Navel Therapy Benefits : चेहरे की सुंदरता से लेकर बालों को स्‍वस्‍थ रखने तक फायदेमंद है नाभि थेरेपी

Updated at: Sep 30, 2020
Navel Therapy Benefits : चेहरे की सुंदरता से लेकर बालों को स्‍वस्‍थ रखने तक फायदेमंद है नाभि थेरेपी

नाभि थेरेपी (Navel Therapy) कई समस्‍याओं से निपटने का एक शानदार तरीका है। बस अपने बैली बटन पर तेल लगाने की जरूरत है।  

Sheetal Bisht
आयुर्वेदWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 30, 2020

बेली बटन शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जहां से आपकी कई समस्‍याओं का हल हो सकता है। यह एक जादू की जगह है जो शाब्दिक रूप से शरीर के लगभग सभी हिस्सों से जुड़ता है, यही कारण है कि इसका आयुर्वेद में एक विशेष स्थान है। नाभि चिकित्सा या नाभि थेरेपी एक प्राकृतिक चिकित्सा है, जो असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली उपाय साबित हो सकती है। यदि आप सिरदर्द या नियमित दर्द के लिए एक गोली लेना पसंद करते हैं, तो आप इसके बजाय संतोषजनक रूप से राहत पाने के लिए नाभि थेरेपी की कोशिश कर सकते हैं। इसमें नाभि में तेल की मालिश या प्राकृतिक या औषधीय तेलों के साथ नाभि स्नान किया जाता है। आइए यहाँ विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कुछ नाभि मसाज थेरेपी की सलाह दी गई है। 

Navel Therapy Benefits

1. मुंहासों के लिए नीम का तेल से करें नाभि की मालिश 

क्या आप जानते हैं कि आपके बैली बटन या नाभि पर तेल लगाने से त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं? यदि आप रोजाना अपनी नाभि पर नीम का तेल लगाते हैं, तो आपको परेशान कर रहे मुंहासे और भद्दे मुँहासे धब्बों को ठीक किया जा सकता है। नीम के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं के उपचार में मदद करते हैं। आप चाहें, तो अपनी मुहासों की समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। 

what is Navel Therapy

2. चेहरे की चमक के लिए बादाम का तेल

यदि आप अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से चमकाना चाहते हैं यानि नेचुरल ग्‍लो चाहते हैं, तो बादाम के तेल से साथ नाभि थेरेपी करें। नियमित बादाम तेल की मालिश करने से आपको कुछ हफ़्तों के भीतर परिणाम दिखाई देंगे। बादाम का तेल एक ऑल-इन-वन तेल है, जो त्वचा और बालों दोनों के लिए अच्छा है। चेहरे की चमक को बहाल करने के लिए आप ऑर्गेनिक बादाम के तेल से अपने बेली बटन की मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें: त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो और बॉडी को रिलैक्‍स करने के लिए करवाएं ये 5 आयुर्वेदिक प्री-वेडिंग ट्रीटमेंट

3. फटे होंठों के लिए सरसों का तेल

सरसों का तेल व्यापक रूप से खाना पकाने में उपयोग किया जा रहा है लेकिन इसका उपयोग यहां तक सीमित नहीं है। इस प्राकृतिक तेल का उपयोग मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए त्वचा और बालों के लिए भी किया जाता है। हैरानी की बात है, सरसों का तेल आपके फटे होंठों का इलाज कर सकता है । होंठों को हाइड्रेट करने और उन्हें ड्राईनेस या फटने से बचाने के लिए आप सरसों के तेल से नाभि थेरेपी की कोशिश करें।

Olive Oil For Navel Therapy Benefits

4. बालों के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी त्‍वचा और बालों की सुंदरता को बनाए रखने में काफी मददगार माना जाता है। यह स्किनकेयर और हेयरकेयर दोनों उत्पादों के रूप में अद्भुत है। नारियल के तेल से नाभि की मालिश करने से न केवल आपके बालों की गुणवत्ता और बनावट को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, बल्कि इसे प्रजनन क्षमता में भी सहायक माना जाता है। 

5. पिगमेंटेशन के लिए लेमन ऑयल 

लेमन एसेंशियल ऑयल में जादुई गुण हैं। कार्बनिक लेमन एसेंशियल ऑयल खरीदें और अपनी नाभि में इससे मालिश करें ताकि आपकी त्वचा की पिगमेंटेशन प्रॉब्‍लम दूर हो सके। नींबू के तेल में अम्लीय गुण होते हैं जो संभावित रूप से त्वचा से रंजकता के संकेतों को ठीक करते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस कारण से नहीं चबानी चाहिए तुलसी की पत्तियां ? जानें तुलसी के सेवन के 3 सुरक्षित तरीके

6. मुलायम त्वचा के लिए घी या मक्खन

भारतीय घरों में, घी या मक्खन का रसोई में एक स्थायी स्थान है। घी में फैट होता है, जो त्वचा को मुलायम बनाने और मॉइस्चराइजिंग में मदद करता है। यद्यपि आप इसे अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने चेहरे को ऑयली या चिपचिपा महसूस किए बिना इसी तरह के परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे अपने बैली बटन या नाभि में मालिश कर सकते हैं।

Read More Article On Ayurveda In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK