• shareIcon

त्योहार पर पायें दमकती त्वचा का उपहार

फैशन और सौंदर्य By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 27, 2011
त्योहार पर पायें दमकती त्वचा का उपहार

त्यौहार के समय वातावरण खुशनुमा, आनंदित और उर्जापूर्ण होता है। बच्चे, बूढ़े, जवान, महिलाएँ, पुरुष सब नए नए वस्त्र पहनकर जश्न मनाने के मूड में होते हैं और एक दूसरे के साथ उपहार का आदान प्रदान करते रहते हैं साथ हीं साथ पूजा आराधना भी करते हैं।

त्‍योहार के समय वातावरण खुशनुमा, आनंदित और उर्जापूर्ण होता है। बच्चे, बूढ़े, जवान, महिलाएँ, पुरुष सब नए नए वस्त्र पहनकर जश्न मनाने के मूड में होते हैं और एक दूसरे  के साथ उपहार का आदान प्रदान करते रहते हैं साथ हीं साथ पूजा आराधना भी करते हैं।


त्‍योहार के समय अच्छे-अच्छे कपडे तो लोगों को तुरंत और दुकानों पर उपलब्ध हो जाते हैं और उन कपड़ों को पहनने के बाद भी कई महिलाओं को लगता है की उनकी त्वचा रुखी सुखी है जिसकी वजह से उन्हें अपनी सुन्दरता में कमी नजर आती है। और उनके मन के कोने में हमेशा यह बात बैठी रहती है जिसकी वजह से उनके त्‍योहार का मजा किरकिरा होने लगता है।

glowing skin in hindi

जी हां! यदि आपकी त्वचा चमकती हुई नहीं है या उसमें रूखापन है तो आपको हमेशा यह डर भी सताता रहेगा की इससे कही आपकी सुन्दरता में कमी न आ जाये। इससे आपका आत्मविश्वाश भी कम होगा। जबकि दमकती त्वचा आपकी सुन्दरता में चार  चाँद लगा देगी। तो अगर आप घरेलू उपाय  से कम से कम समय में त्वचा में निखार पाना चाहती हैं तो नीचे दिए गए उपायों पर अमल करें।

 

घरेलू प्रयोग

 


  1. अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ़ करने के लिए जई, जिसे अंग्रेजी में ओट्स कहते हैं, को दूध या दही में मिलाकर घोल बना लें और उसे अपने चेहरे पर मलें। तकरीबन 10 मिनट बाद उसे धो दें और एक नर्म तौलिये से उसे सुखा दें।
  2. जिनकी त्वचा शुष्क होती है, उन्हें दूध या दही, और ग्लिसरीन और शहद के साथ बादाम चूरा मिलाकर लगाना चाहिए। बादाम और शहद बहुत ही बढ़िया मॉइसचराईज़र होते हैं।
  3. मौसमी फलों का लाभ उठाएँ। नारंगियाँ सौम्य ब्लीचिंग एजेंट होती हैं और स्ट्राबैरी त्वचा के तेल पर नियंत्रण रखती हैं।
  4. त्वचा में पाए गए खुले छिद्र पूरी तरह से बंद नहीं किये जा सकते पर सिकोड़े  ज़रूर जा सकते हैं और वह इस तरह: अंडे के सफ़ेद भाग और शहद का घोल बनाकर अपने चेहरे पर मलें और 10 मिनट बाद उसे धो डालें। इससे त्वचा में  खुले हुए छिद्र सिकुड़ और कस जायेंगे। और चेहरे के महीन बाल भी गायब हो जायेंगे।


पेशेवर उपचार


अगर आप अपने रूप को निखारने के लिए किसी विशेषज्ञ की सहायता लेना चाहती हैं, तो आप ऐसा भी कर सकती हैं।

  • आजकल कई स्पा आपके सौंदर्य में चार चाँद लगाने के लिए 24 कैरेट स्वर्ण भस्म और नैसर्गिक सामग्रियाँ  जैसे कि दूध, नींबू और चॉकलेट या गुलाब का प्रयोग करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि त्‍योहार से कम से कम 15 दिन पहले सौंदर्य  उपचार कराना चाहिए ताकि त्‍योहार पर त्वचा की बढ़ी हुई दमक लोग देखते ही रह जाएँ।
  • आपको अपनी इस नई दमकती त्वचा के सौंदर्य को बनाये रखने के लिए,  सन स्क्रीन का भी उपयोग करना चाहिए। आप अपनी त्वचा को नम रखें,  ताकि सौन्दर्य उपचार का प्रभाव लंबे समय तक बना रहे।
  • पूरे शरीर को सुंदर और कोमल बनाने के लिए हल्दी, अच्छे चन्दन के चूरे और दूध का घोल बनाकर अपने पूरे शरीर पर मल दें और एक तौलिये से लपेट लें और करीबन एक घंटे के बाद नहा लें।

glowing skin in hindi


यह बॉडी रैप न सिर्फ आपकी त्वचा को आभा प्रदान करता है, बल्कि उसके छिद्रों को भी साफ़ कर देता है। इसके बाद आप अमरुद के गूदे और दही का घोल बनाकर अपने चेहरे पर मल दें और थोड़ी देर बाद धो दें। इससे आपके चेहरे पर रह गए हल्दी के दाग गायब हो जायेंगे। या फिर गाजर के गूदे और दही का घोल बनाकर पूरे शरीर पर मल दें। इससे भी आपके शरीर पर से हल्दी के बचे खुचे  निशान मिट जायेंगे।

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK