• shareIcon

डाइटिंग पर हैं तो रेस्टोरेंट में खाना खाने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा वजन

वज़न प्रबंधन By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 07, 2019
डाइटिंग पर हैं तो रेस्टोरेंट में खाना खाने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा वजन

अगर आप भी वजन कम करने की जद्दोजहद में हैं, तो उसके लिए सबसे अच्‍छा उपाय है कि आप घर का बना खाना खाएं। लेकिन कई बार अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ खाना खाने का प्‍लान बन जाता है, जिसे आप चाहकर भी नहीं टाल पाते। चलिए हम आपको बताते हैं इस

अगर आप भी वजन कम करने की जद्दोजहद में हैं, तो उसके लिए सबसे अच्‍छा उपाय है कि आप घर का बना खाना खाएं। लेकिन कई बार अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ खाना खाने का प्‍लान बन जाता है, जिसे आप चाहकर भी नहीं टाल पाते। अधिकांश रेस्‍टोरेंट के खाने में आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की कमी होती है और इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। जिससे आपका वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता है। कई बार आप अपने मन को नहीं मार पाते और अगर आप अपने पसंदीदा रेस्‍टोरेंट में पसंदीदा डिश के सामने बैठे हों, तो यह और भी मुश्किल भरा होता है। चलिए हम आपको बताते हैं इस स्थिति से निपटने के कुछ नियम। जिन्‍हें अपनाकर आप अपने डाइट प्‍लान को नुकसान पहुंचाए बिना, रेस्‍टोरेंट में खाना खा सकते हैं। 

 

सामान्य रूप से खाएं

अक्‍सर लंबे समय बाद बाहर खाना खाने या अपने पसंदीदी रेस्‍टोरेंट या डिश को खाने की आजादी कभी-कभी ही मिल पाती है। कई बार आपको लगता है कि थोड़ा और खा लेने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन ध्‍यान रखें यह बैकफायर हो सकता है। खाना कितना भी स्‍वादिष्‍ट क्‍यों न हो, आपकी कितनी ही पसंदीदी डिश क्‍यों न हो, आप उमना ही खाएं जितना कि आप नियमित खाते हैं। कोशिश करें कि अपनी थाली का तीन चौथाई भाग ही आप खाएं। इस आसान तरीके से आप 300 अतिरिक्‍त कैलोरी से बच सकते हैं।  

कभी भी एकदम भूखे पेट रेस्‍टोरेंट जाने से बचें

कभी भी एकदम खाली पेट आप रेस्‍टोरेंट में न जाएं। कभी बाहर खाने का प्‍लान हो तो आप दिन भर भूखे न रहें। भूख अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों से जुड़ी हुई है। रेस्‍टोरेंट में जाने से पहले कुछ हल्‍का फुल्‍का जरूर खा लें। जैसे एक सेब या घर पर बनाए कुछ पकोड़े और फिर पानी पी कर थोड़ा टहर लें या आस-पास का चक्कर लगाएं।

इसे भी पढें: वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 तरह के पेय पदार्थ, जानें सेवन का तरीका

मेन्‍यू के हिसाब से रेस्‍टोरेंट का चयन  

किसी भी रेस्‍टोरेंट में जाने से पहले थोड़ा रिसर्च करना बेहतर होता है। आप रेस्‍टोरेंट में जाने से पहले मेन्‍यू के जरिए हेल्‍दी फूड की तलाश करें। तली हुई या मलाईदार चीजों से दूर रहें, और इतना ही नहीं हमेशा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के विकल्‍प का चयन करें। मेन्‍यू में यह सारी जानकारी आमतौर पर मिल जाती है। इसके बाद रेस्‍टोरेंट जाने के बाद आप मेन्‍यू में कुछ और तलाश न करने के बजाय अपना चुने हुए खाद्य पदार्थों को ही तव्‍वजो दें।  

पहले अपना ऑर्डर दें

सबसे पहले अपना ऑर्डर देना कई बार अजीब व अशिष्‍ट लगता है, लेकिन कई बार यह ठीक भी होता है। क्‍योंकि अक्‍सर लोग दूसरों के खाने से प्रभावित होकर अपना ऑर्डर बदल देते हैं। इसलिए अपना ऑर्डर पहले देने से आप स्‍वस्‍थ भोजन के विकल्‍पों के ज्‍यादा नजदीक होते हैं और वही खाते हैं। 

इसे भी पढें: पानी में जीरा पाउडर के साथ शहद मिलाकर पीने से घटता है वजन, पेट चर्बी हो जाती है गायब

स्वस्थ विकल्प बनाएं

यदि आपको मीठा खाना बहूत पसंद है और लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए मीठा खाना बिलकुल ही छोड़ दें। आप चाहें तो अपनी पसंदीदा मीठी चीज जैसे मिठाई या चॉकलेट में से एक चीज को कम मात्रा में खा सकते हैं। आप चाहें तो अपने डाइट प्‍लान में अपनी पसंद वाली चीजों को लंबे समय के गैप में कम मात्रा में खा सकते हैं। अब यदि आप रेस्‍टोरेंट में परिवार या दोस्‍तों के साथ किसी पार्टी में गये हैं, तो आप कई मिठाईयों में से एक मिठाई को कम मात्रा में खाने के लिए चुन सकते हैं। 

Read More Article On Weight Managementn Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK