मेथी के तेल को लगाने या सेवन करने से ये 10 समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानें इसके नुकसान भी

Updated at: Jan 15, 2021
मेथी के तेल को लगाने या सेवन करने से ये 10 समस्याएं हो जाती हैं दूर, जानें इसके नुकसान भी

मेथी के तेल को शरीर पर लगाने या इसका सेवन करने से सेहत को अनेक फायदे मिलते हैं। लेकिन हमें इनके नुकसान भी पता होने चाहिए।

Garima Garg
आयुर्वेदWritten by: Garima GargPublished at: Jan 15, 2021

मेथी के बीज हो, मेथी का पानी या मेथी का तेल (Fenugreek Oil), तीनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बता दें कि मेथी के बीज से मेथी का तेल निकाला जाता है। यह पोष्टिक होने के साथ-साथ सेहत के लिए अच्छा भी होता है। इस तेल को शरीर पर केवल लगाने से ही नहीं बल्कि इसका सेवन करने से भी सेहत को अनेक फायदे मिलत हैं। मेथी के तेल का प्रयोग अरोमा थेरेपी के दौरान भी किया जाता है। ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि इसके फायदे और नुकसान क्या हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि मेथी के तेल से किस प्रकार सेहत को लाभ पहुंचता है। साथ ही हम इसके नुकसान भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

fenugreek_oil

मेथी के तेल के फायदे (Fenugreek Oil Benefits In Hindi)

1- किडनी के लिए मेथी का तेल है अच्छा (Fenugreek Oil for kidney)

किडनी के स्वास्थ्य को ठीक करने में मेथी का तेल बेहद उपयोगी है। बता दें कि इसका गुर्दे और अग्न्याशय पर सकारात्मक असर पड़ता है। इसीलिए अगर आप किडनी की किसी भी समस्या से परेशान हैं तो आप मेथी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

2- मालिश के लिए प्रयोग किया जाता है मेथी का तेल (Fenugreek Oil for Massage)

मेथी के तेल को औषधीय जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर इसका प्रयोग किसी essential oil के साथ किया जाए तो यह मसाज के लिए बेहद अच्छा विकल्प है। साथ ही बदाम के तेल के साथ मेथी का तेल मिलाते हैं और प्रभावित जगहों पर लगाते हैं तो इससे न केवल सूजन की समस्या कम होती है बल्कि मालिश से त्वचा को भी शांति मिलती है।

3- डायबिटीज के लिए फेनुग्रीक (Fengreek Oil for diabetes)

शुगर के इलाज के लिए मेथी के तेल का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बता दें कि मेथी ग्लूकोस असहिष्णुता का न केवल विकास करता है बल्कि यह रक्त शर्करा लेवल को कम करता है। इसके अलावा मेथी के तेल से बीटा कोशिकाओं के डैमेज को कम किया जा सकता है। साथ ही इंसुलिन को प्रोत्साहित करता ।है आप मेथी के तेल को 1 बड़े चम्मच तिल के तेल के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- आज और कल की चिंता में अक्सर रहते हैं परेशान तो सीखें माइंडफुल मेडिटेशन, दूर होगी टेंशन और दिमाग रहेगा स्थिर

4- मुहांसों को दूर करें मेथी का तेल (Fengreek Oil for pimples)

चेहरे पर मुहांसे होने से आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी मुहांसों की समस्या से परेशान है तो आप मेथी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के तेल की कुछ बूंदे जोजोबा ऑयल के साथ मिलाएं और चेहरे पर अप्लाई करें। ऐसा करने से ना केवल पिंपल्स की समस्या दूर होगी बल्कि ये चेहरे पर आई सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा यह नए ब्लैकहेड्स की वृद्धि को कम करके मुहांसों को रोकने में भी मदद करता है।

5- वजन कम करने में बेहद कारगर है मेथी का तेल (Fengreek Oil for over weight)

मेथी के तेल से चयापचय को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही वजन घटाने में भी बेहद कारगर है। बता दें कि बेहतर मेटाबॉलिज्म से ज्यादा ऊर्जा बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो खून के अंदर जमा फैट बाहर निकलने लगता है और व्यक्ति को भूख कम लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

6- बलगम से परेशान लोग उपयोग करें मेथी का तेल ((Fengreek Oil for cold)

अगर आप बलगम आने की समस्या से परेशान है तो मेथी के तेल से बलगम को बाहर निकाला जा सकता है। बता दें कि इसके लिए आपको उबलते पानी में मेथी के तेल की कुछ बूंदे डालनी होगी और उसकी भाप लेनी होगी। ऐसा करने से ये न केवल कफ को बाहर निकालता है बल्कि यह ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों का इलाज करने में भी बेहद उपयोगी है। ध्यान दें कि इस भाप के लेने से आपको सांस संबंधित काफी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे भी पढें- जैतून के तेल से इन समस्याओं को रखा जा सकता है दूर, जानें इसके फायदे और नुकसान

7- डैंड्रफ के लिए जरूरी है मेथी का तेल ((Fengreek Oil for dandruff)

आजकल लड़कियां और लड़के अपनी डैंड्रफ की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। इसे दूर करने के लिए वे न जानें कितने महंगे तेल, शैंपू, प्रोडक्ट आदि का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यदि वे दालचीनी के तेल के साथ मेथी के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और सिर की त्वचा पर लगाएं तो डैंड्रफ से जल्दी छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा यदि आप मेथी के तेल को डायरेक्ट भी जड़ों में लगाते हैं तब भी बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं।

8- फोड़े का इलाज किया जाता है मेथी के तेल से ((Fengreek Oil for Boil)

कुछ लोगों के शरीर में अत्यधिक गर्मी या गंदगी के चलते फोड़े निकल जाते हैं। बता दें कि यदि आपको भी ये समस्या रहती है तो आप मेथी के लेत का उपयोग कर सकते हैं। मेथी का तेल न केवल फोडे की समस्या को दूर करता है बल्कि ये सिस्ट्रस, इनग्रोन, हेयर फॉलिकल आदि को हटाना भी आसान होता है। ऐसे में आप मेथी के तेल को हर्बल पोल्टिस के साथ मिलाएं और प्रभावी जगह पर लगाएं। ऐसा करने से जल्दी आराम के साथ फोड़े की समस्या भी दूर होगी।

9- ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने में उपयोगी है मेथी का तेल (Fengreek Oil for breast Size)

अपने स्तन का आकार बढ़ाने के लिए आप मेथी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। महिलाओं के लिए ब्रेस्ट मुख्य अंगों में से एक हैं। ऐसे में इनके साइज को लेकर महिलाएं काफी चिंतित रहती हैं। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं तो बता दें कि मेथी के तेल और अन्य क्रीम को मिलाएं और स्तनों की मालिश करें। ध्यान दें कि आप अपने स्तनों की मालिश हथेली के माध्यम से करें। ऐसा करने से ना केवल ब्रेस्ट साइज बढ़ता है बल्कि इनमें कसाव भी आता है। 

इसे भी पढें- क्या संभव है फेफड़ों के कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज? एक्सपर्ट से जानें लंग्स कैंसर में कैसे मददगार है आयुर्वेद

10 - त्वचा के लिए लाभकारी है मेथी का तेल (Fengreek Oil for good skin)

बढ़ते प्रदूषण, व्यस्थ जीवनशैली के कारण तनाव और त्वचा के संक्रमण के कारण त्वचा बेकार और डल नजर आती है। ऐसे में खराब त्वचा और डलनेस को कम करने में आप मेथी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि त्वचा की अनेक समस्याओं के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी मेथी का तेल बेहद उपयोगी है। अगर आपकी ड्राई स्किन है या आप एलर्जी से परेशान है तो आप मेथी के तेल के साथ जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। हल्के-हल्के हाथों से त्वचा की मालिश करें। ऐसा करने से त्वचा की काफी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

मेथी के तेल के नुकसान (Fenugreek oil side effects)

मेथी के तेल से ज्यादा नुकसान देखे नहीं गए हैं लेकिन कुछ नुकसान निम्न प्रकार है-

1- मेथी के तेल का सीधा उपयोग किया जाए तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इसको पीने से भी सेहत को अनेक नुकसान हो सकते हैं।

2- मेथी के तेल का सेवन गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

3- किसी की सलाह पर मेथी के तेल का सेवन ना करें। इसके अलावा यदि आप किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं तो मेथी के तेल का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ऐसे बनाएं मेथी का तेल- (How to Make Fenugreek Oil)

एक पैन में पानी उबाने के बाद उस पानी के बीच में नारियल तेल से भरा दूसरा बर्तन रखें और दो चम्मच मेथी पाउडर डालें। इसे 15 मिनट तक गैस पर छोड़ दें। अब नारियल के तेल में उबाल आने के बाद ठंडा करें और छान लें। 

नोट- मेथी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसका सेवन सीमित मात्रा में करे। साथ ही इसे शरीर पर भी सीमित मात्रा में लगाएं। ऐसा करने से आप इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

ये लेख महर्षि आयुर्वेद के अध्यक्ष और आयुर्वेदाचार्य आनंद श्रीवास्तव द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बना है।

Read More Articles on Ayurveda in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK