माइग्रेन के दर्द को बढ़ाने वाले आहार

    माइग्रेन के दर्द को बढ़ाने वाले आहार

    कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थ हैं जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाते हैं। इस लेख में जानिए उन खाद्य-पदार्थों के बारे में जो बढ़ा सकते हैं माइग्रेन के दर्द को।

    माइग्रेन एक आम बीमारी हो गई है। इसका शिकार लोग एक हफ्ते में या एक या दो बार जरूर होते हैं। कुछ लोगों को तो यह बीमारी सौगात में मिलती है। माइग्रेन का दर्द बड़ा ही तेज होता है जिसमें सिर के एक ही ओर तेज दर्द होने लगता है। यह दर्द कई अन्‍य बीमारियों की भी न्‍यौता देता है, जैसे - चक्‍कर, उल्‍टी और थकान।

    Foods That Trigger Migraineसिर के अंदर की रक्त नलिकाओं के सिकुड़न से मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में रक्त संचार कम हो जाता है। इसके कारण दृष्टि दोष या सूनापन का आभास होने लगता है। उसके बाद सिर के बाहर वाली रक्त नलिकाएं फैलने लगती हैं जिससे तीव्र सिरदर्द महसूस होता है। सीरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर का स्राव माइग्रेन के होने में मुख्य भूमिका निभाता है। मस्तिष्क में मैग्नीशियम की कमी हार्मोंन और मौसम परिवर्तन भी माइग्रेन को प्रभावित करते हैं। कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थ हैं जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाते हैं।

     

    बीन्स

    बीन्‍स खाने से माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है। इसके अलावा इटेलियन बीन्‍स, मटर की फली, टोफू, सोया सॉस आदि माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसलिए माइग्रेन होने पर इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

     

    पनीर

    माइग्रेन के दर्द को बढ़ाने में पनीर की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए माइग्रेन होने पर पनीर खाने से बचना चाहिए। चीज केक, पनीर स्‍लाइस, आदि का सेवन न करें

    अचार और मिर्ची

    किसी भी प्रकार का अचार माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकता है। मिर्ची तो सिरदर्द को बढ़ाता है। कई बार अनुसंधानकर्ता भी मिर्ची का प्रयोग माइग्रेन के मरीजों में रिसर्च के लिए करते हैं।

    जैतून का तेल

    माइग्रेन के मरीजों को जैतून के तेल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऑलिव ऑयल से माइग्रेन का दर्द बढ़ता है।

    सूखा मेवा

    सूखे मेवे में सल्‍फाइट्स नामक तत्‍व पाया जाता है, जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है। इसलिए अखरोट, मूंगफली, बादाम, काजू, किशमिश आदि खाने से बचना चाहिए।

    एवोकेडो और आलूबुखारा

    लाल आलूबुखारा और एवोकेडो भी माइग्रेन के दर्द को बढ़ाते हैं, इसलिए इनके सेवन से परहेज करना चाहिए।

    केला और खट्टे फल

    बनाना यानी केला और संतरा जैसे खट्टे फल माइग्रेन के दर्द को बढ़ाते हैं, इसलिए माइग्रेन के मरीजों को इनका सेवन भी नहीं करना चाहिए।

    पिज्‍जा

    पिज्‍जा जैसे फास्‍ट फूड भी माइग्रेन में हानिकारक हैं, इसलिए माइग्रेन की समस्‍या होने पर इसे न खायें।

    शराब से बचें

    शराब का सेवन करने से दिमाग में रक्‍त का संचार ठीक से नहीं होता है, जिसके कारण मरीज का दर्द बढ़ जाता है। इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।



    इनके अलावा चाकलेट, कॉफी, अंजीर, नींबू, प्याज, चायनीज फूड, हॉट डॉग, सूखी नमकन मछली आदि खाने से भी माइग्रेन का दर्द बढ़ता है।

     

     

    Read More Articles On Migraine In Hindi

     
    Disclaimer:

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।