• shareIcon

कॉफी पसंद करने वाले जरूर ट्राई करें ग्रीन कॉफी, जानें ये फायदे

स्वस्थ आहार By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 17, 2017
कॉफी पसंद करने वाले जरूर ट्राई करें ग्रीन कॉफी, जानें ये फायदे

आपको ग्रीन-टी कड़वी लगती है लेकिन फिर भी सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको ग्रीन-टी पीनी पड़ती है। 

आपको ग्रीन-टी कड़वी लगती है लेकिन फिर भी सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको ग्रीन-टी पीनी पड़ती है। ग्रीन-टी से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपने ग्रीन कॉफी के बारे में सुना है। अगर आप चाय नहीं कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आप ग्रीन कॉफी ट्राई कर सकते हैं. आइए, जानते हैं ग्रीन कॉफी से होने वाले फायदों के बारे में। 

इसे भी पढ़ें : हवाई यात्रा के वक्त भूलकर भी ना करें इन 6 फूड्स का सेवन

  • ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है. यह भूख को कम करने के साथ ही कैलोरी पर भी नियंत्रण करती है और वजन घटाने में सहायक होती है. 
  • इसका सेवन शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद है. नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन डाइबिटीज को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. 
  • कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में भी ग्रीन कॉफी का सेवन मददगार है.इसके प्रयोग से शरीर में ट्यूमर बनने की संभावना कम होती है जो कैंसर की वृद्धिज के लिए जिम्मेदार हैं.
  • इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो न केवल आपको जवान बनाए रखने में सहायक होते हैं, बल्कि तनाव और डिप्रेशन से भी आपको बचाते हैं और मानसिेक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करती है. 
  • यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर आपकी ऊर्जा को बढ़ाने और पाचन तंत्र को सुचारू रखने के लिए भी मददगार साबित होती हैं. इसमें भुनी कॉफी की अपेक्षा अधिक पोषक तत्व होते हैं.

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating

 
 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।