Facebook QnA: डार्क सर्कल, बाल झड़ने, वजन बढ़ाने और घुटने में दर्द से जुड़े आपके सवाल और एक्सपर्ट्स के जवाब

Updated at: Jan 19, 2021
Facebook QnA: डार्क सर्कल, बाल झड़ने, वजन बढ़ाने और घुटने में दर्द से जुड़े आपके सवाल और एक्सपर्ट्स के जवाब

हमारी Facebook QnA सीरीज के तहत आज हम फिर आपके द्वारा पूछे गए 6 सवालों के जवाब और स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी जानकारियों के साथ हाजिर हैं।

 
Pallavi Kumari
विविधWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jan 19, 2021

प्रिय पाठकों, सबसे पहले तो Onlymyhealth.com के प्रति आपके इस प्यार और विश्वास को बनाएं रखने के लिए आप सभी का  दिल से शुक्रिया। बीते दिनों हमेशा की तरह Onlymyhealth.com के फेसबुक पेज पर आपके कई सवाल और मैसेज प्राप्त हुए। इनमें से ही कुछ खास सवालों को चुनकर हमने हमेशा की इस आपके सवालों को अपने एक्सपर्ट्स तक पहुंचाया है और जवाब जानने की कोशिश की है। हमारी Facebook QnA सीरीज के तहत आज हम आपके इन्हीं सवालों में से चुने हुए 6 सवालों का का जवाब लेकर आए हैं। बाकी अन्य प्रश्नों के साथ हम आपके सामने अगले सप्ताह भी हाजिर रहेंगे तब तक के लिए आप सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियों के लिए Onlymyhealth.com के फेसबुक पेज से जुड़ें और सेहत से जुड़े सभी अपडेट्स लेते रहें। तो आइए जानते हैं आपके आज के 6 चयनित सवालों और उनके जवाबों के बारे में।  

imported/images/2021/January/19_Jan_2021/experttipsonqna_Large.jpg

1.  ख़दीजा अब्दुलवाहीद पूछती हैं कि क्या मैं डार्क सर्कल पर लौंग के तेल का उपयोग कर सकती हूं?

एक्‍सपर्ट का जवाब: आजकल थकान भरी जिंदगी में डार्क सर्कल्‍स (Dark Circles) होना एक आम स्किन प्राब्‍लम है। डार्क सर्कल्‍स आमतौर पर, ज्‍यादा देर तक कम्‍प्‍यूटर, लैपटॉप या फोन के इस्‍तेमाल और इसके कारण पैदा होने वाले थकान के कारण हो सकता है। इसके कारण आंखों के नीचे नीले धब्बे पड़ जाते हैं, जो कि वक्त के साथ और काले और गहरे नजर आने लगते हैं। लेकिन जब डार्क सर्कल्‍स पड़ जाते हैं, तो इस समस्‍या से  छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है? इस पर काया स्किन क्‍लीनिक की पन्‍त, हेड मेडिकल एडवाइज़र डॉ. हेमा का कहना है, डार्क सर्कल की समस्‍या से बचने के लिए तरह-तरह की क्रीम लगाने के बजाय अपनी डाइट को सुधारें। क्योंकि डाइट ही डार्क सर्कल को दूर करने का एक नेचुरल तरीका है। इसलिए डार्क सर्कल को दूर करने के लिए अपनी डाइट में गाजर, चुकंदर आदि फल सब्जियों को शामिल करें।इसके अलावा, आप आंखो के नीचे पड़े डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं, जिसमें कि आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग का तेल डार्क सर्कल को हल्का कर सकता है और इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों स्ट्रांग क्लींजर हैं, जो कि चेहरे के लिए अन्य तरह से भी फायदेमंद है। 

इसके अलावा आप घेरेलू नुस्खों में अपनी आंखों के आस-पास खीरे या आलू की स्‍लाइस और बर्फ को लगा सकते हैं। आप चाहें, तो आंखों के पास विटामिन के या विटामिन सी युक्‍त क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कोशिश करें कि टाइम पर सोएं और नींद पूरी करें।

इसे भी पढ़ें : घर पर बनाएं लौंग का आयुर्वेदिक तेल, कैविटी के साथ मुंह की बदबू भी होगी दूर

2. एरिका सालजार पूछती हैं कि क्या गर्भावस्था के दौरान एंटीबायोटिक्स लेना गलत है? 

एक्‍सपर्ट का जवाब:  गर्भावस्था महिलाओं के जीवन का सबसे संवेदनशील चरण होता है और इस दौरान आपको अपने और अपने बच्चे का खास ख्याल रखना होता है। इसलिए इस दौरान जो भी करें, सोच समझ कर करें क्योंकि इसका आपके बच्चे पर गहरा असर होगा। इसलिए इस दौरान  एंटीबायोटिक्स दवाइयों को लेने से भी बचें। इस बारे में गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ. उमा स‍िंह कहती हैं कि  एंटीबायोटिक्स बहुत स्ट्रांग दवाईयां होती हैं जिनका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर तब किया जाता है जब शरीर में बीमारी पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के संक्रमणों (माइक्रोबियल इन्फेक्शन) से लड़ने की आवश्यकता होती है। इसलिए बिना डॉक्टर को दिखाए और उनसे बात किए गर्भावस्था के दौरान एंटीबायोटिक्स  न लें। साथ ही ध्यान रखें कि आपको गर्भावस्था के दौरान बिना डॉक्टर के सुझाव के कोई भी दवा न लें।

3.हार्दिक रोम्स गुप्ता बाल झड़ने के उपायों को जानना चाहते हैं।

एक्‍सपर्ट का जवाब : साइंस ऑफ स्किन हैदराबाद की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. श्रुति गोंडी बताती हैं, अगर आप बालों के झड़ने (Hairfall) या फिर डैंड्रफ से परेशान हैं, तो आप सबसे पहले कोशिश करें कि खुद को हाइड्रेट रखें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए हाइड्रेशन सबसे जरूरी है। इसलिए आप हर रोज पानी पिएं और अपने बालों की सही देखभाल करें। जिसमें कि आप हफ्ते में 2 बार बालों को शैंपू से धोएं और नियमित रूप से बालों की ऑयलिंग करें। इन सबके अलावा, स्‍वस्‍थ बालों के लिए आप एक अच्‍छी डाइट लें और आप चाहें, तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों को भी आजमा सकते हैं। जैसे कि बालों में नारियल तेल और कड़ी पत्ता मिला कर लगाएं। साथ ही आप बालों के लिए विटामिन-ई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4.शाहबाज जफ़र, घुटने के दर्द  का उपाय जानना चाहते हैं।

एक्‍सपर्ट का जवाब : घुटनों में दर्द कई कारणों से हो सकते हैं, जिसमें यूरिक एसिड बढ़ना और गठिया की परेशानी जैसे कई अन्य वजह है। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि घुटनों में दर्द का प्रमुख कारण हड्डियों का घिस जाना है।  आचार्य राहुल चतुर्वेदी ने घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए अदरक, लहसुन, गुग्गुल, अजवाइन, मुलतानी मिट्टी और एलवोरा जेल को मिला कर पेस्ट बनाने को कहते हैं और उसे घुटके के दर्द में इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

5. रिम्पल मेहता वजन बढ़ाने का उपाय जानना चाहती हैं। 

एक्‍सपर्ट का जवाब: हमारी हेल्‍थ एक्‍सपर्ट, र्स्‍पोट्स डायटीशियन स्‍वाती बथवाल बताती हैं, ''अगर आप एक हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज के बावजूद भी वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं, तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। जिसमें कि नींद की कमी या तनावग्रस्त रहना,  र्प्‍याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन न करना, विटामिन डी सही मात्रा में लेना, जरूररत से ज्‍यादा मीठा खाना और कोई शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या आदि शामिल हैं। इसलिए आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए एक डायटीशियन की मदद से एक डाइट प्‍लान को फॉलो करें। इसके अलावा, आप वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन को जरूर शामिल करें।  आप अपनी डाइट में सुबह गुनगुना पानी और रात के भीगे हुए बादाम खाना, रात को सोते समय दूध पीना, डाइट में मल्टीग्रेन रोटी, अनाज, फल-सब्जियां और मिल्‍कशेक को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप खाने के समय को तय करें और सही समय पर ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर करें। साथ ही आप वजन बढ़ाने के लिए त्रिकटु खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने ही नहीं बल्कि बढ़ाने में भी मदद करता है योगा, जानें वजन बढ़ाने के लिए 5 आसान योगासन

6. विमलजीत कौर लिवर बढ़ने और सूजन की परेशानी में डाइट से जुड़े उपाय चाहते हैं।

एक्‍सपर्ट का जवाब :  लिवर स्पेशलिस्ट डॉक्टर जे.बी शर्मा बताते हैं  अगर आपसे कोई कहता है आपका लिवर बढ़ (Enlarged liver or Hepatomegaly) गया है, तो इसका मतलब यह है कि आपके लिवर में सूजन आ गई है। आमतौर इसके पीछे एक और कारण हेपेटाइटिस है। हालांकि अगर आपका लिवर बहुत अधिक शराब पीना के कारण बढ़ा है, तो आपको नुकसान से बचने के लिए से छोड़ना पड़ेगा। इसके अलावा आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और सही कारणों को जान कर इसका इलाज करवाना चाहिए।

बात अगर लिवर के लिए डाइट की बात करें, तो हरी सब्जियां, खासकर पत्ते वाली सब्जियों का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कोई सब्जी जितनी गहरी हरी होगी, उसमें उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होंगे। पालक, मेथी, धनिया, केल, साग आदि के सेवन से लिवर की गंदगी अच्छी तरह साफ होती है और बाइल जूस का प्रोडक्शन भी बढ़ता है। तो, अपने स्वास्थ्य का रखें खास ख्याल और पढ़ते रहें  Onlymyhealth.com,

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK