Skin Care Tips: चेहरे पर न लगाएं ये 4 प्राकृतिक चीजें, स्किन हो जाएगी पैची और डार्क

Updated at: Jun 09, 2020
Skin Care Tips: चेहरे पर न लगाएं ये 4 प्राकृतिक चीजें, स्किन हो जाएगी पैची और डार्क

कई बार आप कुछ ऐसी चीजों को अपनी स्किन पर लगा लेते हैं, जो स्किन के लिए कतई लाभकारी नहीं होती है। यहां कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजे हैं, जिनसे आपको बचना है। 

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 09, 2020

हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन एकदम साफ और ग्लोइंग रहे। इसके लिए अधिकतर लड़कियां दवाओं के प्रयोग के बजाय घरेलू उपचार को प्रयोग करना ज्यादा मुनासिब समझती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नेचुरल चीजों के नुकसान कम और लाभ मिलने की संभावना काफी रहती है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग कुछ ऐसी चीजों और नुस्खों को अपनी स्किन पर लगा लेते हैं जो उनके लिए कतई लाभकारी नहीं होती है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका स्किन पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अम्लीय ACV

Apple Cider Vinegar Not Good For Skin

आपने कई तरह की वीडियोज़ में और कई तरह के लेखों में पढ़ा होगा कि एप्पल साइडर वेनेगर चेहरे से पिंपल्स, काले धब्बे, तिल और अन्य समस्याओं को दूर करने में रामबाण साबिता होता है। जबकि सच यह है कि ACV को सीधे रूप से उपयोग करने से त्वचा की ऊपरी परत से नेचुरल आयल गायब हो जाता है और त्वचा रूखी व बेजान होने लगती है। यदि आप एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे पतली परत के रूप में इस्तेमाल करें। हालांकि, जिन लोगों की स्किन संवेदनशील होती है उन्हें इसका उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी प्रकृति अम्लीय होती है।

इसे भी पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से चुने अपना ग्रीन टी फेस पैक, हर स्किन प्राब्‍लम से मिलेगा छुटकारा

दालचीनी का फेस मास्क

दालचीनी से बने मास्क को लगाने के फायदो के बारे में तो जरूर वाकिफ होंगे। यह सच है कि दालचीनी से बना मास्क चेहरे के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है लेकिन इस बात को नहीं नकारा जा सकता है कि कुछ लोगों को चेहरे पर दालचीनी का मास्क लगाने से जलन और बेचेनी की शिकायत होती है। जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्हें दालचीनी के मास्क से बचना चाहिए। यदि आप दालचीनी का लुत्फ लेना ही चाहते हैं कि तो इसे अपने आहार में शामिल करें लेकिन कोशिश करें कि इसे सीधे चेहरे पर किसी भी रूप में न लगाएं।

Cinnamon Face PAck

शुगर का स्क्रब

शुगर स्क्रब पूरी तरह से लोकप्रिय हैं! यदि आप गूगल पर शुगर स्क्रब के फायदों के बारे में पढ़ेंगे तो आपको एक्सफ़ोलीएटर के रूप में ब्राउन और नॉर्मल शुगर का उपयोग करने के कई प्रकार मिल जाएंगे। हालांकि यह स्क्रब होठों के लिए तो काफी फायदेमंद होता है जबकि चेहरे के लिए इसका प्रयोग बहुत सोच समझकर करना चाहिए। आप चाहे शुगर स्क्रब का प्रयोग अपने होठों के लिए कर रहे हैं या फिर अपनी स्किन के लिए कर रहे हैं, हमेशा इसके साथ एक एसेंशियल आयल का प्रयोग जरूर करना  चाहिए। हालांकि चेहरे पर शुगर स्क्रब का प्रयोग करने से बचना चाहिए। इससे आपकी स्किन पर लालिमा और जलन की शिकायत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: मुंहासों से छुटकारा दिलाएगा केले का छिलका, घर पर बनाएं केले के छिलके से ये 3 फेस पैक

हॉट वॉटर

Hot Water is not good for skin

सबसे पहली बात तो यह है कि आपको भाप, गुनगुने पानी और गर्म पानी में अंतर पता होना है। जिस तरह आपको अपने बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ठीक उसी तरह शरीर की सबसे ऊपरी परत को धोने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा क्यों? क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन का हाइड्रेशन धीरे धीरे चला जाता है। जिससे आपकी स्किन पैची और ड्राई होने लगती है। हालांकि कुछ केस में गुनगुने पानी का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है, लेकिन त्वचा पर हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग ही करना चाहिए। यदि आपका स्वास्थ्य सही नहीं है तो उस स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले सकते हैं।

Read More Article On Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK