Unhealthy Food: ये 8 फूड जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं, जानिए

Updated at: Aug 24, 2020
Unhealthy Food: ये 8 फूड जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं, जानिए

एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लें, तो काफी हद तक बढ़ती उम्र के निशानों को रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 24, 2020

जब आपको अपने चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां या हल्के निशान से दिखने लग जायें तो समझ जाएं कि आपको अपने खानपान, अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। आपको अपना खाने की तरफ बेपरवाह रवैया बदलना होगा। त्वचा को सिर्फ लोशन की ही जरूरत नहीं होती, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी डाइट की भी जरूरत है। आइये जानते हैं जरूरी टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप खुद को और अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

healthy diet

मसालेदार भोजन (Spicy food)

कुछ लोगों को गर्म व मसालेदार खाना बहुत पसंद होता है। तो कुछ लोगो से गर्म भोजन खाया ही नहीं जाता। मसालेदार भोजन से आप की रक्त वाहिकाएं (Blood vessels) सूज जाती हैं या फिर टूट जाती हैं। यदि आपको मेनोपॉज की शुरुआत हो चुकी है तो मसालों की वजह से रोज़ेशिया या शरीर की गर्मी बढ़ सकती है। इस कारण जब पसीना निकलता है तो चेहरे पर अपने साथ बैक्टीरिया भी छोड़ देता है। यह वजह होती है आप के चेहरे पर छोटे छोटे निशान पड़ने की।  

सोडा या एनर्जी ड्रिंक्स (Sodas and Energy Drinks)

यदि आप सोडा व एनर्जी ड्रिंक्स बहुत चाव से पीते हैं तो आप को पता होना चाहिए कि जितना अधिक आप ये सब पिएंगे आप की  कोशिकाओं के ऊतक (cells in your tissues) उतना ही जल्दी बूढ़े होते जाएंगे। इसके अतिरिक्त यदि आप ये ड्रिंक्स पीते हैं तो आप के मुंह के अंदर उनके एसिड्स के द्वारा कुछ बैक्टीरिया जन्म लेते हैं जो आप के दांतों के लिए भी बहुत हानिकारक है। साथ ही वजन बढ़ना, स्ट्रोक और डिमेंशिया का भी जोखिम रहता है।

ठंडा भोजन (Frozen Dinner)

यदि आप रात में ठंडा भोजन करते हैं तो आप की एक हेल्दी डाइट का आधा सोडियम आप अकेले उस भोजन से ग्रहण कर लेते हैं। यदि आप बहुत ज्यादा सोडियम खाएंगे तो यह आप की सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होगा। यह आप के शरीर को फुलाता भी है और आप को बहुत सारी बीमारियों का शिकार भी बना देता हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्कुलेशन और हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इन 4 सब्जियों का सेवन, अध्ययन में हुआ खुलासा

शराब (Alcohol)

यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो आप को पता होगा कि शराब हमारे शरीर को

करती है। जिसका असर हमें साफ साफ हमारे चेहरे या शरीर में दिखता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी न पीकर ज्यादा से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा रूखी (dry skin) हो सकती है और आपके चेहरे पर झुर्रियां आदि भी हो सकती हैं।

तला हुआ भोजन (Fried food)

यदि आप आटे और डोनट का फर्क समझ सके, तो अच्छा होगा क्योंकि इसका मतलब है काफी तला हुआ। अगर तला हुआ भोजन आपकी डाइट का हिस्सा है तो, उससे आप के शरीर में रेडिकल्स उत्पन्न होते हैं। जो आप के शरीर के अणुओं (Molecules) को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और आप को बीमार बनाते हैं। अतः जैसे जैसे आप की उम्र बढ़ती है आप को तले हुए खाने की बजाए सादा व घर का खाना ही खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: नाश्ते के इन तरीकों का इस्तेमाल कर आप भी अपनी सुबह को बना सकते हैं बेहतर, दिनभर रहेंगे एक्टिव

कैफ़ीन (Caffeine)

यदि आप बार बार काफी पीते हैं या किसी अन्य तरीके से कैफ़ीन का सेवन करते हैं, तो आप को बार बार पेशाब का प्रेशर (urine pressure) आएगा। दरअसल कैफीन एक मूत्रवर्धक है। यह आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। जिससे आप को डिहाइड्रेशन हो सकता है। आप की त्वचा भी टॉक्सिंस को बाहर निकालना बन्द कर देगी। जिस कारण अधिक शुष्क त्वचा, सोरायसिस, और झुर्रियों की संभावना बढ़ जाती है। अतः कैफ़ीन का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें।

कुछ पकी हुई चीजें (baked food)

यदि कोई चीज पकी हुई या बेक करी हुई है तो इसका अर्थ यह नहीं है वह आप के लिए सुरक्षित है। बिस्किट या केक आदि जैसी बेक की गई चीजें भी आप की सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होती है, क्योंकि इनमें हानिकारक फैट होने के साथ साथ शुगर भी होती है जो कि आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। 

प्रोसेस्ड मीट (Processed meat)

यदि आप प्रोसेस्ड मीट खाना पसंद करते हैं तो उसमे बहुत सारा नमक व मसाला होता है। जो आप के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इन्हे खाने से सोडियम व बाकी हानिकारक केमिकल्स के कारण आप को जलन (inflammation & acidity) या अन्य हानिकारक बीमारियां हो सकती हैं। अतः यदि आप मीट खाना चाहते हैं, तो घर पर ही पका कर और कम तेल व मसाले वाला खाएं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK