डिप्रेशन और एंग्जायटी से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है गोजी बेरी, जानें डाइट में इसे शामिल करने का तरीका

Updated at: Sep 10, 2020
डिप्रेशन और एंग्जायटी से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद है गोजी बेरी, जानें डाइट में इसे शामिल करने का तरीका

गोजी बेरी सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य के लिए ही लाभकारी नहीं है, बल्कि ये लोगों को ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Sep 10, 2020

कोरोनावायरस महामारी के कारण ज्यादातर लोगों में मानसिक बीमारियां बड़ी तेजी से बढ़ी हैं। हर कोई डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी मानसिक परेशानियों से जूझ रहा है। ऐसे में इस मुश्किल समय में सबसे जरूरी चीज है खुद को काबू में रखना और थोड़ा शांति से काम लेना। दिल और दिमाग को शांत करने के लिए दो चीजें हर किसी की मदद कर सकते हैं, पहला योग और दूसरा एक अच्छी डाइट। डाइट की बात करें, तो हर रोज आपको अपने खाने में कुछ उन चीजों को भी शामिल करना चाहिए, जो कि आपके मूड और इससे जुड़े होर्मोन्स के लिए काम करें। गोजी बेरी एक ऐसा ही फल है, जो मूड को बेहतर बनाने में काम करता है। वहीं ये स्ट्रेस होर्मोन को कम करके, हैप्पी होर्मोन्स के रिलीज पर भी बढ़ावा देता है।

insidegojiberrybenefits

सुपरफूड है गोजी बेरी (Goji Berry Benefits)

गोजी बेरी एक सुपरफूड है। ये विटामिन-सी और एंटीओक्सीडेंट से भरा हुआ है। साथ ही ये विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • -विटामिन सी
  • -फाइबर
  • -आयरन
  • -विटामिन ए
  • -जिंक

गोजी बेरीज के एंटीऑक्सीडेंट शरीर को छोटे फ्लू से बचने में मदद करता है और इम्यूनिटी बिल्डअप करता है। साथ ही ये शरीर की ऊर्जा बढ़ाता है, एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाता है, नींद की गुणवत्ता को ठीक करता है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में बढ़ातोरी करता है। सबसे खास बात ये है कि ये दिमाग को शांत करने का भी काम करता है और थकान व तनाव को कम कर देता है। वहीं ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए अन्य तरीकों से भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना काल में मेंटेंन हुई डाइट लेकिन कोरोना के बाद कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट! जानें किस फूड से रहेंगे हेल्दी

अवसाद, चिंता और नींद में सुधार करता गोजी बेरी (Goji Berry for Anxiety and Depression)

2016 में गोजी बेरीज के लाभों को लेकर एक शोध किया गया, जिसमें पता चला कि गोजी बेरी अवसाद और चिंता जैसे व्यवहारों में सुधार कर सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में एक और अध्ययन, मनुष्यों का उपयोग करते हुए, यह भी पाया गया कि गोजी बेरी का जूस पीने से ऊर्जा, मनोदशा और पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। इस अध्ययन में, स्वस्थ वयस्क प्रतिभागियों ने प्रतिदिन 120 मिली लीटर गोजी बेरी जूस या 14 दिनों के लिए एक प्लेसबो ड्रिंक का सेवन किया। उसके बाद पाया किगोजी बेरी न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

अध्ययन के 14 दिनों के पहले और बाद में शोधकर्ताओं ने प्रत्येक प्रतिभागी के ब्लड प्रेशर, शरीर के द्रव्यमान, वजन और व्यवहार में भी परिवर्तन पाया। सबसे अच्छी बात ये थी कि इसने लोगों में स्ट्रेस होर्मोन कॉर्टिसोल में कमी की और उनके नींद को प्रोत्साहित किया। ऐसे लोग रात पर पूरी नींद सोएं, सुबह शांति से उठे और दिन भर खुशी-खुशी काम किया। वहीं ये अवसाद से जुड़ी भावनाओं को भी कंट्रोल करने और मूड स्विंग्स से बचने में मदद करता है।

insidegojiberrybreakfast

डाइट में ऐसे शामिल करें गोजी बेरी

1.नाश्ते में चॉक्लेट गोजी बेरी दलिया

ये नाश्ता आपको दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके लिए दूध में ओट्स मिलाएं, चॉक्लेट पाउडर मिलाएं और ऊपर से ढेर सारी गोजी बेरी मिला कर खाएं। आप इसमें बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और चिया बीज से फाइबर और प्रोटीन में उच्च चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. गोजी बेरी स्नैक्स

नट, बीज और साबुत अनाज और गोजी बेरी से आप एक टेस्टी स्नैक्स बना सकते हैं। ये पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करेंगे जिससे आपके शरीर को कार्य करने की आवश्यकता होती है। इसे आप वर्कआउट से पहले और बाद में खा सकते हैं क्योंकि वे आपको मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन प्रदान करेंगे।

इसे भी पढ़ें : हृदय स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है कॉफी और केला स्‍मूदी, जानें बनाने की आसान रेसेपी

3.गोजी बेरी स्मूदी

गोजी बेरी स्मूदी को आप रात में सोने से पहले ले सकते हैं। ये स्मूदी आपके नींद को प्रोत्साहित करेगी और दिमाग को शांत करने का काम करेगी। गोजी बेरी स्मूदी को आप कॉफी पाउडर के साथ या अन्य तरीकों के फलों के साथ मिला कर भी तैयार कर सकते हैं। 

इस तरह गोजी बेरी का सेवन करना शरीर के लिए हर मायने में फायदेमंद होगा। मानसिक स्वास्थ्य के अलावा ये वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK