Face Yoga: फेस योग करने के फायदे क्या हैं? डॉक्टर से जानें फेशियल योग से जुड़े 6 सवालों के जवाब

Updated at: May 17, 2021
Face Yoga: फेस योग करने के फायदे क्या हैं? डॉक्टर से जानें फेशियल योग से जुड़े 6 सवालों के जवाब

दिन में कितनी बार फेस योग करना चाहिए? फेस योग को करते वक्त क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए? इस तरह के सवालों के जवाब एक्सपर्ट से जानें...

Garima Garg
योगाWritten by: Garima GargPublished at: May 17, 2021

हर लड़की सुंदर और आकर्षक दिखना चाहती है। ऐसे में वे अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट, क्रीम, घरेलू उपचार आदि को अपनी दिनचर्या में जोड़ लेते हैं लेकिन फेस योग (Face Yoga) भी एक ऐसा प्रभावशाली साधन है, जिसके माध्यम से लोग सुंदर और आकर्षक दिख सकते हैं। फेस योग करने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है। आज का हमारे लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि दिन में आखरी कितनी बार हमें फेस योग करना चाहिए? फेस योग चेहरे के लिए कैसे है फायदेमंद (Benefits of Face Yoga)? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आगे दिए जा रहे हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर टी.एन राणा से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - चेहरे के लिए फेस योग कैसे है फायदेमंद?

  • अक्सर हम अपने शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए योग की मदद लेते हैं। लेकिन चेहरे की मसल्स को तंदुरुस्त रखना भी हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए फेस योग एक बेहतर विकल्प है।
  • अक्सर आपने देखा होगा कि गलत जीवनशैली के कारण चेहरे पर झुर्रियां, डबल चिन या चेहरा मुरझाया नजर आता है। ऐसे में फेस योग चेहरे को आकर्षक बनाता है। हालांकि योग का असर शुरुआत में कम दिखता है। लेकिन अगर इस योग को नियमित रूप से किया जाए तो यह बेहद प्रभावशाली विकल्प है।
  • फेस योग में ब्लोइंग एयर, आई फोकस, जॉ रिलीज, लिप पुल, नेट रोल, चिन लिफ्ट, चीक अपलिफ्ट आदि शामिल होते हैं। इन सब को फेस योग के दौरान चेहरे की मदद से किया जाता है।

2 - फेस योग का परिणाम कितने दिन में दिखता है?

जो लोग फेस योग को नियमित रूप से 15 से 20 मिनट तक करते हैं उन्हें 1 हफ्ते के बाद परिणाम दिखने शुरू हो जाते हैं। हालांकि यह त्वचा पर भी निर्भर करता है अगर चेहरे की मांसपेशियां को जल्दी आराम मिलता है तो प्रभाव जल्दी दिखता है। वहीं त्वचा की मांसपेशियां पर प्रभाव कम पड़ता है तो योग का प्रभाव भी धीरे-धीरे दिखता है। इसके अलावा गर्दन की त्वचा पर भी प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें- फेस और बॉडी क्‍लींजिंग के बारे में 4 गलत बातें ज‍िन्‍हें लोग मानते हैं सही, एक्‍सपर्ट से जानें इनकी सच्चाई

3 - कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी के बाद फेस योग करना सही है?

जिन लोगों की कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी हुई है वह अपनी दिनचर्या में फेस योग को जोड़ सकते हैं। लेकिन उससे पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है। क्योंकि यह सर्जरी पर भी निर्भर करता है कि आप के चेहरे पर कौन सा योग सही है। ऐसे में डॉक्टर से राय लेने के बाद ही प्लास्टिक या कॉस्मेटिक सर्जरी के बाद फेस योग करें।

4 - दिन में कितनी बार फेस योग करना चाहिए?

  • बता दें कि एक व्यक्ति को दिन में केवल एक बार ही फेस योग करना चाहिए।
  • सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है ऐसे में व्यक्ति सुबह खाली पेट जमीन पर योगा मैट बिछाकर इस आसन को आराम पूर्वक कर सकता है।
  • दिन में तीन से चार बार फेस योग करने से चेहरे की मांसपेशियों पर ज्यादा दबाव और खिंचाव करता है, जिसके कारण चेहरे की संरचना भी बिगड़ सकती है। इसका असर चेहरे की रंगत पर भी पड़ता है। ऐसे में दिन में केवल एक बार फेस योग करना एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें त्राटक योग, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ और करने की विधि

5 - फेस योग के माध्यम से त्वचा कैसे प्रभावित होती है?

फेसयोग के दौरान होने वाले मूवमेंट से एपिडर्मिस, डर्मिस और हाइपोडर्मिस पर असर पड़ता है। यह तीनों त्वचा की ऊपरी, बीच की और निचली त्वचा के नाम है। ऐसे में व्यायाम के दौरान रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है और त्वचा की कोशिकाओं को भरपूर पोषण मिलता है। साथ ही ऑक्सीजन भी त्वचा को अच्छी तरीके से मिलता है। इसके अलावा फेस योग के जरिए पोर्स के अंदर मौजूद टॉक्सिंस बाहर आते हैं और चेहरे पर नमी बनी रहती है।

6 - फेसयोग को करते वक्त क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

फेस योग नियमित रूप से एक्सपर्ट की गाइडेंस के साथ किया जाए तो यह सुरक्षित है। वहीं इसके दौरान सांस लेने की प्रक्रिया भी सही तरीके से होनी चाहिए। इसीलिए हमेशा फेस योग को शुरू करने से पहले संबंधित वीडियो या एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए। इसके बाद ही इस योग का अभ्यास शुरू करें क्योंकि गलत तरीके से आपकी चेहरे की संरचना को भी बिगाड़ सकता है।

नोट -  ऊपर बताए गए जवाबों से यह पता चलता है कि फेस योग सुरक्षित तो है लेकिन गलत तरीके से फेस योग करने से चेहरे की संरचना बिगड़ सकती है। इसलिए इसे करने से पहले संबंधित सवालों के जवाब जानने बेहद जरूरी हैं।

ये लेख श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर टी.एन राणा (shri ram hospital and heart institute new delhi and director of skin leser center noida, dermatologist, Dr. T.N.Rana)  से बातचीत पर बनाया गया है।

Read More Articles on yoga in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK