Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Raksha Bandhan 2019 : रात में करें ये छोटा सा काम, सुबह मिलेगी एकदम ग्लोइंग स्किन

त्‍वचा की देखभाल
By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 14, 2019
Raksha Bandhan 2019 : रात में करें ये छोटा सा काम, सुबह मिलेगी एकदम ग्लोइंग स्किन

त्यौहार चाहे कोई भी हो अपने साथ खुशी और उमंग की लहर लेकर आते हैं। चाहे बच्चा हो, बड़ा हो, स्त्री हो या पुरुष हो, त्यौहार के आने की हर किसी को खुशी होती है। हालांकि इस बात में दोराय नहीं है कि त्यौहारों के आने से महिलाओं को ज्यादा खुशी होती है

त्यौहार चाहे कोई भी हो अपने साथ खुशी और उमंग की लहर लेकर आते हैं। चाहे बच्चा हो, बड़ा हो, स्त्री हो या पुरुष हो, त्यौहार के आने की हर किसी को खुशी होती है। हालांकि इस बात में दोराय नहीं है कि त्यौहारों के आने से महिलाओं को ज्यादा खुशी होती है, क्योंकि ये कहीं न कहीं उन्हें तैयार होने और श्रंगार करने का अवसर देते हैं। 15 अगस्त को रक्षाबंधन है। यह पर्व पूरी तरह से भाई-बहन के प्रेम का पर्व होता है। इसलिए हर लड़की चाहती है वह इस दिन सबसे खूबसूरत और परफेक्ट लगे। इस चाह में अक्सर हम लोग कपड़े तो मनपसंद चुन लेते हैं लेकिन इनके साथ चेहरे का ग्लो और निखार भी बना रहे, यह जरूरी नहीं है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको दिल्ली की हर्बल ब्यूटी केयर एक्सपर्ट पूजा दीक्षित से बातचीत कर कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिन्हें अगर आप रक्षाबंधन के 2-3 पहले भी करेंगी तो यकीन मानिए आपके चेहरे का ग्लो देखते ही बनेगा और हर कोई आपसे इस चमकते चेहरे का राज पूछेगा। तो आइए जानते हैं—

हटाएं चेहरे की पिगमेंटेशन

किसी भी खास दिन के लिए अगर आपको ग्लोइंग और क्लीन स्किन चाहिए तो आपको सिर्फ मेकअप पर भी निर्भर नहीं रहना चाहिए, बल्कि इसकी तैयारी पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए। पिगमेंटेशन हर लड़की की ऐसी प्रॉब्लम होती है जो चेहरे को डल और बेजान दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। रक्षाबंधन 15 अगस्त को है, इस लिहाज से अगर आप हमारे बताए हुए पेस्ट से 12, 13 और 14 अगस्त को अपने चेहरे की मसाज करेंगी तो आपका चेहरा वाकई ग्लो करेगा। इसके लिए एक ब्लेंडर में केला, सेब, पपीता और संतरे को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और चेहरे ग्लो करेगा।

इसे भी पढ़ेंः इन 8 कारणों से होते हैं चेहरे पर कील-मुंहासे, जानें इन्हें दूर करने के आसान उपाय

ऑइली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑइली है तो एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऑइली स्किन पर ग्लो लाने के लिए शायद इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं हो सकता है। क्योंकि इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी है इसलिए यह आपके चेहरे पर अतिरिक्त ऑइल को आने से रोकेती है और आपके चेहरे को एक परफेक्ट मिलता है।

सनबर्न स्किन पर किलिंग मास्क

अगर आपके फेस और हाथ पैरों पर टैनिंग या सनबर्न के निशान हैं तो बेहतर होगा कि आप मेकअप करने से पहले किलिंग मास्क को ट्राई करें। इसके लिए आपको एक पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाना है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए खीरे के रस में दो चम्मच पाउडर दूध और एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं और इसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसे अपने चेहरे या गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। इससे आपके चेहरे को फेशियल से भी बढ़कर ग्लो मिलेगा।

इसे भी पढ़ेंः आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है आपके बाथरूम में रखा साबुन, बिना साबुन इन 3 तरीकों से रहें साफ

बेसन, नींबू और चंदन

यह पेस्ट जितना पुराना है उतना ही आज भी दमदार भी है। बड़े बड़े सेलेब्रिटी भी इस पेस्ट को अपनाते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन में कुछ बूंदे नींबे की और करीब 2 चुटकी चंदन पाउडर डालना है। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अगर आपको लग रहा है कि पेस्ट थोड़ा गाढ़ा है तो इसके पानी या गुलाब जल मिलाकर इसे हल्का पतला करें। अब इस पेस्ट को चेहरे समेत गर्दन तक लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट को आप एक दिन में 2 बार भी लगा सकती हैं। इससे आपकी स्किन नेचुरल ग्लो करेगी।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Written by
Rashmi Upadhyay
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागAug 14, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK