• shareIcon

न रहें अब दोमुंहे बाल

फैशन और सौंदर्य By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 26, 2014
न रहें अब दोमुंहे बाल

दोमुंहे बालों की समस्या ऐसी कोई गंभीर समस्या नहीं है। आप आसानी से इसे निजात पा सकती हैं।

दोमुंहे बाल कोई नई समस्या नहीं, लेकिन क्या आपने इनसे निबटने के लिए सही कदम उठाएं हैं? अगर नहीं तो यही समय है बालों की सही देखभाल का। ताकि वे हमेशा स्वस्थ, घने और चमकदार बने रहें।


क्या होते हैं दोमुंहे बाल


बालों के टिप से क्यूटिकल की प्रोटेक्टिव लेयर हटने की वजह से दो मुंहे बाल हो जाते हैं। इस वजह से ये एंड्स से दो या तीन हिस्सों में बंट जाते हैं। दो मुंहे बाल आमतौर पर तभी होते हैं, जब बाल रूखे व आसानी से टूटने वाले होते हैं।

split hair end

क्यों होते हैं दोमुंहे बाल

  • ड्राई स्कैल्प या बालों की वजह से।
  • बालों की सही कंडिशनिंग न होने की वजह से।
  • हेयर ड्रायर या हीट देकर स्टाइल बनाने की वजह से।
  • समय पर बालों की ट्रिमिंग करवाने की वजह से।
  • पर्मिंग या कलरिंग की वजह से।

split hair end

बचाव

  1. आज बाजार में अलग-अलग तरह के कंडिशनिंग प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। अपने बालों की जरूरत के मुताबिक कंडिशनर लगाएं। इसके अलावा इनसे निजात पाने का सबसे बेहतर उपाय है ट्रिमिंग कराना। तीन माह में एक बार बालों की ट्रिमिंग कराएं। इससे वे घने और सुंदर भी दिखते हैं।
  2. अगर आप जल्दी में हैं और अपने दोमुंहे बालों को छिपाना चाहती हैं तो स्टाइलिंग क्रीम या थोडी सी पेट्रोलियम जेली हाथों में लेकर बालों के सिरों पर लगाएं।
  3. ज्यादा मेडिसिन, तनाव, गलत डाइट और हार्मोनल असंतुलन से तैलीय ग्रंथियों का संतुलन बिगड जाता है। बालों के अतिरिक्त तैलीयता दूर करने के लिए माइल्ड शैंपू से रोजाना बालों को साफ करें। फिर बालों के सिरों पर लाइट कंडिशनर लगाएं।
  4. अगर आपके पास रोजाना बाल धोने का समय न हो तो सिर की त्वचा पर बेबी पाउडर लगाएं। यह सिर की त्वचा की अतिरिक्त तेल सोखने में मदद करेगा। फिर ब्रश से झाड दें।
  5. हफ्ते में एक बार क्लेरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करें। इसे पहले सूखे बालों पर लगाएं, फिर पानी से धोएं।
  6. गलत तरह से की गई मसाज, कठोर शैंपू का इस्तेमाल और गलत आहार इन सभी के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ग्लॉसी सीरम लगाएं। उसके बाद बडे फैले हुए और साफ-सुथरे मेकअप ब्रश को बालों पर फिराएं। घुंघराले बालों के लिए उन्हें संवारने से पहले लीव इन कंडिशनर लगाएं ताकि वे चमकदार और हलके नजर आएं।

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK