• shareIcon

गर्मियों में सनबर्न व स्किन रैशेज से बचें और करें त्‍वचा की सही देखभाल

त्‍वचा की देखभाल By अनुराधा गोयल , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 07, 2012
गर्मियों में सनबर्न व स्किन रैशेज से बचें और करें त्‍वचा की सही देखभाल

गर्मियां में त्वचा से संबंधित कई समस्याएं जैसे सर्नबर्न होना, त्वचा पर रैशेज पड़ना, झुर्रियों की समस्या होना, त्वचा पर झाईयां पड़ना इत्यादि परेशानियां होने लगती हैं।

गर्मियां में त्वचा से संबंधित कई समस्याएं जैसे सर्नबर्न होना, त्वचा पर रैशेज पड़ना, झुर्रियों की समस्या होना, त्वचा पर झाईयां पड़ना इत्यादि परेशानियां होने लगती हैं।

 

skin care in summerगर्मियां आते ही त्वचा संबंधी समस्याएं पैर पसारने लगती हैं। ऐसे में आपको जरूरत है तो सिर्फ त्वचा की देखभाल की। गर्मियों में आपको त्वचा को झाईयों व झुर्रियों से बचाने के लिए त्‍वचा की देखभाल की जरूरत होती है जिससे आप अपनी त्वचा को आसानी से स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानें वे कौन-कौन से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मी में झाइयों व झुर्रियों से बच सकते हैं।

 

मॉश्चराइजर

गर्मियों में त्वचा को झाईयों और झुर्रियों से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कहीं भी बाहर धूप में निकलते हैं तो अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन या अच्छा मॉश्चराइजर लगाकर जाएं। इतना ही नहीं आपको हर समय अपने पास मॉश्चराइजर रखना चाहिए ताकि बहुत अधिक समय तक बाहर रहने पर आप चेहरे और हाथों को धोकर दोबारा से मॉश्चराइजर से स्कीन को स्वच्छ बना सकें।


कवर होकर जाएं

जब भी आप गर्मियों में घर से बाहर निकलें तो जरूरी हैं कि आप अपने आपको कवर करके जाएं जिससे आप झुर्रियों की समस्याओं से बच सकें। आपको चाहिए कि आप आंखों पर गॉगल्स लगाकर और सिर और चेहरा ढककर जाएं। इतना ही नहीं गर्मियों के दौरान आपको हल्के लेकिन फुल स्लीव्स की ड्रेसेज पहननी चाहिए।


स्की‍न को स्वच्छ रखें

जब भी आप कहीं बाहर से जाएं या फिर आपको समय मिलें तो आपको अपनी त्वचा को अच्छी तरह से पानी से साफ करना चाहिए। इतना ही नहीं आप चाहे तो गर्मियों के दौरान रात को सोने से पहले या कहीं बाहर से आकर आप नहा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वच्छ रहेगी और आप त्वचा संबंधी बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

 

जरूरी है स्पा थेरेपी

गर्मियों के दौरान आपको चाहिए कि आप समय-समय पर स्पा थेरेपी लें। इससे आप ना सिर्फ झुर्रियों से बचे रहेंगे बल्कि आप बढ़ती उम्र में होने वाली झाईयों की समस्या से भी बच जाएंगे और लंबे समय तक आप त्वचा संक्रमण से भी बचे रहेंगे।

 

खान-पान पर दें ध्यान

आप यदि लंबे समय तक झाइयों और झुर्रियों की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको खान- पान  पर विशेष ध्यान दें। गर्मियों में आप अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें और कम कैलोरीज वाले पौष्टिक आहार खाएं। आपको चाहिए कि आप ऐसे खाघ पदार्थों का सेवन करें जो कि आपको आसानी से डाइजेस्ट हो जाएं। अच्छे खान-पान से आपकी त्वचा में निखार भी आएगा और आप त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बच जाओगे।


व्या‍याम है जरूरी

गर्मियों में खासतौर पर त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए व्यायाम करना चाहिए। आपको अपनी दिनचर्या में रोजाना एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए। आप चाहे तो योगा का भी सहारा ले सकते हैं।

 

आपको खाने के बाद दोपहर और रात दोनों समय कम से कम 15 मिनट टहलना चाहिए। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी बर्न करेंगे और आपको पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होंगी। कई बार पेट खराब होने या पेट का संक्रमण होने से भी त्वचा पर झुर्रियां पड़ना, त्वचा का बीमार होना जैसी समस्याएं हो जाती हैं।
इन टिप्स को अपनाकर आप निश्चित रूप से गर्मियों में झाइयों व झुर्रियों से बच सकते हैं।

 

 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK