Groin Pain: बहुत खतरनाक हो सकता है ग्रोइन का दर्द, जानें किन कारणों से होता है ये दर्द और क्या है बचाव

Updated at: Aug 13, 2020
Groin Pain: बहुत खतरनाक हो सकता है ग्रोइन का दर्द, जानें किन कारणों से होता है ये दर्द और क्या है बचाव

इस जगह पर होने वाला दर्द वृषणकोश के दर्द से अलग होता है। हालांकि यह दर्द कभी-कभी ग्रॉइन तक पहुंच जाता है। कुछ कारण ऐसे हैं जिनकी वजह से ही ग्रॉइन में

Atul Modi
पुरुष स्वास्थ्यWritten by: Atul ModiPublished at: Jan 08, 2018

ग्रोइन यानी पेडू और जांघ जोड़ का वो हिस्सा जहां पर पेट खत्‍म होता है। इसी जगह से पैर का हिस्‍सा शुरू होता है। इस जगह पर होने वाला दर्द वृषणकोश के दर्द से अलग होता है। हालांकि यह दर्द कभी-कभी ग्रोइन तक पहुंच जाता है। कुछ कारण ऐसे हैं जिनकी वजह से ही ग्रॉइन में दर्द होता है। जब लोग अपने निचले पेट में दर्द का अनुभव करते हैं, जहां पैर श्रोणि से मिलता है, तो वे अक्सर इसे कमर दर्द के रूप में नजर आता है। जबकि एक मांसपेशी तनाव वयस्कों में कमर दर्द का सबसे आम कारण है। दूसरी स्थितियों की एक एक हर्निया, गुर्दे की पथरी, या कूल्हे के आसपास या अंडकोश में पुरुषों में या विशिष्ट नसों के साथ होता है। आमतौर पर इस समस्या में  आपकी कमर दर्द का कारण निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर एक व्यापक शारीरिक परीक्षण करेगा और अगर जरूरत पड़ी तो रक्त और इमेजिंग परीक्षणों का आदेश दे सकता है। 

ग्रोइन के दर्द का कारण (Causes Of Groin Pain In Hindi)

मांसपेशियों में खिंचाव

ज़्यादतर ग्रोइन में दर्द का कारण मांसपेशियों में खिंचाव होता है। जो लोग खेल खेलते हैं जैसे धावक, फुटबॉल, हॉकी आदि उनको ये समस्या अक्सर हो जाती है। इसमें दर्द चोट लगने के तुरंत बाद हो सकता है और सप्ताह या महीनों बाद भी होता है। ये दर्द बढ भी सकता है अगर लगातार चोटिल हिस्से पर दबाव पड़ता रहे और फिर ये वृषणकोश तक भी फैल सकता है।

हर्निया

इसमें पेट की मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती है जिसकी वजह से शरीर के अंदरूनी अंग बाहर निकल आते हैं। इससे भी ग्रॉइन में दर्द होता है। ये कमजोर जगह होती है जो शरीर के अंदरूनी अंगों पर दबाव डालती है।

गुर्दे की पथरी

ग्रोइन के दर्द का एक और सबसे आम और बड़ा कारण है गुर्दे की पथरी, एक गुर्दे की पथरी में दर्द की लहरें हो सकती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि यह मूत्र मार्ग से गुजरता है। कई मामलों में 4 दर्द हल्के से गंभीर तक हो सकते है, और यह अक्सर पेट के हिस्से (आपकी पसलियों और कूल्हों के बीच) या निचले पेट में होते है। दोनों मामलों में, दर्द अक्सर कमर की ओर बढ़ता है। दर्द के अलावा, एक व्यक्ति अपने मूत्र में रक्त का अनुभव कर सकता है, मतली या उल्टी, पेशाब के साथ दर्द और पेशाब करने का आग्रह करता है। 

हिप ओस्टियोआर्थराइटिस

कूल्हे के जोड़ों का गठिया जिसे शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे, ये तब होता है जब आमतौर पर चिकनी कूल्हे के जोड़ को दूर हो जाती है। ऐसे में जब इसकी उपास्थि कम हो जाती है, तो पैर की गतिविधियां दर्दनाक और कठोर हो जाती हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस के दूसरे रूपों की तरह, दर्द गतिविधि के साथ बिगड़ता है और आराम के साथ कम हो होने लगता है। इसके साथ ही कूल्हे के जोड़ में अकड़न और आंदोलन के दौरान एक पॉपिंग शोर या सनसनी सुनाई दे सकती है, जो ग्रोइन का दर्द हो सकता है। 

हिप लैब्रम टियर

हिप संयुक्त का लैब्रम की एक परत होती है जो गेंद और सॉकेट हिप के चारों ओर लपेटता है। हिप लैब्रल दर्द आमतौर पर कमर या कूल्हे में दर्द के लक्षण पैदा कर सकते हैं जो आपको ग्रोइन के दर्द का इशारा कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: लगातार होने वाले कमर दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन घरेलूू तरीकों से पाएं जल्द राहत

स्पोर्ट्स हर्निया

स्पोर्ट्स हर्निया एक प्रकार का खेल हर्निया है जो चोट के कारण होता है, ये ज्यादातर फुटबॉल और हॉकी खिलाड़ियों में देखा जाता है। इसमें पेट की दीवार के सूक्ष्म कमजोर होने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। यह निचले पेट और कमर के हिस्से के सामने सीधे दर्द का कारण बनता है। लेकिन ये कई मामलों में थोड़ा गंभीर जरूर बन सकता है। एक खेल हर्निया का निदान करना मुश्किल हो सकता है और आमतौर पर एकमात्र इलाज से ही ठीक हो सकता है। 

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए (When Should I Go To The Doctor)

अगर आपके कमर दर्द गंभीर या लगातार हो रहा है और आप गिरने की हालत में आ गए हैं तो ऐसे में आपको तत्काल चिकित्सा की जरूरत हो सकती है। एक वंक्षण हर्निया की स्थिति में, यदि आप अपने शरीर में उभरे हुए ऊतक को वापस नहीं ला पाते हैं, तो अपने डॉक्टर या सर्जन को ज़रूर बताएं। अगर आप अपने हर्निया या उल्टी, दस्त, या एक सूजन पेट जैसे बीमारी के लक्षणों के आसपास गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपातकालीन स्थिति में आप इलाज लेने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द हमेशा के लिए दूर कर देंगे ये 6 प्राकृतिक उपाय, जानिए एक्‍सपर्ट से

इलाज (Treatment)

  • कमर दर्द के कुछ कारणों में बहुत ही आसानी से इलाज किया जा सकात है, जो आप अक्सर घर पर कर सकते हैं। खेल की चोट से कमर में खिंचाव के लिए, आपका डॉक्टर आराम की सिफारिश करेगा, प्रभावित हिस्से को विभाजित कर और दर्द और सूजन को कम करने के लिए एक लोचदार संपीड़न लपेट के साथ ऊपरी जांघ को लपेटेगा।
  • दूसरी ओर आपको ज्यादा गंभीर लक्षण दिखने के कारण कुछ दवाएं दी जा सकती है, जो आपके दर्द के लक्षण को दूर करने के साथ आपको राहत प्रदान करेगी। 
  • दर्द के अधिकांश हिप-संबंधी कारणों के लिए भौतिक चिकित्सा यानी फिजिकल थैरेपी एक प्रमुख इलाज का विकल्प है। व्यायाम के अलावा जो आपके पैर और कूल्हे की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं और गति और लचीलेपन की सीमा में सुधार करते हैं। 

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

 

 
 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK