे ये 5 फायदे

एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड से युक्त नारियल का तेल स्वास्थ्य लाभ का खजाना है। एचडीएल कॉलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने से लेकर आपके बालों को बढ़ाने तक यह एक्सोटिक ऑयल आपके लिए बेहद फायदेमंद है। यह खाना बनाने, स्किन को मॉस्चराइज करने और घाव को भरने में

सैचुरेटेड फैट से भरपूर नारियल के तेल को सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड से युक्त नारियल का तेल स्वास्थ्य लाभ का खजाना है। एचडीएल कॉलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने से लेकर आपके बालों को बढ़ाने तक यह एक्सोटिक ऑयल आपके लिए बेहद फायदेमंद है। कई स्वास्थ्य लाभ और प्रयोग होने के कारण ये विश्व भर में प्रसिद्ध है विशेषकर भारत में।  यह खाना बनाने, स्किन को मॉस्चराइज करने और घाव को भरने में काम आता है।

नारियल का तेल आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और पैनक्रियाज पर तनाव को दूर कर वजन घटाने में मदद करता है, जिससे हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा जलती है। जीवाणुरोधी, एंटी-एजिंग, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होने के चलते नारियल का तेल संभावित रूप से त्वचा की समस्याओं के उपचार में मदद कर सकता है। कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल से युक्त नारियल के तेल को बालों पर प्रयोग के लिए हमेशा सराहा जाता है। नारियल का तेल आपके बालों के स्वास्थ्य को कैसे बनाए रखता है, इस बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। नारियल के तेल के प्रयोग से आप अपने बालों को स्वस्थ व घने बने सकते हैं।

कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं प्रयोग

बालों में प्रोटीन की कमी से बाल रूखे और कमजोर हो सकते हैं, जिससे उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। नारियल का तेल इस संभावित प्रोटीन कमी को कम कर सकता है और एक अच्छे कंडीशनर के रूप में काम कर सकता है।

इसे भी पढ़ेः  बालों को झड़ने से बचाना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा परिणाम

बालों को बढ़ने में करता है मदद

लौरिक एसिड जैसे पोषक तत्व होने के कारण नारियल का तेल बालों की जड़ों में गहराई से पहुंच जाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।

Buy Online- Max Care Cold Pressed Virgin Coconut Oil, 500ml, Offer Price- Rs. 347/- 

डैनड्रफ को हटाता है

लौरिक एसिड और कैपरिक एसिड से युक्त नारियल के तेल में एंटी-रायवल, एंटी-माइक्रोबायल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो फंगस को निशाना बनाकर उन्हें खत्म करता है। यह आपके बालों पर जमा डैनड्रफ  को हटाता है।

इसे भी पढ़ेः बालों को बनाना है घने और स्वस्थ, तो अपनाएं स्टाइलिस्ट के बताए ये 5 टिप्स 

स्टाइलिंग में करता है मदद

नारियल के तेल का उपयोग कर्ल बालों को सीधा करने में प्रयोग किया जा सकता है। इसे टच-अप के लिए पूरे दिन भी लगाया जा सकता है।

यूवी किरणों से करता है सुरक्षा

जर्नल फार्मोकोग्नोसी रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, नारियल के तेल में एसपीएफ वैल्यू 8 तक होती है, जो कि इसे यूवी किरणों से सुरक्षा करने वाले सबसे प्रभावकारी गैर गंधकारी तेलों में से एक बनाता है।

Read More Articles On Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK