Coronavirus Outbreak: कोरोनावायरस से नहीं बचाता N95 वाल्व मास्क, केंद्र सरकार ने दी चेतावनी

Updated at: Jul 21, 2020
Coronavirus Outbreak: कोरोनावायरस से नहीं बचाता N95 वाल्व मास्क, केंद्र सरकार ने दी चेतावनी

केंद्र ने वॉल्‍व रेस्पिरेटर के साथ आने वाले N-95 मास्क के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है कि ये मास्‍क कोरोनावायरस फैलने से बचाने में मददगार नही है।

Sheetal Bisht
लेटेस्टWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jul 21, 2020

कोरोनावायरस महामारी का दिन प्रतिदिन बढ़ता आंकड़ा सबको चिंता में डाल रहा है। एक तरफ आइएमए ने अपने बयान में कहा है कि भारत में कोरोनावायरस का कम्‍युनिटी स्‍प्रेड शुरू हो चुका है, तो वहीं अब केंद्र ने कोरोना से बचाव वाले N-95मास्क के खिलाफ चेतावनी दी है। केंद्र न सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वॉल्‍व रेस्पिरेटर यानि सांस लेने वाले छिद्रयुक्त N-95 मास्क कोरोनावायरस को फैलने से नहीं रोक सकते हैं और ये इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं।

Government Warns Against N-95 Masks

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक ने सभी राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा के प्रमुख सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि ऐसा देखा गया है कि जनता और स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा वॉल्‍व रेस्पिरेटर N-95 मास्क का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसलिए स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होममेड फेस मास्‍कों के उपयोग की सलाह दी है। 

इसे भी पढ़ें: भारत में अब शुरू हो चुका है कोरोनावायरस का कम्युनिटी स्प्रेड, IMA ने दिया बयान

क्‍यों वायरस से बचाने में नाकाम हैं N-95 मास्क

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने पत्र में कहा है , '' N-95 मास्क का उपयोग कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए उपायों के रूप में हानिकारक है क्योंकि यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोकता है। इन बातों को मद्देनजर रखते हुए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि सभी सुरक्षात्‍मक होममेड फेस मास्‍क / माउथ कवर का उपयोग करें और N-95 मास्क के अनुचित उपयोग को रोकने के लिए निर्देश दें।'' 

Government Warns N-95 Masks

किन जरूरी बातों का रखें खास ध्‍यान 

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार आप जब भी घर से बाहर निकलें, तो कुछ जरूरी बातों का खास ख्‍याल रखें। जिससे कि आप खुद के साथ अपने परिजनों को भी सुरक्षित रख सकेंगे। 
  • हर दिन मास्‍क के उपयोग के बाद सही तरीके से मास्‍क धोया जाना चाहिए। आप उबले या गर्म पानी से मास्‍क को धोकर साफ कर सकते हैं। 
  • मास्‍क को कम से कम 5 मिनट उबलते पानी में नमक मिलाकर धोएं और दोबारा उपयोग से पहले अच्‍छी तरह से सुखाएं। 
  • इसके अलावा, यदि आप होममेड मास्‍क खुद तैयार करके इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो सूती कपड़े का इस्‍तेमाल करें। यदि आप घर पर मास्‍क बना रहे हैं तो यहां क्लिक करके जानें कैसे बनाएं होममेड मास्‍क 
  • ध्‍यान दें, आपके द्वारा इस्‍तेमाल किया जाने वाला मास्‍क आपके मुंह और नाक को अच्‍छी तरह ढक सके और आपके चेहरे पर ढ़ीला न हो। 
  • फेस मास्‍क पहनने से पहले या चेहरे को कवर करने से पहले साबुन से हाथ धोएं। 
  • यदि आप सर्जिकल मास्‍क का उपयोग कर रहे हैं, तो एक बार उपयोग के बाद उसे बंद कूढ़ेदान में डालें या नष्‍ट कर दें। 

Read More Article On Health News in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK