• shareIcon

शादी से पहले करवाएं ये ब्यूटी ट्रीटमेंट्स, चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैर भी दिखेंगे खूबसूरत

Updated at: Dec 06, 2019
फैशन और सौंदर्य
Written by: पल्‍लवी कुमारीPublished at: Dec 06, 2019
शादी से पहले करवाएं ये ब्यूटी ट्रीटमेंट्स, चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैर भी दिखेंगे खूबसूरत

कई ब्राइडल ब्यूटी ट्रीटमेंट्स आपको शादी में परफेस्ट दिखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

पहले जहां शादी में दूल्हा और दुल्हन के लिए स्किनकेयर घर में बने उबटन और रसोई की चीजों का इस्तेमाल किया जाता था, तो वहीं अब ये बदल गया है। आज एक दुल्हा और दुल्हन अपनी पूरी शादी लुक को डिजाइन करवाते हैं। इसी की तरह वे अपने लुक का भी खास ख्याल रखते हैं। इसके लिए दुल्हा-दुल्हन हाई-टेक सैलूनों और ब्यूटीपालर जैसे विकल्पों को चुनते हैं। हालांकि शादी में कैसे तैयार होना है ये किसी की भी व्यक्तिगत राय है और उसकी पसंद। इसके अलावा आपको सौंदर्य विशेषज्ञों से मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है, जो आपके लुक को परफेक्ट बना सकते हैं। इसके अलावा भी कई चीजें हैं, जिसे भी आप अपनी शादी के लुक को और खूबसूरत बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आइे जानते हैं ऐसे ब्राइडल ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के बारे में।

Inside_shad ibeauty treatment

स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें-

पहला आवश्यक कदम, जो किसी भी स्किनकेयर के लिए जरूरी है वो है सीटीएम फॉर्मूला। इसलिए सामान्य क्लींजिंग-टोनिंग-मॉइस्चराइजिंग (CTM) रूटीन का प्रयोग करें। इसके साथ ही विटामिन सी की गोलियां, कोलेजन सप्लीमेंट्स और एंटीऑक्सीडेंट ओरल पॉलीपोडियम ल्यूकोटोमोस जैसे ओरल सप्लीमेंट्स आदि को भी आप शामिल कर सकते हैं, जो त्वचा पर पराबैंगनी किरणों के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन इनकी सही खुराक के लिए, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। इसके अलावा, चेहरे और शरीर पर कभी भी सनस्क्रीन एप्लिकेशन को न छोड़ें।

इसे भी पढ़ें : सहेली की शादी में डिफरेंट दिखने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्‍स, दुल्‍हन से ज्‍यादा मिलेगी तारीफ

डीप-क्लींजिंग स्किन-एक्सफोलिएटिंग ट्रीटमेंट- 

यह आपके फेस में बंद पोर्स को ओपेन करते हैं। ऑयली स्किन और ब्लैकहेड्स वालों के लिए ये उपाय एक वरदान हो सकती है। यह अतिरिक्त सीबम को हटाता है और त्वचा से सभी गंदगी का पोषण देता है। इसके अलावा इस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर के त्वचा को हाइड्रेट किया जा सकता है। इसे करने से त्वचा पर लागू होने वाले सीरम का पोषण हो सकता है। साथ ही ये त्वचा को और नरम और चिकना बना सकता है।

ऑक्सीजनल फेशियल-

इसे ऑक्सीजन फेशियल भी कह सकते हैं। ये फेस की इनर क्लींजिंग के लिए जरूरी है। ये एक बेहतर उपाय हो सकता है खासकर एक्ने वाली मुश्किलों में। यह त्वचा में उच्च दबाव वाले ऑक्सीजन बुलबुले के माध्यम से त्वचा को चमकीले सीरम के रूप में शूट करता है ताकि यह मोटा और समान-टोंड हो सके। ये चेहरे पर लाइनों और झुर्रियों को भी कम करता है।

लेजर फोटोफेशियल-

ये फेशियल टैन को हटाता है, पिगमेंटेशन और मुंहासों के निशान को हल्का करता है। विभिन्न प्रकार के फोटो फेशियल हैं, जिसकी मदद से आप अपने फेस को पूरी तरह से ग्लोइंग बना सकते हैं। इस प्रक्रिया को समझने के लिए आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें। हालांकि ये ज्यादा खराब फेस के लिए उपचार है।

इसे भी पढ़ें : शादी में परफेक्ट हेयरस्टाइल चाहती हैं तो न करें ये 5 गलतियां, बिगाड़ सकता है आपका वेडिंग लुक

कॉस्मेटिक उपचारों का इस्तेमाल-

शादी से पहले, जिन लोगों के फेस बहुत ज्यादा एक्ने आदि होती हैं उन्हें कॉस्मेटिक उपचारों की जरूरत पड़ सकती है। उनके लिए ये चहरे की चमक और ग्लोइंग को बनाएं रखन के लिए जरूरी हो सकती है। इसमें अक्सर अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड के छिलके, बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड के छिलके, रेटिनोइक एसिड के छिलके आदि का इस्तेमाल किया जाता है। पर ये शादी से हक महीने पहले ट्रिटमेंट लें। उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए, खुले छिद्रों, उम्र के धब्बों और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करें। विशेषज्ञ त्वचा को चुभने और नए कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए सुइयों के साथ एक विशेष उपकरण का उपयोग करना है।

वाटर-लेस मार्गरेट डब्स पेडीक्योर-

ये वो थेरेपी है, जिससे आप अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं। इस तरह के ऑर्गेनिक ऑयल का इस्तेमाल पैरों को धीरे से पोछने के लिए किया जा सकता है। इसकी मदद से आप अपने पैरों को की गंदगी साफ कर सकते हैं। इसके अलावा इस उपचार से कॉर्न्स, गोखरू, फटे हुए पैर का अधिक इलाज करवा सकते हैं।

Read more articles on Fashion and Beauty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK