मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए FSSAI की खास गाइडलाइन्स, डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें

Updated at: Jul 28, 2020
मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए FSSAI की खास गाइडलाइन्स, डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें

FSSAI की खास गाइडलाइन्स के तरह इन चीजों को अपने खान पान में शामिल करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को ही नहीं, इम्यूनिटी को भी बढ़ावा दे सकती है।

Pallavi Kumari
तन मनWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jul 28, 2020

कोरोनावायरस महामारी और कोरोना लॉकडाउन के कारण पूरी दुनिया सिर्फ शारीरिक रूप से ही बीमार नहीं हो रही, बल्कि मानसिक रूप से भी बीमार हो रही है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनीसेफ और तमाम देशों की सरकारें विभिन्न तरीकों से लोगों को स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी टिप्स दे रही हैं। भारत सरकार एक लंबे वक्त से ईट राइट मूवमेंट (Eat Right India Movement) के तरह लोगों को खान पान की हेल्दी आदतों से अवगत कराते आई है। पर इस महामारी के वक्त में (Health Ministry Guidelines Coronavirus Tips) इसने लोगों को स्वस्थ रहने के काफी हेल्दी टिप्स दिए हैं। ऐसा ही एक और हेल्दी टिप्स भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने अपने हाल ही के गाइडलाइन्स में जारी किया है।

insidehealthyfoods

ट्विटर पर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने इस बार इम्यूनिटी बिल्डअप करने के अलावा मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुछ खास डाइट टिप्स दिए हैं। अपने ट्वीट में एफएसएसएआई  ने ये भी बताया है कि कैसे जब आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने की बात आती है, तो आप जो खाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी से भरपूर पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों की सिफारिश करने के बाद, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने अब स्वस्थ रहने के लिए विटामिन बी-समृद्ध पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल किया है।

एफएसएसएआई ने ट्विटर पर लिखा, "अपने तंत्रिका और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आज से अपने आहार में विटामिन-बी से भरपूर, पौध-आधारित भोजन को शामिल करें।" इसके तहत आप अपने खान पान में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

  • -अखरोट
  • -रागी
  • -अरहर की दाल
  • -मूंगफली
  • -केला
  • -गेहूं का आटा

इसे भी पढ़ें : टेंशन दूर करने के हैं ये अचूक उपाय, बस अपनी लाइफस्टाइल में करें कुछ हेल्दी बदलाव

आपके डाइट में क्यों जरूरी है ये चीजें?

दरअसल विटामिन बी से समृद्ध खाद्य पदार्थ सेल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, लाल रक्त कोशिकाओं की वृद्धि, अच्छी दृष्टि, अच्छे पाचन, मस्तिष्क स्वास्थ्य, अच्छे हृदय स्वास्थ्य के साथ शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं। इन्हें खाना न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है, बल्कि आपके नर्वस सिस्टम को भी आराम पहुंचाता है। ये आपके स्ट्रेस में ही कमी नहीं करता बल्कि एंग्जायटी और मूड स्विंग्स को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जैसे कि

1.अखरोट

मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर, अखरोट शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी लाने में मदद करता है। वे लिनोलेनिक एसिड में समृद्ध हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। वे सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं जो पुरानी बीमारियों को जन्म दे सकती हैं।

2.रागी

इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और हाई फाइबर वाले फूड होते हैं। इसके साथ ही ये एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं। यह कैल्शियम और आयरन का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं।

3.अरहर की दाल

यह स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। क्लिनिकल डायबिटीज में 2015 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि यह टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही अरहर को आंत्र की नियमितता में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है।

insideimmunity

इसे भी पढ़ें : शरीर ही नहीं दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं, आपकी रोज की ये 7 आदतें

4. मूंगफली

ये प्रोटीन से भरपूर है। वजन घटाने में मदद करने वाली कैलोरी को जलाने में मूंगफली गजब तरीके से मदद करता है। इसमें कुछ स्वस्थ वसा भी होते हैं जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

5. केला

इसमें ज्यादातर पानी और कार्बोहाइड्रेट होता हैं। केले में पेक्टिन ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। वे एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध हैं, जो हृदय रोग और बाकी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

6. गेहूं का आटा

इसे खाने से शरीर में पोषण की कमी नहीं होती है। अपने डाइट में गेहूं के आटे को जोड़ना शरीर में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा ये पेट के लिए भी काफी स्वस्थ माना जाता है।

इस तरह अगर आप अपनी रोज की डाइट में इन 6 चीजों को शामिल करते हैं, तो आपकी इम्यूनिटी अच्छे होने के साथ आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे। इसलिए कोरोना काल में अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें और इन जरूरी गाइडलाइन्स को मानते रहें।

Read more articles on Mindi-Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK