• shareIcon

वजन घटाने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल तक, जानें 1 कप केले की चाय पीने के 5 फायदे और बनाने की विधि

स्वस्थ आहार By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 20, 2019
वजन घटाने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल तक, जानें 1 कप केले की चाय पीने के 5 फायदे और बनाने की विधि

केले खाने के फायदे तो सुने होंगे लेकिन केले की चाय के फायदों (Banana Tea Benefits) के बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। वजन घटाने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल (Weight Loss and Blood Pressure) करने में मददगार है 1 कप केले की चाय। आइए जानते हैं क

आप सब ने केले तो जरूर खाए होंगे लेकिन क्‍या कभी आपने केले की चाय पी है? थोड़ा चौंकाने वाला सवाल है लेकिन चौंकिए मत, अब केले का बनाना शेक या स्मूदी छोड़कर स्लिम और फिट होने के लिए आप केले की चाय पीना शुरू करें। केले की यह अविश्वसनीय और अद्भुत चाय ग्रीन टी की तरह ही वजन घटाने से लेकर कई फायदों से भरपूर है। केले की चाय आपको सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ आपके वजन घटाने के लक्ष्‍य को पूरा करने में मदद कर सकती है। 

वजन घटाने के लिए केले की चाय (Banana Tea For Weight Loss)

वजन घटाने के लिए केले की चाय बनाने के दो तरीके हैं- आप केले के फल के साथ उसके छिलके की चाय भी बना सकते हैं। केले के छिलकों को अक्सर आप फेंक देते हैं, लेकिन उनमें कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जैसे- डायटरी फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, बी 12 और पोटेशियम, कि आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। केले के साथ उसके छिलके की चाय के काफी फायदे हैं, जिस वजह से यह काफी लोकप्रिय चायों में शामिल है। 

केले में विटामिन ए, विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेंट, ल्यूटिन, पोटेशियम के साथ अन्य पोषक तत्व होते हैं। इस प्रकार, केला शरीर में वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में मददगार है, आपको इसके लिए सही तरीका मालूम होना बहुत जरूरी है। केले की चाय आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करती है, जो आपको जल्दी और प्रभावी ढंग फैट बर्न करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह चाय आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगी और भूख को कम करेगी।

कई लोग वजन कम करने के लिए केले के छिलके खाते हैं। न्‍यूट्रीशन एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि केले के छिलके में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जो पाचन को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं। इसमें सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन की अच्छी मात्रा के लिए भूख को दबा देता है।

केले की चाय बनाने के तरीके (2 Ways To Make Banana Tea) 

बिना छिलके वाली केले की चाय (Banana Tea Without The Peel)

  • इसके लिए आप सबसे पहले 2-3 कप पानी को एक बर्तन में उबाल लें।
  • अब आप एक पका हुआ केला छीलें और काटकर डाल लें। 
  • उबलते पानी में केला को मिलाएं और हल्‍की आंच में इसे 5 से 10 मिनट तक उबालने दें।
  • अब आप इसमें दालचीनी या शहद डाल सकते हैं। इस तरह आपकी केले की चाय तैयार है। 

 

केले के छिलके की चाय (Banana Peel Tea)

  • केले के छिलके की चाय बनाने के लिए आप 2-3 कप को उबाल लें।
  • अब आप पके केले के छिलकों को धोकर उबलते पानी में डाल दें और लगभग 10-15 मिनट तक उबलने दें। 
  • अब आप इसमें दालचीनी या शहद डालें और इस चाय का मजा लें। 

केले की चाय के फायदे (Health Benefits Of Banana Tea)

ब्लड प्रेशर कम करे (Low Blood Pressure) 

केला पोटैशियम से भरपूर होने के कारण दिल के लिए अच्छा होता है। केले की चाय पीने से आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर दबाव को कम करके हृदय स्वास्थ्य के खतरों को कम करने में सहायक है।

इसे भी पढें: 1 कप अलसी की चाय करेगी ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल, जानें अलसी बीज के अन्‍य फायदे   

नींद में सुधार (Improves Sleep Patterns) 

केले में सेरोटोनिन, डोपामाइन और ट्रिप्टोफैन बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना 1 कप केले की चाय पीते हैं, तो यह आपको अच्‍छी नींद पाने और अनिद्रा की समस्‍या को दूर और अल्जाइमर के खतरे को कम करने में मदद करेगी। 

प्रतिरक्षा को बढ़ावा (Boost Immunity)

केले में विटामिन ए और विटामिन सी दोनों होते हैं, इसके साथ ही केले में एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन को बढ़ाते हैं। जिससे कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने में फायदेमंद है।

इसे भी पढें: ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल घटाएगी सेब की चाय, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए है वरदान

डिप्रेशन के लिए (Depression)

केले की चाय हार्मोन के स्तर को विनियमित करने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है। य‍ह मस्तिष्क के बेहतर स्वास्थ्य के लिए शरीर में तनाव, चिंता और डिप्रेशन के स्तर को कम करती है। 

हड्डियों की मजबूती के लिए (Bones Health)

केले की चाय में कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, जो हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति को रोक सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK