गर्भावस्था के दौरान इन 5 चीजों का सेवन आपके लिए है खतरनाक, बच्चे की सेहत पर भी पड़ता है बुरा असर

Updated at: May 29, 2020
गर्भावस्था के दौरान इन 5 चीजों का सेवन आपके लिए है खतरनाक, बच्चे की सेहत पर भी पड़ता है बुरा असर

गर्भवती होने पर एक महिला अन्य महिलाओं की तुलना में कई मायनों में अलग हो जाती है। अपने और शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्भवती को अपने लाइफस्टाइल के

Vishal Singh
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 05, 2018

गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान कई तरह के बदलावों का सामना करना पड़ता है जो एक तरीके से उनके लिए जरूरी भी होते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने साथ-साथ कोख में पल रहे बच्चे का भी ध्यान रखना होता है। महिला को उन्हीं चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो उनके और उनके होने वाले बच्चे के लिए अच्छा हो। लेकिन कई महिलाएं ऐसी भी होती है जिन्हें पहली बार मां बनने का मौका मिलता है, ऐसे में उन्हें ये नहीं पता होता कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं और वो कुछ ऐसा खा लेती है जो उनके और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। लेकिन इस समस्या से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, अब हम आपको बताएंगे कि आपके लिए किन चीजों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे की सेहत के लिए किन चीजों से दूर रहना बेहद जरूरी होता है। 

diet

गर्भावस्था में इन चीजों से बनाएं दूरी (Make Distance From These Things In Pregnancy)

मछली और समुद्री भोजन (Fish and Seafood)

कई लोग ऐसे होते हैं जो सोचते हैं कि गर्भावस्था के दौरान मछली और समुद्री भोजन करने से उन्हें पर्याप्त पोषण की पूर्ति हो जाएगी, जबकि ऐसा नहीं है। बड़ी मछली में उच्च स्तर का पारा होता है जो शिशुओं या छोटे बच्चों के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है। यह उनके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते है।

तिल के बीज (Sesame Seeds)

आपको शायद ही जानकारी हो कि काफी पहले लोग तिलों को पहले गर्भपात के लिए करते थे। तिल के बीज गर्भाशय की मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं। गर्भावस्था के पहले तीन से चार महीनों के दौरान आपको इससे अपनी दूरी बनानी चाहिए। ये आपके और आपके बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर डालता है। 

diet

इसे भी पढ़ें: प्री मेनोपॉज के दौरान बढ़ जाता है वैजाइनल ड्राईनेस और इंफेक्शन का खतरा, ये 5 एस्ट्रोजन रिच फूड्स होंगे मददगार

पपीता (Papaya)

तिल के बीजों की तरह ही पपीते का इस्तेमाल भी गर्भपात के लिए किया जाता है। आपको गर्भावस्था के दौरान पपीते से हमेशा अपनी दूरी बनाए रखनी चाहिए। ये आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। आपको बता दें कि कच्चे और बिना पपीते में लेटेक्स नामक एक पदार्थ होता है, जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। इसलिए डॉक्टर और एक्सपर्ट्स भी गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन न करने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा खुजली होना आईसीपी का हो सकता है संकेत, जानें किन कारणों से होती है ये समस्या

अनानास (Pineapple)

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक तत्व होता है, जो गर्भाशय ग्रीवा के नरम होने का कारण बन सकता है। अनानास का सेवन करने से आप गर्भपात का शिकार हो सकती हैं। माना जाता है कि अनानास आपके शरीर को तेजी से गर्म कर सकता है जो गर्भपात या समय से पहले जन्म का कारण बन सकता है। आपको अपने गर्भावस्था के दौरान भी अनानास जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए। 

अंगूर (Grapes)

अंगूर अक्सर लोग बहुत शौक से खाते हैं और महिलाओं को भी इसको खाने का बहुत शौक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके गर्भावस्था के दौरान यही आपका दुश्मन बन जाता है। गर्भावस्था के अंतिम दिनों में महिला को अंगूर से दूर रखना चाहिए क्योंकि वे अतिरिक्त रूप से आपके शरीर के तापमान को अवांछनीय जटिलताओं को रोकने के लिए पाए जाते हैं। अंगूर में रेसवेराट्रॉल नामक एक तत्व भी होता है जो एक गर्भवती महिला के हार्मोन को असंतुलित करते हैं। इससे आपके शिशु पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। 

Read more articles on Women's Health in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK