• shareIcon

घर पर ही ऐसे लें दूध का स्पा और पाएं हेल्थी स्किन

फैशन और सौंदर्य By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 01, 2016
घर पर ही ऐसे लें दूध का स्पा और पाएं हेल्थी स्किन

स्पा लेने से न सिर्फ त्वचा खूबसूरत व स्वस्थ बनती है, बल्कि इससे पूरा शरीर शांत भी महसूस करता है। दूध से स्पा लेने का तो मजा ही कुछ और है। ऐसे में अगर घर में दूध मौजूद है, तो स्पा के लिए बाहर जाने या महंगे साजो-सामान

सुंदर और कोमल त्वचा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। लेकिन इसके लिए त्वचा की सही देखभाल और रख-रखाव की जरूरत होती है। ऐसे में स्पा बेहद कारगर भूमिका निभाता है। स्पा लेने से न सिर्फ त्वचा खूरसूरत व स्वस्थ बनती है, बल्कि इससे पूरा शरीर शांत भी महसूस करता है। दूध से स्पा लेने का तो मजा ही कुछ और है। ऐसे में अगर घर में दूध मौजूद है, तो स्पा के लिए बाहर जाने या महंगे साजो-सामान की जरूरत ही क्या है?

इसे भी पढ़ें : जोजोबा ऑयल मेकअप रिमूवर को घर पर बनाएं ऐसे

दूध आश्चर्यजनक रूप से गुणकारी है और इससे घर पर ही कमाल का स्पा किया जा सकता है। मिल्क स्पा से त्वचा हाइड्रेट होती है और त्वचा को सुंदर और कोमल बनाए रखने वाले प्राकृतिक तेल यूं ही त्वचा में बने रहते हैं। आज हम आपको दूध की मदद से घर पर ही किए जा सकने वाले कुछ कमाल के मिल्क स्पा के बारे में बता रहे हैं।
मिल्‍क स्‍पा

 

मिल्क-बाथ लें

मिल्क बाथ लेने के कई फायदे होते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, फैट और विटामिन त्वचा के लिए किसी सौंदर्य चमत्कार की तरह काम करते हैं। मिल्क-बाथ लेने के लिए सबसे पहले बाथटब को हल्के गर्म पानी से भर लें। अब इसमें 5 से 6 लीटर के करीब दूध मिला लें। इसके बाद दूध के इस मिश्रण में 15-20 मिनट तक आराम से बैठे और रहें और दूध से त्वचा की हल्के से मसाज करें। 20 से 25 मिनट के बाद ताजे पानी से शावर ले लें। क्लियोपेट्रा ने भी इस नुस्खे को आजमाया था।

दूध और शहद का स्पा-बाथ

दूध और शहद का स्पा बाथ लेने के लिए सबसे पहले 1 ½ कप मिल्क पाउडर लें या फिर आप ताजा फुल क्रीम दूध भी ले सकती हैं। ध्यान रहे कि मिल्क स्पा के लिए फुल क्रीम मिल्क का ही प्रयोग करें, टोन्ड दूध का नहीं।
¼ कप बेकिंग सोड़ा (इससे त्वचा साफ, कोमल और सौम्य बनती है)
¼ कप सेंधा नमक (मैग्नीशियम युक्त और आपकी त्वचा के लिए अच्छा है)
¼ कप कुनकुना शहद  

अब उपररोक्त सभी चीजों को बाथ टब में उलट लें और हल्का गर्म पानी मिलाएं और स्पा बाथ का मजा लें। आप चाहें तो इन सभी सूखी सामाग्रियों को मिलाकर पहले से डिब्बे में तैयार कर रख सकते हैं।

 

रोज-मिल्क स्पा बाथ

1 ½ कप दूध (सूखा या ताजा और फुल क्रीम)
2 से 3 कप घर पर बना गुलाब जल  
घर पर ही गुलाब जल बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों को चाय की तरह पानी में उबाल लें और गुलाब जल बना लें।  
अब दूध और गुलाबजल को मिलाएं, चाहें तो कुछ गुलाब की पत्तियां स्पा वाटर में डाल लें और दो-तीन बूंद रोज ऑयल भी मिला सकते हैं।
बस अब इससे स्पा बाथ लें।

ओटमील एंड मिल्क स्पा

अगर आपने बहुत दिन से त्वचा को एक्सफॉइलेट नहीं किया है तो मृत त्वचा हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कप दूध और तीन बड़े चम्मच जई का आटा (oatmeal)लेकर अपनी त्वचा पर धीरे-धीरे मसाज करें और फिर सूखने दें। इसके बाद धीरे-धीरे रगड़ते हुए कुनकुने पानी से नहाएं। अगर इसे पहले से तैयार करके रखना है, तो इसे पाउडर वाले दूध से बनाएं और फ्रीज में रख लें।

 

हमेशा फुल फैट या फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें

ध्या रहे, अगर आप दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसकी मलाई बिल्कुल न छानें, यह मोटा और मलाईदार ही बेहतर होता है। यह त्वचा को ज्यादा हाइड्रेट करता है, और फैट में मौजूद अपने विटामिन और प्रोटीन से इसे मॉइस्चराइझ करता है। इसी कारण पूरे फैट से भरपूर बकरी या गाय का दूध अच्छा है। दही और दूध के दूसरे उत्पादों (छाछ, मलाई, आदि) के लिए भी यह सही है। अगर आप दूध को सुबह नाश्ते के लिए बचाए रखना चाहती हैं, तो इन उत्पादों का इस्तेमाल त्वचा के उपचार में कीजिये।

 

Image Source : Getty

Read More Articles On Beauty And Personal Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK