Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

घर में मौजूद इन प्राकृतिक चीजों से पाएं टैन फ्री स्किन, चेहरा करेगा नेचुरल ग्लो

त्‍वचा की देखभाल
By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 10, 2019
घर में मौजूद इन प्राकृतिक चीजों से पाएं टैन फ्री स्किन, चेहरा करेगा नेचुरल ग्लो

सन टैन गर्मियों के मौसम में होने वाली सबसे आम समस्या है। टैनिंग त्वचा को रूखा और काला बनाने के साथ ही स्किन को बेजान भी बनाती है। जिन लोगों की स्किन काफी सेंसटिव होती है वह टैनिंग की चपेट में जल्दी आते हैं। वैसे तो इससे बचने के लिए सनस्क्रीम सबसे

Quick Bites
  • सन टैन गर्मियों के मौसम में होने वाली सबसे आम समस्या है।
  • टैनिंग आपकी त्वचा को रूखा और काला बना सकता है।
  • घरेलू चीजें टैनिंग हटाने के साथ ही चेहरे को ग्लोइंग भी बनाती है।

सन टैन गर्मियों के मौसम में होने वाली सबसे आम समस्या है। टैनिंग त्वचा को रूखा और काला बनाने के साथ ही स्किन को बेजान भी बनाती है। जिन लोगों की स्किन काफी सेंसटिव होती है वह टैनिंग की चपेट में जल्दी आते हैं। वैसे तो इससे बचने के लिए सनस्क्रीम सबसे अच्छा उपाय होता है। लेकिन कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है कि पुरानी टैनिंग इतनी पक्की होती है वह हटने का नाम ही नहीं लेती है। अगर आप सोच रहे हैं कि आपको उस टैन से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाना है और मोटी रकम खर्च करनी है तो आप गलत हैं। आप घर पर अपने रसोई घर में उपलब्ध कुछ सरल सामग्रियों से ही टैनिंग को हटा सकते हैं। आप अपने खुद के टैन हटाने वाले स्क्रब और पैक बना सकते हैं। इन टैन हटाने के उपायों के नियमित उपयोग से आप अपनी चमकती त्वचा को वापस पा सकते हैं। आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप अपनी स्किन से टैनिंग हटाने के साथ ही अपनी स्किन को नेचुरल ग्लोइंग भी बना सकते हैं।

नींबू का रस, खीरा और गुलाब जल

नींबू का रस, खीरा और गुलाब जल ऐसी चीजे हैं जो टैनिंग को हटाने के लिए वरदान कही जाती हैं। नींबू के रस में ऐसे गुण होते हैं जो टैनिंग हटाने का काम करते हैं। खीरा आपकी त्वचा पर एक शीतलन प्रभाव छोड़ देगा जबकि गुलाब जल आपकी त्वचा में कई तरह से सुधार करेगा। आपको बस कुछ खीरे के गूदे को निकालना है और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इस मिश्रण को कम से कम 15 मिनट तक रखें और बाद में इसे पानी से धो लें। आप हर दिन इस पैक का उपयोग कर सकते हैं। टैनिंग हटाने के साथ यह आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो भी करता है।

इसे भी पढ़ें:- गर्मियों में चेहरे की त्वचा को कैसे रखें मॉइश्चराइज, जानें ब्यूटीशियन की राय

हल्दी पाउडर है बेहद गुणकारी

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो त्वचा के लिए हल्दी के फायदे के बारे में नहीं जानता हो।हल्दी आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ ही टैन हटाने में भी मदद करती है। आप टैन हटाने के लिए अपना प्राकृतिक पैक तैयार कर सकते हैं। हल्दी का आधा चम्मच लें और इसे नींबू के रस और कच्चे दूध के साथ मिलाएं। अब इसे त्वचा पर लगाएं और मिश्रण को अच्छी तरह सूखने दें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें। यदि आप प्राकृतिक हल्दी पाउडर का उपयोग करते हैं तो पैक आपको बेहतरीन परिणाम देगा।

बेसन, टमाटर और एलोवेरा

बेसन एक उत्कृष्ट सामग्री है जिसे आप एक्सफोलिएशन के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को हटाने में आपकी मदद करेगा। यह आपकी त्वचा के छिद्रों के अंदर जमा गंदगी को हटाने में आपकी मदद करेगा। टमाटर के रस में भी हल्के गुण होते हैं जो आपके नरम बना सकते हैं। यह आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक लाएगा। दूसरी ओर, मुसब्बर वेरा गुणों से भरी हुई है जो त्वचा के लिए उत्कृष्ट हैं। एक से दो बड़े चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा और टमाटर का रस लें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। इसे हटाने से पहले दस मिनट के बाद इसे अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। बाद में इसे पानी से अच्छे से धो लें। इस विधि को हर वैकल्पिक दिन दोहराएं। पैक को धोने के बाद एक माइल्ड मॉइस्चराइजर लगाएं।

इसे भी पढ़ें:- तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को होता है नुकसान, अपनाएं ये 5 टिप्स

नींबू और चीनी का स्क्रब

यह एक आसानी से तैयार होने वाला स्क्रब है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में पूरी मदद करता है। नींबू और चीनी के मिश्रण में मौजूद तत्व आपको गर्मियों के टैन को अलविदा कहने में मदद कर सकते हैं। नींबू का रस और चीनी प्रत्येक का एक बड़ा चमचा लें, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार मात्रा बढ़ा सकते हैं। अपनी त्वचा को साफ़ करने के लिए लगभग दो मिनट तक इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर अच्छे से मालिश करें। इस मिश्रण को कुछ मिनटों तक रखें और बाद में ताजे पानी से धो लें।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Written by
Rashmi Upadhyay
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागApr 10, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK