Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

डार्क सर्कल, मुंहासों और दाग-धब्बों को मिटाने के लिए ऐसे करें बर्फ का प्रयोग, जानें आइस थेरेपी के फायदे

त्‍वचा की देखभाल
By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 22, 2019
डार्क सर्कल, मुंहासों और दाग-धब्बों को मिटाने के लिए ऐसे करें बर्फ का प्रयोग, जानें आइस थेरेपी के फायदे

गर्मी के दिनों में ठंडा पानी जिस तरह से आपकी प्‍यास बुझाता है, ठीक वैसे ही एक बर्फ का टुकड़ा भी आपकी त्‍वचा को ठंडक पहुंचाकर कई फायदे देता है। बर्फ रगड़ने से चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह आपकी त्‍वचा और चेहरे को निखार देता

Quick Bites
  • बर्फ रगड़ने से चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है।
  • सूझी व थकी आंखों के लिए ग्रीन टी आइस क्‍यूब फायदेमंद है।
  • बर्फ चेहरे को साफ कर गंदगी जमा होने से रोकती है, जिससे कील-मुहासे नहीं होते हैं।

गर्मी के दिनों में ठंडा पानी जिस तरह से आपकी प्‍यास बुझाता है, ठीक वैसे ही एक बर्फ का टुकड़ा भी आपकी त्‍वचा को ठंडक पहुंचाकर कई फायदे देता है। बर्फ रगड़ने से चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह आपकी त्‍वचा और चेहरे को निखार देता है। गर्मियों में आइस क्‍यूब चेहरे पर रगड़ने से चेहरे के पोर्स से गंदगी निकलती है और त्‍वचा में निखार और चमक आती है। आंखो के नीचे डार्क सर्कल्‍स को कम करने में भी आइस क्‍यूब मददगार है। आइस क्‍यूब के त्‍वचा और चेहरे के लिए अने‍क फायदे हैं, यह आपके पिंपल्‍स से लेकर सनटैन हर चीज में फायदेमंद है। जब आपको लगे कि कोई भी मेकअप हैक काम नहीं कर रहा, तो आप आइस क्‍यूब से अपने घर पर इन घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं, कि किन-किन प्राकृतिक तरीकों से आप घर पर आइस क्‍यूब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सूझी व थकी आंखों के लिए ग्रीन टी आइस क्‍यूब

सूझी व थकी आंखेों के लिए ग्रीन टी आइस क्‍यूब लगाना काफी फायदेमंद है। ग्रीन टी न सिर्फ आपके स्‍वास्‍थ्‍य बल्कि आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है और बर्फ आपके चेहरे से सूजन व डार्क सर्कल्‍स को कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालें और ग्रीन टी तैयार करें। अब आप इसे आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें।  इसके बाद जब बर्फ जम जाए तो आप इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। आप हर दिन एक ग्रीन टी आइस क्‍यूब अपने आंखें के नीचे और डार्क सर्कल्‍स पर लगाएं। आइस क्‍यूब लगाने के बाद न तो चेहरा धोऐ और न ही  चेहरे को पोछें, इस पानी को अपनेआप सूखने दें।

त्‍वचा को धूप से बचाने के लिए एलोवेरा आइस क्‍यूब

इस तरीके का इस्‍तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के रस या जेल को ब्‍लेंड करके ट्रे में डालें। आइस ट्रे को फ्रीजर में रख दें। जब बर्फ जम जाए तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बाहर धूप से आने के बाद आप अपने चेहरे पर एलोवेरा आइस क्‍यूब को लगाएं और इसे सूखने दें। ध्‍यान रखें चेहरे को धोएं नहीं। इसके इस्‍तेमाल से आपको फायदा मिलेगा। एलोवेरा आपकी त्‍वचा को आराम दता है और सूजन को कम करता है। इसके अलावा य‍ह चेहरे में ताजगी और त्‍वचा को णूप की वजह से हुए नुकसान से भी राहत दिलाता है। इसके इस्‍तेमाल के बाद आपका चेहरा फ्रेश और चमकता नजर आएगा।

Buy Online:Prime Reusable Ice Cubes, Made of Plastic, Filled with Pure Water (Assorted Colors) Set of 12   & MRP.248.00/- only.

ताजगी के लिए खीरे का आइस क्‍यूब

चेहरे की ताजगी को बरकरार रखने के लिए आप एक या दो खीरे को ब्‍लेंडर में ब्‍लेंड करें। इसके बाद आप असमें नींबू का रस मिलांए और आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें। बर्फ जमने के बाद आप इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। जब आपका थकान भरा दिन बीत जाए तो आप फुरसत में इसे लगा सकते हैं। लगाने का तरीका आसान है, आप खीरे से बनी आइस क्‍यूब को लें और अपने चेहरे पर रगड़ें। इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। खीरे व नींबू से बनी ये आइस क्‍यूब आपकी त्‍वचा को राहत और ठंडक देगी। खीरा अपकी त्‍वचा को ठंडक पहुंचाएगा और नींबू से आपकी रंगत में निखार आएगा। इसके इस्‍तेमाल से आपका चेहरा ग्‍लो करेगा। 

मुहासों से राहत के लिए दालचीनी आइस क्‍यूब

दालचीनी जितना खाने में स्‍वाद बढ़ाने का काम करती है, उतना ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी गुण्‍कारी है। दालचीनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करती है। दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुणों की वजह से यह फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी होता है और बर्फ आपके चेहरे को साफ कर गंदगी जमा होने से रोकती है। चेहरे के छिद्रों में गंदगी जमा होकर यह कील-मुहासों का कारण बनते हैं। इस प्रकार आप बेदाग खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए इस तरीके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आप पानी में दालचीनी तेल या पाउडर डालें। अब इसे मिलाकर आप आइस ट्रे में डालें और आइस क्‍यूब्‍स बनाएं। जब यह जम जाए तो आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। फिर इस पानी को सूखने दें, आप चाहें तो रोजाना या हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा कर सकते हैं। इससे आपकी त्‍वचा ज्‍यादा तेलीय नहीं होती।

इसे भी पढें: तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से चेहरे को होता है नुकसान, अपनाएं ये 5 टिप्स

रोज आइस क्‍यूब

रोज आइस क्‍यूब के लिए एक कप सूखे गुलाब की पंखुड़ियों में चार-पांच रोजहिप ऑयल डालें। और अब इन्‍हें पानी में मिलाएं और आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें। जब बर्फ जम जाए तो इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ध्‍यान रखें इसे सूखने दें और धोएं नहीं। गूलाब की पंखुडि़यों में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, यह आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को कम करने में सहायक है। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा पर एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-एजिंग प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढें: 5 आसान होममेड लिप स्‍क्रब बनाएंगे होंठों को खूबसूरत, जाने बनाने का तरीका

आइस थेरेपी टिप्‍स

  • बर्फ को चेहरे पर लगाने वक्‍त ध्‍यान में रखें कि बर्फ को सीधा चेहरे पर न लगा दें। हमेशा सूती कपड़े में लपेट कर बर्फ का इस्‍तेमाल करें।
  • बिना मेकअप के ही आइस क्‍यूब लगाएं।
  • जरूरत से ज्‍यादा समय तक बर्फ को चेहरे पर न रगडें। आप एक मिनट या उससे कम ही बर्फ को चेहरे पर रगड़ें।
  • आइश क्‍यूब से सर्कुलर मोशन में मालिश करें और आइस थेरेपी 10 मिनट से ज्‍यादा न करें।
  • हमेशा आइस क्यूब से सर्कुलर मोशन में सुबह या शाम को मालिश करें। 

Read More Article On Skin Care

Written by
शीतल बिष्ट
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागApr 22, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK