• shareIcon

गर्मियों में ऐसे करें मेकअप

फैशन और सौंदर्य By रीता चौधरी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 30, 2012
गर्मियों में ऐसे करें मेकअप

गर्मियों में खूबसूरत दिखने के लिए वाटरप्रूफ मेकअप का प्रयोग करना चाहिए।

गर्मी का मौसम खूबसूरती के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं होता। गर्मियों के मौसम में हम हमेशा ही अपने लुक को लेकर चिंतित रहते हैं। इस मौसम की तपती धूप त्वचा को झुलसा देती है, तो दूसरी तरफ पसीने से मेकअप को बहते देर नहीं लगती। जिस तरह फैशन ट्रेंड मौसम के अनुसार बदलता रहता है, ठीक उसी तरह मेकअप भी हर सीज़न में बदल जाता है। अच्छा होगा कि आप गर्मियों में सिंपल और हल्का मेकअप ही करें। इससे मेकअप को बार-बार ठीक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, तो मेकअप करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

गर्मी में मेकअप

1.    मेकअप बेस : मेकअप की शुरुआत बेस से की जानी चाहिए।

कंसीलर- गर्मी में फाउंडेशन आपके चेहरे को थोड़ा हेवी दिखा सकता है। इसलिये फाउंडेशन से बचिये और कंसीलर को प्रयोग करिये। यह चेहरे से दाग-धब्बों को मिटाता है और बेदाग खूबसूरती को सामने लाता है। अगर सिंपल दिखना है, तो लिक्विड कंसीलर का उपयोग करें।

ध्यान रखें-
चेहरे पर कंसीलर या फाउंडेशन किसी ठंडी जगह पर खड़ी होकर एप्लाई करें। इससे मेकअप करते समय पसीना नहीं आयेगा और कंसीलर सही तरह से लग जायेगा।


2.    कॉम्पेक्ट

कंसीलर लगाने के बाद नाक, चिन और जॉ लाइंस के आसपास की त्वचा पर डस्ट कॉम्पेक्ट लगाएं। कॉम्पेक्ट लगाते समय त्वचा को हल्का-सा स्ट्रेच कर लें। इससे कॉम्पेक्ट पूरे चे‍हरे पर अच्छे से लग जाएगा।

ध्यान रखें-
चेहरे पर पाउडर वाला ब्लशर लगाएं। क्रीमयुक्त ब्लशर लगाने से फेस पर पसीना जल्दी आ जाता है।

3.    ब्लशऑन


गर्मियों में पावडर ब्लशर का प्रयोग करें। ब्लशर अपनी स्किन के अनुसार गुलाबी या लाइट ब्राउन कलर का लगाएँ। लाइट समर लुक के लिए मेकअप को बिल्कुल सिंपल रखें। सिर्फ अपने ऊपर के गालों पर ब्लश लगाएं।

ध्यान रखें-
गर्मियों में डार्क कलर का प्रयोग न करें।


4.    लिपस्टिक 


होंठों को लिप लाइनर से आकार देकर मैट लिपस्टिक लगाएँ। फिर इसके ऊपर लिप सीलर लगाएँ। हल्के और खुले रंग इन दिनों काफी अच्छे लगेंगे, इसलिए न्यूड कलर ही पसंद करें। गर्मियों में होंठों से लिपस्टिक बहुत जल्दी उतर हो जाती है। इसे देर तक टिकाए रखने के लिए आप होठों पर प्राइमर यूज कर सकती हैं।

ध्यान रखें-
गर्मियों के मौसम में लिप ग्लॉस न लगाएँ, क्योंकि यह टिकाऊ नहीं होते। होंठों पर लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहे, इसके लिए पहले होंठ पर हल्का फाउंडेशन लगाएं। उसके बाद लिपस्टिक का एक कोट लगाएं।


5.    काजल


अगर आप हल्का मेकअप कर रहीं हैं, तो उस हिसाब से हल्का काजल ही लगाएं। अगर रात में कही जा रही हों तो उस समय आंखों को हाइलाइट करने के लिए गाढ़ा काजल लगाये। अगर आप चाहती हैं कि आपका आईलाइनर व आईशैडो लंबे समय तक आंखों पर टिके रहें, तो इसके लिए आप वैक्सी आईशैडो प्राइमर यूज कर सकती हैं।

ध्यान रखें-
काजल लगाने से पहले आंखों के नीचे कॉम्पेक्ट पाउडर लगाए, और फिर काजल लगाएं। इससे काजल फैलेगा नहीं। आंखों में लिक्विड आइलाइनर का प्रयोग ना करें।

6.    बिंदी


हाथ से बनाई गई बिंदी की जगह स्टिक बिंदी लगाएँ, जो पसीने से फैलती नहीं है।


7.    टचअप


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने किस तरह का मेकअप किया है। लेकिन आप जब भी मेकअप करें, तो उसका टचअप जरूरी है। इससे आपका मेकअप खराब नहीं होगा।

ध्यान रखें-
अपने बैग में मेकअप किट जरूर रखें।

इन बातों का भी ध्यान रखें-

•    मेकअप लगाने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

•    गर्मियों में वॉटरप्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें। ताकि मेकअप टिका रहें।

•    ऑयल ऑब्जर्व पैड यूज करें।

चेहरे के टी-जोन में सबसे ज्यादा पसीना आता है। इसलिए जरूरी है कि आप ऑयल सोखने वाले पैड यूज करें। इससे आपका चेहरा फ्रेश दिखेगा।


•    ऑयली फ्री व एसपीएफ लोशन

गर्मियों में आप ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर एवं एसपीएफ वाला लोशन यूज करें। यह बिल्कुल सनस्क्रीन क्रीम की तरह होता है, जो आपको धूप से बचाता है और बॉडी से ऑयल भी कम निकलने देता है।


•    हैवी मेकअप न करें।

•    सनस्क्रीन लोशॅन लगा कर बाहर निकले।

•    डियो और टेलकम पॉउडर को भी अपने मेकअप में शामिल करें।

•    सोने से पहले मेकअप उतारना बिल्कुल ना भूलें। मेकअप उतारने के लिए एल्कोहल फ्री मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें।

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।