• shareIcon

महीने में सिर्फ 1 दिन का उपवास रखेगा आपको सेहतमंद और बढ़ा देगा आपकी जिंदगी: रिसर्च

लेटेस्ट By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 21, 2019
महीने में सिर्फ 1 दिन का उपवास रखेगा आपको सेहतमंद और बढ़ा देगा आपकी जिंदगी: रिसर्च

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महीने में एक बार 24 घंटे का उपवास आपको जीवनभर स्वस्थ रखेगा और आपकी उम्र बढ़ा देगा, पढ़ें पूरी रिसर्च।

 

क्या आप जानते हैं कि महीने में सिर्फ 1 दिन का उपवास (Fast) रखकर आप अपनी सेहत अच्छी रख सकते हैं? आजकल शरीर को फिट रखने के लिए या वजन घटाने के लिए बहुत सारे डाइट प्लान्स लोग अपना रहे हैं, जिनमें इंटरमिटेन्ट फास्टिंग, कीटो डाइट आदि प्रमुख हैं। इनमें से किसी डाइट प्लान में आपको कुछ घंटों के लिए भूखे रहना पड़ता है तो कुछ में नियमित अंतर पर सप्ताह में 1-2 बार।

मगर यदि आपको भी भूखे रहना मुश्किल और परेशानी भरा काम लगता है, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। हाल में हुई एक स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने बताया कि महीने में सिर्फ 1 दिन का उपवास रखकर आप अपने शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं। रिसर्च में यह भी दावा किया गया ऐसा करने से आपकी उम्र बढ़ जाती है और ज्यादा लंबी जिंदगी जीते हैं।

fasting benefits

सिर्फ 24 घंटे का उपवास बढ़ा देगा जिंदगी

वैज्ञानिकों के अनुसार 30 दिन में एक बार 24 घंटे का उपवास आपको जिंदगी भर स्वस्थ रखेगा। ये रिसर्च Salt Lake City के Intermountain Healthcare Heart Institute के वैज्ञानिकों ने की है। वैज्ञानिकों ने माना कि ये एक अच्छा तरीका है, जिससे आप स्वस्थ भी रह सकते हैं और आपकी उम्र भी बढ़ती है। ये इस रिसर्च को Benjamin Horne (Ph.D) और उनकी टीम ने किया है। रिसर्च के लिए लगभग 2000 से ज्यादा दिल के रोगियों को चुना गया।

इसे भी पढ़ें: भरपेट और मनपसंद खाना खाकर भी घटाएं तेजी से वजन, जानें अंतराल उपवास (Intermittent Fasting) के फायदे

फिट रहने और वजन घटाने का है आसान तरीका

इस रिसर्च को करने के लिए वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों का समूह तैयार किया जो हर महीने के पहले रविवार को 24 घंटे का व्रत रख रहे थे। शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि कई स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद जिन लोगों ने इस उपवास के नियम को लगातार 5 साल तक फॉलो किया, वे अन्य की अपेक्षा ज्यादा जिए। इसके अलावा उनका स्वास्थ्य भी व्रत न करने वालों की अपेक्षा ज्यादा अच्छा रहा। ये रिसर्च उन लोगों के लिए खुशी की बात हो सकती है, जो फिटनेस पाने के लिए रोजाना इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं और पूरे दिन अपनी भूख को मारते हैं।

लंबी हो जाएगी आपकी उम्र

वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि महीने में एक दिन का ये उपवास लंबे समय में आपकी उम्र को बढ़ाता है। इसका कारण ये है कि 24 घंटे का उपवास आपके दिल को स्वस्थ रखता है और शरीर में सोडियम की मात्रा घटाता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या नियंत्रित हो जाती है। इसके अलावा ये उपवास आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स के काउंट को बढ़ाता है और उपवास के बाद हार्मोन्स रिलीज करने वाली ग्रंथियां ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लगती हैं।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK