• shareIcon

एंग्जाइटी से मिनटों में राहत दिलाते हैं ये 5 तरीके, दिमाग को भी मिलता है सुकून

Updated at: Apr 22, 2019
तन मन
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 11, 2019
एंग्जाइटी से मिनटों में राहत दिलाते हैं ये 5 तरीके, दिमाग को भी मिलता है सुकून

एंग्जाइटी यानि कि चिंता आपके दैनिक कार्यों में काफी हस्तक्षेप करती है। मानसिक स्वास्थ्य के अलावा चिंता और तनाव आपके समग्र स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। एंग्जाइटी  चिंता, घबराहट और अकेलेपन की भावना होती है। इस स्थिति में कभी भी अचानक चि

एंग्जाइटी यानि कि चिंता आपके दैनिक कार्यों में काफी हस्तक्षेप करती है। मानसिक स्वास्थ्य के अलावा चिंता और तनाव आपके समग्र स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। एंग्जाइटी  चिंता, घबराहट और अकेलेपन की भावना होती है। इस स्थिति में कभी भी अचानक चिंता का दौरा पड़ सकता है जो आपके सिर में अचानक गड़बड़ी पैदा कर सकता है। जो व्यक्ति इस स्थिति से जूझ रहा होता है वह इससे निपटने के लिए कई तरीके आजमाते हैं लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण कोई नतीजा नहीं निकलता है। ये तरीके आपकी मदद करते हैं लेकिन परिणाम दिखाने में अधिक समय लेते हैं। एंग्जाइटी  को जल्दी खत्म करने के लिए आपको कुछ तकनीकों को जानना चाहिए। आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बता रहे हैं जो एंजाइटी से लड़ने में आपकी काफी मदद करेंगी।

सांस लेने वाली एक्सरसाइज

आपका सांस लेने का तरीका भी एंग्जाइटी से निपटने में काफी मदद कर सकता है। यह आपके मस्तिष्क को शक्तिशाली रूप से नियंत्रित कर सकता है। यह चिंता से लड़ने का सबसे प्राकृतिक तरीका भी है। जब भी आप चिंतित महसूस करते हैं, तो आपको सबसे पहले आराम करने और बैठने की ज़रूरत होती है। अब गहरी सांस लें। धीरे-धीरे श्वास लें, अपनी सांस को दो सेकंड तक रोकें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। यह आपके मन को शांत करेगा और आपके अपने शांतिपूर्ण वातावरण का निर्माण भी करेगा।

इसे भी पढ़ें : स्वस्थ जीवन जीना है तो जानें सांस लेने का सही तरीका, मिलेंगे कई लाभ

अच्छे अर्थ वाले गाने सुनें

कुछ लोगों के लिए, गाने उनके दिमाग को शांत करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। यह एक स्थायी समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन आपको उस समय एक स्तर तक मदद कर सकता है। अपना पसंदीदा संगीत चुनें और उसे सुनें। उस तरह का संगीत चुनें, जो आपके मस्तिष्क को शांत कर सके। सही संगीत आपकी नसों को शांत कर सकता है। आप अचानक हुए हमलों से निपटने के लिए अपनी खुद की प्लेलिस्ट भी बना सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप संगीत सुनने के दौरान बहुत विचलित नहीं हैं। संगीत पर ध्यान केंद्रित करें और इसका पूरा आनंद लें। खुद को आज़ाद करें और बस संगीत का आनंद लें।

Buy Online: Declutter Your Mind: How to Stop Worrying, Relieve Anxiety, and Eliminate Negative Thinking & MRP. 235.00/- only

एसेंसियल ऑयल

आवश्यक तेलों में गुण होते हैं जो आपके दिमाग को शांत कर सकते हैं। इनहेलिंग आवश्यक तेल आपको तनाव, चिंता और अनिद्रा से लड़ने में मदद कर सकता है। यह अरोमाथेरेपी नामक एक लोकप्रिय चिकित्सा है। एक कपास की गेंद लें और उस पर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें। फिर सुखदायक प्रभाव के लिए खुशबू को सांस लें। आप अपनी पसंद के आवश्यक तेल का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय आवश्यक तेल जिनका उपयोग चिंता का इलाज करने के लिए किया जा सकता है वे हैं- लैवेंडर, गुलाब, चंदन, चमेली और नींबू।

च्वुइंगम चबाएं

च्वुइंगम चबाना चिंता से लड़ने के लिए एक और बेहतरीन तरीका है। अपने दिमाग को आराम देने के लिए तीन से चार मिनट के लिए एक च्वुइंगम चबाएं। यह तनाव को भी कम करेगा। काम के दौरान एक च्वुइंगम चबाने से मानसिक स्वास्थ्य भी शांत होता है और यह आपके काम के को सरल, आसान और तनाव मुक्त भी बनाता है।

ये तरीके भी हैं कारगार

  • एक समय में एक ही काम करें। मल्टीटास्किंग आपको अधिक परेशान करता है। आप एक ही समय में बहुत सी चीजों के बारे में चिंता करते हैं। यदि आपको चिंता है तो आपको एक समय में केवल एक ही काम करने की कोशिश करनी चाहिए। एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने से विभिन्न स्थानों पर आपका ध्यान नहीं जाएगा। ऐसे में आपका तनाव भी कम होगा।
  • आपको अपने फोन को काम के बीच में इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि के साथ अपने फ़ोन का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको अपने फोन का उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब आपके पास बहुत समय हो।
  • स्पष्टता जितनी अधिक होगी आप इसके बारे में चिंतित होंगे। अपने स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें। कार्य को पूरा करने के लिए जल्दी करने से पहले आपको बैठना चाहिए और पूरी गतिविधि के उद्देश्य के बारे में सोचना चाहिए। कुछ करने के पीछे पूरे इरादे के बारे में आपको सोचना चाहिए। जब आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य होता है, तो यह आपको स्पष्टता देगा कि आपको लक्ष्य तक पहुँचने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए।
  • उन चीजों को करने के लिए समय निकालने की कोशिश करें, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं। यह आपके पालतू जानवर के साथ खेलने या आपके कमरे के अंदर कुछ समय के लिए नृत्य करने जैसा कुछ भी हो सकता है। आप डूडल या पेंट भी कर सकते हैं।

Read More Articles On Mind and Body In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK