• shareIcon

#FridaysWithParas: पारस तोमर से जानें वजन घटाने से लेकर डैंड्रफ तक, एप्पल साइडर विनेगर के 4 प्रयोग

Updated at: Nov 29, 2019
त्‍वचा की देखभाल
Written by: पारस तोमरPublished at: Nov 29, 2019
#FridaysWithParas: पारस तोमर से जानें वजन घटाने से लेकर डैंड्रफ तक, एप्पल साइडर विनेगर के 4 प्रयोग

#FridaysWithParas: ग्रूमिंग एक्सपर्ट पारस तोमर से जानें कि कैसे एप्‍पल साइडर विनेगर आपकी त्‍वचा से लेकर बालों के लिए फायदेमंद है। 

अगर आप मेरी टिप्‍स पढ़ते हैं, तो मेरा फर्ज बनता है कि मैं आपको बताऊं कि एप्‍पल साइडर विनेगर क्या है। यदि आपकी रसोई घर में एप्‍पल साइडर विनेगर नहीं है, तो आप इसे जरूर रख लें। मेरे पसंदीदा रसोई सामग्रियों में से एक है एप्‍पल साइडर विनेगर। मैं लगभग आश्चर्यचकित हूं, जब अब भी कभी-कभी लोग मेरे #parasKeNuskhe वीडियो का जवाब देते हैं और पूछते हैं, "एप्‍पल साइडर विनेगर क्या है?"। एप्‍पल साइडर विनेगर, मेरी रसोई स्टेपल में से एक है, तो आइए इस हफ्ते मैं आपके साथ एप्‍पल साइडर विनेगर के फायदों और बहुत सी समस्याओं को ठीक करने के लिए कुछ सरल नुस्खे साझा करना चाहता हूं। 

हालांकि, इससे पहले, आपको एप्‍पल साइडर विनेगर का सही प्रकार खरीदना होगा। मैं आपको बताता हूं कि आपको कैसे इसकी परक करनी है। यदि एप्‍पल साइडर विनेगर में कण नहीं हैं और उसका रंग साफ है, तो उसे न खरीदें। क्‍योंकि आपको हमेशा प्राकृतिक, अनफ़िल्टर्ड, ऑर्गेनिक एप्‍पल साइडर विनेगर ही खरीदना है। क्‍योंकि अनफ़िल्टर्ड एप्‍पल साइडर विनेगर के सारे अच्‍छे पोषक तत्‍व निकल जाते हैं और जिसकी हमें ज़रूरत है, वह अनफिल्टर्ड एप्‍पल साइडर विनेगर होना चाहिए। 

रोम छिद्रों के लिए 

त्‍वचा की एक समस्‍याओं में से एक है खुले रोम छिद्र हैं। बहुत सारे लोग खुले छिद्रों को बंद करने की बहुत कोशिश करते हैं। यदि वे खुले हैं, तो आपको अधिक ब्रेकआउट, ब्लैकहेड्स होने की संभावना होती है। आइए हम आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्‍या करना है।  एप्‍पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक टोनर और कसैले के रूप में काम करता है। इसलिए आप 3/4 टेबलस्‍पून पानी में 1/4 टेबलस्‍पून एप्‍पल साइडर विनेगर डालें और इसे फ्रिज में रख दें। अब आप इसके उपयोग के लिए कॉटन बॉल या स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल करें। 

Apple Cider Vinegar For Skin

मैं हमेशा बिस्तर पर जाने से पहले इसका उपयोग करता हूं। यह फेस टोनर स्प्रे हमने अभी बनाया है, जो सिर्फ खुले छिद्रों के लिए नहीं है, बल्कि कई अन्‍य समस्‍याओं के लिए भी है। इसलिए इसे एक एयरटाइट कंटेनर या बोतल में संभाल कर रखें। 

इसे भी पढें: #FridaysWithParas: सर्दी में रूखेपन के लिए घर पर बनाएं मॉइश्चराइजर, ग्रूमिंग एक्सपर्ट पारस तोमर से जानें तरीका

पिगमेंटेशन के लिए

बहुत सारे लोगों के माथे और गालों पर लाल या भूरे रंग के पैचेस होते हैं। यदि आप पिगमेंटेशन के शुरुआती चरण में हैं, तो मैं आपको इस उद्देश्य के लिए होममेड एप्पल साइडर विनेगर टोनर का उपयोग करने की सलाह देता हूं। क्‍योंकि एप्‍पल साइडर विनेगर डार्क स्पॉट्स को हल्का करेगा, पिगमेंटेशन को हटाएगा और इसे ठीक कर देगा।  यदि यह प्रारंभिक अवस्था में है, तो आप एप्‍पल साइडर विनेगर से बने टोनर से पहले सप्ताह में ही परिणाम देखेंगे।

Apple Cider Vinegar For Hair

डैंड्रफ के लिए

यदि आपकी सिर या स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या है या डैंड्रफ और ड्राई म‍हसूस करते हैं, तो आप अपने बालों पर इस स्प्रे का इस्‍तेमाल करें। एप्पल साइडर विनेगर आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपका डैंड्रफ आपको अलविदा कहने लगे यानि आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल सके। यह खुजली वाली खोपड़ी के लिए एक बेहतरीन इलाज के रूप में काम करता है। आप अपने नहाने से पहले कोशिश करें कि लगभग 30 मिनट के लिए अपने सिर में एप्‍पल साइडर विनेगर का यह स्‍प्रे डालकर छोड़ दें। नियमित रूप से इस्‍तेमाल करने से आपकी सिर की खुजली और डैंड्रफ की समस्‍या दूर होगी। 

इसे भी पढें: एस्थेटिक मेडिसिन के जरिए आप भी बदल सकते हैं अपने चेहरे की रंगत, जानें क्‍या है ये तकनीक

Apple Cider Vinegar For Weight

वजन घटाने के लिए

मेरा वजन घटाने में भी एप्‍पल साइडर विनेगर मददगार है। जी हां, आपने इसे सही सुना! मेरा वजन कम करने की दौड़ में भी एप्पल साइडर विनेगर एक खुराक है। एक गिलास पानी में एप्‍पल साइडर विनेगर डालें और इसके साथ अपने दिन की शुरूआत और समाप्‍ती करें। आम धारणा के विपरीत, एप्‍पल साइडर विनेगर एक वसा बर्नर नहीं है, लेकिन यह मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने वाला घटक है। यह आपके पेट को एसिड के साथ अस्तर करता है, जो पाचन में सुधार करता है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है। एक बार जब आपका पाचन तंत्र खुद को बेहतर आकार में पाता है, तो इससे आपको वजन घटाने के साथ स्‍वस्‍थ रहने में मदद मिलती है। #ParasKeNuskhe एक कारण से सर्व-स्वाभाविक है, यह चीजों को सरल बनाता है। 

यदि आप रोम छिद्रों को कम करना चाह रहे हैं, तो आप अमेज़ॅन पर पारस क्लींजर, टोनर, मॉइस्चराइज़र कॉम्बो द्वारा मेरे नुस्के प्राप्त कर सकते हैं। 

Buy Online: Nuskhe By Paras Big Deal Cleanser Toner Moisturiser With Rose & Vitamin E For Women & Men Also Suitable For Sensitive Skin & MRP.749.00/- only.

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK