• shareIcon

Parenting Tips: अगर चाहते हैं आपके बच्चे का कद न रहे छोटा, तो शुरुआत से ही अपनाएं ये 5 आदतें

Updated at: Dec 09, 2019
परवरिश के तरीके
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Dec 09, 2019
Parenting Tips: अगर चाहते हैं आपके बच्चे का कद न रहे छोटा, तो शुरुआत से ही अपनाएं ये 5 आदतें

कहीं आपके बच्‍चे की लंबाई भी रूक न जाए और उससे भी दोस्‍तों के बीच हंसी का पात्र न बनना पड़े। अगर ऐसा नहीं चाहते हैं, तो ये आदतें अपनाएं। 

कई बच्‍चों की लंबाई नहीं बढ़ती और उसके लिए बच्‍चे के साथ-साथ उसमें माता-पिता भी काफी परेशान रहते हैं। क्या वास्तव में कुछ ऐसा है, जो आप अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए कर सकते हैं या यह सब आनुवंशिक है? हम आपको सच बताते हैं। कई कारक हैं, जो आपकी लंबाई बढ़ाने में योगदान करते हैं, जिसमें आनुवंशिक कारक 60 - 80 प्रतिशत की भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, पोषण और व्यायाम सहित अन्य कारक शेष प्रतिशत के लिए योगदान करते हैं। यदि आपके बच्‍चे की लंबाई कम है या उसकी लंबाई उम्र के साथ नहीं बढ़ रही है, तो इन जरूरी बातों का ध्‍यान रखें। 

हर साल लंबाई में वृद्धि 

औसतन 1 वर्ष की आयु से लेकर युवावस्था के बीच, ज्यादातर लोगों की लंबाई में महीने दर महीने और हर साल 2 से 5 इंच तक की वृद्धि होती है। एक बार जब आप यौवन अवस्‍था में प्रवेश करते हैं, तो लंबाई प्रति वर्ष 4 इंच बढ़ सकती है। हालांकि, हर व्यक्ति अलग है और वह एक अलग गति से बढ़ता है।

tips_for_Increase_Height

लड़कियों के मामले में, किशोरावस्था में आते ही ऊंचाई काफी बढ़ जाती है, जबकि लड़कों के लिए, यह किशोरावस्था के अंत में अचानक बढ़ जाती है। युवावस्था से गुजरने के बाद आम तौर पर लम्बे होना बंद हो जाता है। जिसका अर्थ है कि वयस्कों के लिए लंबाई बढ़ाना बहुत कम संभावना है। लेकिन कुछ चीजें हैं, जो आप किशोरावस्था में कर सकते हैं, जिससे की आपकी लंबाई बढ़ सकती है। 

संतुलित खाना खाएं 

यदि आप अपनी बढ़ती उम्र में है, तो यह जरूरी है कि आपके शरीर को सभी पोषक तत्वों मिल सकें। क्‍योंकि आपके सही विकास के लिए यह जरूरी हैं। आप अपनी व अपने बच्‍चे की डाइट में ताजे फल, ताजी हरी सब्जियां, प्रोटीन, साबुत अनाज और डेयरी प्रॉडक्‍ट्स को शामिल करें। कोशिश करें कि आप अपने बच्‍चे को चीनी, ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट के सेवन को कम करे। 

way to Increase_Height

सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल में सावधानी 

जहां सप्लीमेंट बच्चों में हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, वहीं यह कुछ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसी स्थिति से पीड़ित हैं जो आपकी ह्यूमन ग्रोथ उत्पादन को प्रभावित करती है, तो आपका डॉक्टर आपको सिंथेटिक ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के पूरक के रूप में बता सकता है। आपको किसी भी पूरक सप्‍लीमेंट को लेने से बचना चाहिए, जो आपकी ऊंचाई बढ़ाने का वादा करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बार जब आपकी ग्रोथ प्लेट्स एक साथ फ़्यूज हो जाती हैं, तो ऐसा कुछ भी नहीं होता है, जो आपकी हाइट बढ़ा सके, चाहे आप कोई भी सप्लीमेंट लें।

इसे भी पढें: पढ़ाई में कमजोर बच्‍चों को बनाना है होशियार, तो डांट नहीं अपनाएं ये 4 तरीके

पर्याप्त नींद  

कभी-कभी ठीक से नहीं सोना लंबे समय में आपकी लंबाई को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन अगर आपके बच्‍चे को किशोरावस्था के दौरान सही नींद नहीं आती है, तो इससे जटिलताएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन जारी करता है और नींद नहीं आने से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के स्तर को कम किया जा सकता है।

Exercise_for_Increase_Height

एक्‍सरसाइज करना न छोड़ें

नियमित रूप से एक्‍सरसाइज से कई फायदे होते हैं। यह आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपके वजन को कंट्रोल में रखता है। इतना ही नहीं रेगुलर एक्‍सरसाइज से आप अपनी लंबाई को भी बढ़ा सकते हैं क्‍योंकि इससे आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है।

इसे भी पढें: पति-पत्‍नी की अनबन और तलाक होने पर इन 4 तरीकों से रखें बच्‍चों का ख्‍याल ताकि न हो उनका भविष्य खराब

सही पोश्‍चर 

आप हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका बच्‍चा किस पोश्‍चर में उठता, बैठता, सोता या खड़ा होता है। क्‍योंकि कई बार गलत पोश्‍चर आपकी वास्तविक लंबाई को को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए सही पोश्‍चर में खड़े होना, बैठना और सोने के तरीके के बारे में सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

Read More Article On Parenting in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK