रात को खाएं हेल्दी खाना, जानें कैसे आपका अनहेल्दी डिनर आपकी नींद को कर सकता है प्रभावित

Updated at: Aug 06, 2020
रात को खाएं हेल्दी खाना, जानें कैसे आपका अनहेल्दी डिनर आपकी नींद को कर सकता है प्रभावित

हम में से बहुत से लोग जाने अनजाने डिनर में असंतुलित भोजन खाते हैं। जिसकी वजह से उनकी आराम की नींद कई बार खराब हो जाती है। 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 06, 2020

अक्सर हम में से अधिकांश लोग रात में नींद ना आने की समस्या से परेशान रहते हैं। वैसे तो नींद ना आने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे किसी बात के लिए चिंतित होना, टेंशन, समय असमय सोना या जागना, कोई शारीरिक परेशानी, डिप्रेशन या स्ट्रेस आदि। लेकिन इन सब परेशानियों के अलावा एक बहुत बड़ा कारण है हमारी डाइट। यदि आप उन खाद्य पदार्थों के विषय में जानते हैं जिनसे आपको सर्वोत्तम नींद लाने में मदद मिलती हैं, तो आप क्या करेंगे? और अगर आप जानते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ आपकी  नींद में बाधा डालते हैं, तो क्या आप उनसे बचेंगे? हालांकि कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि बिस्तर में जाने से पहले आपको क्या खाना चाहिए और क्या पीना। पर सावधानी बरती जा सकती है। जानते हैं कैसे।

insidesleep

ट्रिप्टोफैन-रिच फूड्स (Tryptophan-Rich Foods)

हम सभी ने अपने बड़े बुजुर्गो से सुना है गर्म दूध पीने के फायदे। गर्म दूध पीने से स्वप्नदोष दूर होता है। क्या आप जानते हैं कि यह सच क्यों है? असल में डेयरी खाद्य पदार्थों में ट्रिप्टोफैन होता है। जो नींद को बढ़ावा देने वाला पदार्थ है। इसके अन्य अच्छे स्रोतों में नट और बीज, केला, शहद और अंडे शामिल हैं।

कार्ब फूड खायें  (indulge Your Carb Craving)

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ आपको एक अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं। तो कुछ अच्छे देर रात के स्नैक्स में एक कटोरी अनाज और दूध, नट्स और क्रैकर्स, या ब्रेड और चीज़ शामिल कीजिए। यह सभी नींद को बढ़ावा देने वाले खाद्य हैं। लेकिन एक निश्चित सीमा तक ही इनका सेवन फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें : Morning Rituals: सुबह खाली पेट करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म, रहेंगे एनर्जी से भरे और घटेगा वजन

बेड टाइम से पहले स्नैक (Have a Snack Before Bedtime)

यदि आपको अनिद्रा की परेशानी है, तो रात के समय हल्का स्नैक, सोने में मदद कर सकता है। कुछ दूध पीने से भी मदद मिल सकती है। लेकिन स्नैक को कम ही रखें। एक भारी खाद्य आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचायेगा। जिससे आप असहज हो जाएंगे और गहरी नींद के आने में असमर्थ होंगे।

कम खायें, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ ( Limit high-fat foods)

शोध से पता चला है कि जो लोग अक्सर ज्यादा वसा वाले खाद्य पदार्थों को खाते हैं उनका वजन तो बढ़ता ही है साथ ही उनकी नींद का चक्र भी बाधित हो जाता है। दरअसल एक भारी भोजन पाचन क्रिया को सक्रिय रखता है, जिसकी वजह से बार बार बाथरूम के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

कैफीन का सेवन ना करें (Beware of Hidden Caffeine)

अक्सर आपने शाम के समय नींद भगाने के लिए चाय या कॉफी का सेवन किया होगा। लेकिन सोने से कुछ घंटे पहले चाय, कॉफी यहां तक कि डी कैफ कॉफी या और भी कोई खाद्य जिसमें कैफ़ीन मौजूद है, जैसे कि चॉकलेट, कोला आदि नहीं खाना चाहिए।

दवाइयों में कैफीन हो सकता है (Medication may contain caffeine)

ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं में कैफीन हो सकता है जैसे कि दर्द निवारक, वजन घटाने की गोलियां, मूत्रवर्धक दवा और ठंड की दवाएं आदि। इन सब दवाओं में एक कप कॉफी की तुलना में अधिक  कैफीन होता है।

insidedinner

मसालेदार भोजन न खाएं (Beware of Heavy, Spicy Foods)

जहां तक संभव हो रात के खाने में कम मसालेदार चीजें ही खायें। क्योंकि ज्यादा मसालेदार खाना आपको एसिडिटी, पेट में जलन, अपच जैसी परेशानियां पैदा कर सकता है।  इस वजह से आप उचित तरह से सो नहीं पायेंगे। आपकी नींद प्रभावित होगी।

इसे भी पढ़ें : रात में जल्‍दी डिनर करने से ब्‍लड शुगर रहता है कंट्रोल और वजन घटाने में मिलती है मदद

मैदा युक्त आहार का सेवन न करें (Don't eat refined flour food)

रात के खाने में मैदा से बनीं कोई सी भी चीज का सेवन ना करें। यदि मैदा युक्त कोई चीज खानी ही है तो इसे सोने से कुछ घंटे पहले खाएं। मैदे की वजह से आपको  मोटापे की समस्या हो सकती है। मोटापे के कारण अनिद्रा की समस्या। 

जंक फूड (Junk Food)

रात के समय जंक फूड का सेवन बहुत हानिकारक है क्योंकि इनमें  मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है। और इस मोनोसोडियम ग्लूटामेट का असर भी चाय, कॉफी या चॉकलेट के जैसा ही होता है। इस वजह से नींद प्रभावित होगी।

फाइबर युक्त सब्जियां (Avoid Fibrous food) 

डिनर में ज्यादा फाइबर युक्त सब्जियों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि फाइबर देर से घुलता है और हमारे शरीर में पाचन तंत्र गति को हल्का कर देता है। जिसकी वजह से रात को सोते समय गैस या अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए रात के समय में ब्रोकली, प्याज, पत्ता गोभी आदि सब्जियां न ही खायें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK