• shareIcon

बाल चाहे कर्ली हो या स्ट्रेट, इन टिप्स से करें बालों की केयर

बालों की देखभाल By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 10, 2018
बाल चाहे कर्ली हो या स्ट्रेट, इन टिप्स से करें बालों की केयर

बाल चाहें स्ट्रेट हों, वेवी हों या फिर कर्ली, उनकी सही देखभाल ज़रूरी है।

बाल चाहें स्ट्रेट हों, वेवी हों या फिर कर्ली, उनकी सही देखभाल ज़रूरी है। सबसे ज़रूरी है अच्छी डाइट लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य बातें है, जिनके बारे में पता होना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कैसे करे बालों के टेक्सचर के हिसाब से उनकी सही देखभाल। अगर आप अपने बालों से प्यार करेंगी तो उन्हें हर तरह से अच्छा बना सकती हैं। कुदरत के दिए हुए बालों की कद्र करें, वे आपके सौंदर्य में चार चांद लगा देंगे। जानें, टेक्सचर के हिसाब से कैसे करें हेयर केयर।

अगर बाल हों स्ट्रेट

एक तरह की हेयर स्टाइल से न सिर्फ आप बल्कि देखने वाला भी बोर हो जाता है। हो सकता है कि आपने अपने स्ट्रेट बालों से बोर होकर उन्हें कई बार कर्ल करने की कोशिश भी की हो। न जानें आपने कितनी बार उनमें कर्ल करने के लिए रोलर्स लगाए होंगे। लेकिन कुछ घंटे बाद वे फिर से सीधे हो गए होंगे। यह भी हो सकता है कि आपने उन्हें पर्मानेंट पर्म कराने के बारे में भी सोच लिया हो लेकिन इन सबकी कोई ज़रूरत नहीं है। यहां दिए गए टिप्स अपनाकर आप उन्हें मनचाहे ढंग से आकर्षक बना सकती हैं। 

  • सबसे पहले बालों में शैंपू करने के बाद कंडिशनर अप्लाई कर उन्हें अच्छी तरह धोएं। अब गीले बालों में जेल या मूस लगाकर उन्हें रोल-अप करें और बाद में खोल कर पोनी बना लें या ओपन ही रहने दें। एक हेयर स्टाइल आप ऐसे भी बना सकती हैं।
  • छोटी-छोटी चोटी गूंथ कर बनाएं और कुछ देर रखने के बाद खोल दें। अब इन बालों की हाई पोनी बनाएं। ऐसा करके भी आपको एक स्टाइल मिलेगा और लुक में भी बदलाव नज़र आएगा। पर्मानेंट हेयर ट्रीटमेंट से बचें। यह बालों की बनावट को बदल देता है।

जब बाल हों कर्ली 

कुछ लड़कियों के बाल नैचरल कर्ली होते हैं। ऐसे में उन्हें स्ट्रेट हेयर अधिक आकर्षित करते हैं जबकि कर्ली बाल रफ एंड टफ लुक देते हैं। थोड़ी देखभाल कर इन्हें और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है लेकिन अगर आप इनसे ऊब कर इन्हें सीधा करवाना चाहती हैं तो ध्यान रखें कि कोई भी केमिकल ट्रीटमेंट बालों को दोबारा पहले जैसा नहीं बना सकता। स्ट्रेटनिंग कराने के बाद आपको इस बात का खास ध्यान रखना पड़ेगा कि जैसे-जैसे बाल बढेंग़े, आपको उन्हें टच-अप व रेगुलर स्पा कराना पड़ेगा। बिना स्पा के वे खराब लगने लगते हैं।

  • बाल धोने के बाद हमेशा लीव-इन कंडिश्नर अप्लाई करें। उन्हें ब्लो ड्राई करने से बचें।
  • खास अवसर पर जाने के लिए बालों की आयरनिंग भी करा सकती हैं।
  • अगर बाल ज्य़ादा घुंघराले हैं तो बॉब कट या छोटे बाल रखने से बचना चाहिए।

जब बाल हों वेवी

ज्य़ादातर युवतियों के वेवी बाल होते हैं। इस टेक्सचर पर आप कई तरह के हेयर स्टाइल से एक्सपेेरिमेंट कर सकती हैं। ये न तो पूरी तरह से सीधे होते हैं और न पूरी तरह से घुंघराले। लुक में थोड़ा चेंज करना चाहें तो ये टिप्स अपनाएं-

  • बाल धोने के बाद लीव-इन कंडिशनर को लगाना न भूलें।
  • माह में एक बार प्रोटीन ट्रीटमेंट लें।
  • खास अवसर के लिए आयरनिंग करा सकती हैं। वेवी बालों के टेक्सचर पर प्रोटीन बेस्ड कंडिशनर ही लगाएं।
  • वेवी बालों पर डीप यू हेयर कट बहुत अच्छा लगेगा।
  • वेवी बालों को लंबा रखने की कोशिश करें। अगर बालों की लेंथ अच्छी होगी तो बाल खुद-ब-खुद सीधे नज़र आएंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।