• shareIcon

ब्लाइंड डेट के तथ्य

डेटिंग टिप्स By अनुराधा गोयल , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 03, 2011
ब्लाइंड डेट के तथ्य

आज कल के युगल जोड़ों में डेटिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इनमें से एक है ब्लालइंड डेट यानी अनजान लड़के या लड़की से मिलना। आजकल ब्लाइंड डेट का बढ़ता क्रेज युवाओं को आपस में जोड़ रहा है। आइए जानें ब्लाइंड डेट के तथ्यों क

आजकल का दौर डेटिंग का है। आज का युवा वर्ग डेटिंग के जरिए अपने होने वाले हमसफर के बारे में सबकुछ जान-समझ लेना चाहता है। आज कल के युगल जोड़ों में डेटिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इन सबमें एक नया ट्रेंड दिखाई पड़ रहा है और वह है ब्लाइंड डेट। ब्लाइंड डेट यानी अनजान लड़के या लड़की से मिलना। आजकल ब्लाइंड डेट का बढ़ता क्रेज युवाओं को आपस में जोड़ रहा है। ब्लाइंड डेट में लड़का-लड़की पहली बार डेट पर जाते हैं लेकिन वे उनके बारे में कुछ भी नहीं जानते। ब्लाइंड डेट दोस्तों के द्वारा भी अरेंज करवाई जाती हैं। हालांकि कुछ ब्लाइंड डेट्रस इंटरनेट चैटिंग, ऑनलाइन के जरिए, फोन या अन्य माध्यमों से भी आयोजित की जाती है। आइए जानें ब्लाइंड डेट के तथ्यों के बारे में।

  • ब्ला‍इंड डेट में अक्सर खतरा रहता है क्योंकि डेट पर जाने वाले दोनों ही व्यक्ति एक-दूसरे के बारे में एकदम अंजान है। दोनों अजनबी है लेकिन ब्लाइंड डेट के माध्यम से दोस्ती की पहल करने जा रहे है।
  • ब्लाइंड डेट परिवार के किसी सदस्य, दोस्तो या अन्य माध्यमों से आयोजित करवाई जाती है, ऐसे में कोई आपके साथ मजाक भी कर सकता है या फिर अपना बदला भी ले सकता है। ब्लाइंड डेट आमतौर पर भरोसमंद नहीं होती।
  • ब्लाइंड डेट के दौरान मिलने वाले दोनों लोगों के मन में डर और तनाव होता है और उन्हें कई सवाल एक साथ घेरे रहते हैं कि वह जिस व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं आखिरकार वो होगा कैसा, वह कैसा दिखता होगा, वगैरह-वगैरह।
  • ये समझना मुश्किल होता है कि ब्लाइंड डेट सफल होगी न नहीं, क्योंकि यह मिलने वाले दोनों व्यक्तियों पर निर्भर करती है।
  • ब्लाइंड डेट भरोसेमंद नहीं होती, न ही इसे सुरक्षित डेट कहा जा सकता है।
  • हालांकि बहुत से लोग ब्लाइंड डेट को अच्छा  नहीं मानते लेकिन कुछ लोगों की नजरों में ब्लाइंड डेट का मजा ही कुछ और होता है।
  • ब्लाइंड डेट में पहले से सब तय होता है कि कहां मिलना है, कब मिलना है लेकिन जिन दो लोगों को मिलना है सिर्फ वही एक-दूसरे से अंजान होते है।
  • ब्लाइंड डेट में जाने से पहले कोशिश करनी चाहिए कि आप जिस व्यक्ति के साथ जा रहे हैं उसके बारे में पहले से उस व्यक्ति के बारे में कुछ जानकारी हासिल कर लें।
  • बहरहाल, ब्लाइंड डेट सफल हो या न हो लेकिन जीवन में रोमांच करने और कुछ अच्छे पल बिताने के लिए बहुत दिलचस्प चीज है।
  • कई बार ब्लाइंड डेट के माध्यम से दोनों व्यक्ति में इतनी गहरी दोस्ती हो जाती है कि वह जीवनभर चलती है।

ब्लाइंड डेट पर चाहे आप मौज मस्ती के नजरिए से जा रहे हो लेकिन कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। आप अपने किसी दोस्तं या विश्वासपात्र को बता कर जाएं कि आप कहां जा रहे हैं। लगातर अपने उस साथी के संपर्क में रहें और ब्लाइंड डेट पर बहुत ज्यादा खुलापन न दिखाएं।

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।