Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

अस्थमा, पेट की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है सौंफ, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

स्वस्थ आहार
By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 27, 2019
अस्थमा, पेट की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है सौंफ, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

सौंफ, आचार, सब्जी बनाने और खाने को पचाने के लिए काम आती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके पेट के साथ-साथ कई अंगों पर प्रभाव डालते हैं। सौंफ कैल्शियम के साथ-साथ आयरन व सोडियम का अच्छा स्त्रोत तो है ही साथ ही इसमें पोटैशियम जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते ह

भारतीय घरों व होटलों में अक्सर खाना खाने के बाद सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है, विशेषकर घरों में मुख्य रूप से सौंफ को मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। अचार, सब्जी बनाने और खाने को पचाने के लिए भी सौंफ काम आती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके पेट के साथ-साथ कई अंगों पर प्रभाव डालते हैं। सौंफ कैल्शियम के साथ-साथ आयरन व सोडियम का अच्छा स्त्रोत तो है ही साथ ही इसमें पोटैशियम जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं।

दरअसल सौंफ की तासीर ठंडी होती है और गर्मी में इसका प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है। सौंफ में मौजूद पोषक तत्व स्वस्थ रहने में सहायक होते हैं और यह आपकी याददाश्त को भी तेज करता है। सौंफ की सुगंध अच्छी होती है, जो आपको ताजगी का एहसास कराती है। अगर आप सौंफ के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको ऐसे 8 स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहें, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। 

अस्थमा के लक्षणों को कम करने में लाभकारी है सौंफ

अगर आपने सौंफ की चाय के बारे में नहीं सुना तो आप गूगल करें और उसके बारे में पढे़ं। सौंफ की चाय आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि सौंफ के बीज और उसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स सांस से सबंधित बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः इन 5 जड़ी बूटियों से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं मजबूत, बीमारियां हो जाएंगी दूर

रक्त को शुद्ध करने में मददगार सौंफ

सौंफ के बीजों में जरूरी तेल और फाइबर जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार माने जाते हैं, जो कि रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। अगदर आप खाने के शौकीन हैं तो अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो आपके खून को साफ करने में मदद करे।

बीमारियों से लड़ने में मदद करती है सौंफ

सौंफ में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट रोजमारिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन जैसे कंपाउंड होते हैं, जो स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालते हैं। एक अध्ययन में सामने आया था कि वे लोग, जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग, मोटापा, कैंसर, न्यूरो लॉजिकल संबंधी रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसे गंभीर बीमारियों से लड़ने में अधिक सहायता प्राप्त होती है।

Buy Online- EasyBee Fennel Seeds 1kg Green Saunf Raw, Offer Price- Rs. 330/-

पेट की बीमारियों के लिए वरदान है सौंफ की चाय

सौंफ के बीजों में मौजूद ऑयल के कारण अपच, सूजन और कब्ज में मदद करते हैं इसलिए सौंफ की चाय को पेट के रोगों को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इन बीजों में एस्ट्रैगोल, फेन्कोन और एनेथोल होता है, जो मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक डिस्ऑर्डर जैसी पेट की बीमारियों के लिए यह बहुत प्रभावी दवा माना जाता है।

वजन घटने में सहायक

सौंफ खाने से भूख कंट्रोल में रहती है। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें एक चम्मच सौंफ खाना चाहिए। एक स्टडीज में महिलाओं को लंच करने से पहले सौंफ की चाय पिलाई गई तो उन्होंने खाने में काम कैलोरी कंज्यूम की।

इसे भी पढ़ेंः गुर्दे की पथरी, पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाती है कुलथी दाल, जानें अन्‍य फायदे और सेवन का तरीका

आंखों की रोशनी में सुधार करती है सौंफ

अगर आप आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं जैसे कम दिखाई देना या धुंधला पन तो मुट्ठी भर सौंफ आपकी आंखों की रोशनी के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। सौंफ के बीजों में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी है। पुराने जमाने मोतियाबिंद में सुधार के लिए इन बीजों के अर्क का प्रयोग होता था। सौंफ का नियमित सेवन आंखों की रोशनी को तेज करता है। रोजाना 5 से 6 ग्राम सौंफ खाने से लीवर और आंखों की रोशनी ठीक हो सकती है।

सौंफ से खांसी होती है दूर

सौंफ को सेककर मिश्री के साथ खाने से आवाज मधुर ओर साफ होती ही। इसके अलावा आप लंबे समय से खांसी से परेशान हैं तो यह खांसी को भी दूर करने में सहायक है। इसके अलावा सौंफ आपकी याददाश्त को भी तेज करती है।

चेहरे पर ग्लो लाने में सहायक सौंफ

नियमित रूप से सौंफ का सेवन करने से आपकी बॉडी को जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं, जो हार्मोन को संतुलित करने और ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। इसकी तासीर ठंडी होने के कारण त्वचा पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है और चेहरे पर ग्लो आता है।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

 
Written by
जितेंद्र गुप्ता
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागMay 27, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK