FB QNA: वजन बढ़ाने, विटामिन बी-12 की कमी, स्किन एलर्जी और सीने में कफ से जुड़े आपके सवाल और एक्‍सपर्ट के जवाब

Updated at: Aug 06, 2020
FB QNA: वजन बढ़ाने, विटामिन बी-12 की कमी, स्किन एलर्जी और सीने में कफ से जुड़े आपके सवाल और एक्‍सपर्ट के जवाब

 हमारे Facebook पेज पर आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे हैं Onlymyhealth के एक्सपर्ट्स, तो आइए जानें स्वास्थ्य से जुड़ी ये जरूरी जानकारियां।

Pallavi Kumari
विविधWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 06, 2020

प्रिय पाठकों, नमस्कार। सबसे पहले तो Onlymyhealth.Com वेबसाइट पढ़ने के लिए आप सभी पाठकों का धन्‍यवाद। हर बार की तरह इस बार भी हमारी Facebook QnA सीरीज के तहत हमें आपके सैकड़ों सवाल और मैसेज प्राप्त हुए हैं। इस बार भी इनमें से ही कुछ खास सवालों को चुनकर हमने अपने एक्सपर्ट्स से उनके जवाब जानने की कोशिम की है, ताकि हमारे पाठकों को स्वास्थ्य लाभ और उचित सलाह मिल सके। इस सप्‍ताह भी हमारे पाठकों ने हमसे स्किन इंफेक्शन, सीने में कफ, वजन बढ़ाने और विटामिन-बी12 की कमी से जुड़े सवाल पूछे हैं और उनके जवाब मांगे हैं। तो आज हमने उनके इन्हीं सवालों का जवाब इन सभी पाठकों को बताने का प्रयास किया है।

insideproteindiet

सवाल: सुमित राय ने पूछा है कि वजन बढ़ाने का कुछ उपाय बताएं? 

एक्सपर्ट का जवाब: डाइटीशियन निधि साहनी बताती हैं कि एक ओर जहां देशभर में लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो एक तबका ऐसा भी है जो वजन न बढ़ने से परेशान है।डॉक्टर निधि साहनी हमें बता रही हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपकी डाइट में तीन चीजों का होना बेहद जरूरी है, जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन। इन तीनों को ढंग से लिए बिना आप मोटे नहीं हो पाएंगे। वजन बढ़ाने के लिए हमें प्रोटीन से युक्त डाइट लेनी होगी जैसे कि अण्डे, मांस, मछली, केला और दूध आदि। ये प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप सिर्फ दाल, अंकुरित अनाज, सोयाबीन और दूध से बने उत्पादों का सेवन कर सकते हैं, ये आसानी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं। वहीं आप डाइट के साथ वजन बढ़ाने के लिए योग जैसे भुजंगासन और द्विचक्रिकासन को भी शामिल कर सकते हैं।

सवाल: हीनल शर्मा जानना चाहती हैं कि विटामिन बी-12 की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं?

एक्सपर्ट का जवाब: डॉ. स्वाती बाथवाल जो कि ऑनली माई हेल्थ की एक्सपर्ट भी हैं, उन्होंने पिछले कुछ दिनों पहले ही विटामिन-बी12 को लेकर जरूरी जानकारियां दी थी। उन्होंने बताया कि कैसे विटामिन-बी 12 शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन तनाव, एसिडिटी और कुछ दवाओं का उपयोग हमारे शरीर से इसे जल्दी-जल्दी अवशोषित भी कर सकता है, जिससे शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है। पर अगर आप अपनी डाइट में अंडे, मछली, टर्की, चिकन, दूध, पनीर, खोया, दही, काजू और तिल आदि को नियमित तौर पर शामिल करें, तो ये शरीर से विटामिन-बी 12 की कमी कभी नहीं होने देगा। इसके अलावा अगर आप विटामिन-बी 12 के बारे में और जानना चाहते हैं तो पढ़ें डॉ. स्वाती बाथवाल का ये लेख।

इसे भी पढ़ें : दिल और दिमाग दोनों के लिए जरूरी है Vitamin B12, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण और उपाय

सवाल: वर्षा अग्रवाल जानना चाहती हैं कि उनके पिताजी को अस्थमा का अटैक आया था, तो वो सीने के कफ की परेशानी से कैसे छुटकारा पाएं?

एक्सपर्ट का जवाब: अस्‍थमा के कारण फेफड़ों पर होने वाले असर बहुत खतरनाक होते हैं। अगर आपको बहुत ज्‍यादा परेशानी हो रही है या आपको बार-बार अस्‍थमा का अटैक पड़ रहा है तो इसका असर सांस की नलियों पर भी होने लगता है। इसे लेकर डॉक्‍टर सालिक रजा विस्‍तार से बताते हैं कि इसका अलग-अलग तरह से इलाज होता है जिसमें ओरल मेडिसिन, इन्‍हेलर्स और नेब्‍यूलाइजर का प्रयोग कर इसे कंट्रोल करने की कोशिश की जाती है। इसके साथ ही अस्थमा का अटैक तब और बढ़ जाता है, जब सीने में कफ और बलगम के कारण जकड़न महसूस होने लगे, इसलिए इसे कंट्रोल करना भी जरूरी है। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकती हैं, जैसे कि पिताजी को काढ़ा बना कर दें, रात में अदरक चबाने को दें। साथ ही गर्म पानी का भाप लेना कफ को पिघला कर बाहर निकलने में ज्यादा मदद कर सकता है। अस्थमा कंट्रोल करने के लिए अन्य घरेलू उपायों को जानने के लिए पढ़ें ये लेख।

insideasthma

इसे भी पढ़ें : अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

सवाल: तरुण ठाकुर जानना चाहते हैं कि स्किन एलर्जी से कैसे बचा जाए?

एक्सपर्ट का जवाब: डॉ. नवेता सुमन, स्किन स्पेशलिस्ट स्किन एलर्जी कई कारणों से होती है। हमारे आसपास कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके संपर्क में आने पर हमें एलर्जी हो सकती है, जैसे कई लोगों को डस्ट और गंदगी होती, तो कुछ लोगों को धूप से ये एलर्जी होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें फूड एलर्जी के कारण स्किन परे रैशेज आ जाते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले अपने एलर्जी के पीछे के कारणों का पता लगाना होगा और तभी आप उसका इलाज कर सकते हैं। अगर आपको धूप और धूल से एलर्जी है तो मास्क और फूल स्लीव वाले कपड़े पहन कर बाहर निकलें। इसके अलावा स्किन एलर्जी से बचने के लिए नारियल तेल में कपूर और लौंग लगा सकते हैं। ये लाल रैशेज और खुजली को कम कर देती है। स्किन एलर्जी से बचने के लिए अगर आप और जानकारी चाहते हैं, तो देखें ये पूरा वीडियो।

तो ये थे हमारे इस सप्ताह के उन चार सवालों के जवाब, जिनके बारे में हमारे प्रिय पाठकों ने जानने की कोशिश की थी। अगली बार Facebook QnA सीरीज के तहत हम आपके ऐसे ही अन्य सवालों के जवाबों के साथ हाजिर होंगे, तब के लिए हमें दीजिए इजाजत और स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.Com

Read more articles on Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK