क्यों पड़ती हैं झुर्रियां और कैसे पाएं टाइट त्वचा? यहां दिए फेस पैक आएंगे काम

Updated at: Nov 23, 2020
क्यों पड़ती हैं झुर्रियां और कैसे पाएं टाइट त्वचा? यहां दिए फेस पैक आएंगे काम

अगर त्वचा को उचित देखभाल ना मिले तो उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। ऐसे करें चेहरे की उचित देखभाल...

Garima Garg
त्‍वचा की देखभालWritten by: Garima GargPublished at: Nov 18, 2020

जो लोग यह मानते हैं कि झुर्रियां केवल बढ़ती उम्र का संकेत हैं वह गलत हैं। जरूरी नहीं है कि झुर्रियां केवल बुढ़ापे की वजह से ही हो। आजकल कम उम्र की महिलाएं भी इस समस्या से परेशान हैं। इसके पीछे कारण है प्रदूषण, धूल, मिट्टी, तेज धूप, भागदौड़ आदि। ऐसी न जानें कितनी चीजें हैं जिनका सामना हमारी त्वचा को रोज करना पड़ता है। ऐसे में अगर त्वचा को उचित देखभाल ना मिले तो उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। यदि चेहरे व शरीर की त्वचा की सही देखभाल की जाए तो चेहरे पर चमक बनी रहती है और झुर्रियां कम होनी शुरू हो जाती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि झुर्रियां क्यों पड़ती हैं और त्वचा में कसाव लाने वाले ऐसे कौन से तरीके हैं जो आपके काम आ सकते हैं। पढ़ते हैं आंगे...

क्यों पड़ती हैं चेहरे पर झुर्रियां- 

  • समय से पहले ही त्वचा में प्राकृतिक तेल खत्म होने लगता है। यही कारण होता है कि त्वचा रूखी होने लगती है। रूखी त्वचा पर पपड़ी जमने लगती है और चकत्ते पड़ जाते हैं। सूखी त्वचा में नमी खत्म हो जाती है इसीलिए आंखों के आसपास लकीरें और गर्दन व गालों पर झुरियां साफ नजर आने लगती हैं।
  • सूरज की तेज किरणें भी झुर्रियां का कारण होती हैं। वैसे तो शरीर को जरूरत होती है सूर्य से प्राप्त विटामिन डी की लेकिन चेहरे की त्वचा बेहद मुलायम होती है जो सूरज की तेज किरणों को सहन नहीं कर पाती। इन किरणों से चेहरा झुलसने लगता है तथा यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • मूड बदलने का भी प्रभाव चेहरे पर पड़ता है। उदाहरण की बात की जाए तो खुशी के माहौल में अगर चेहरा खिल उठे तो चेहरे पर चमक आती है वही जब हम दुखी होते हैं तो हमारी त्वचा कुम्हला उठती है।
  • झुर्रियां पड़ने का एक कारण तेल ग्रंथियों का कम सक्रिय होना भी है। जब चेहरे की तेल ग्रंथियां कम सक्रिय होती हैं तो चेहरे में रूखापन शुरू हो जाता है और झुर्रियां पड़ जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 7 तरीकों से लड़के खुद को बना सकते हैं आकर्षित, आज से ही अपनाएं

चेहरे पर कसाव लाने के लिए घर पर बनाएंगे कुछ पैक्स

  • चेहरे की जब मालिश करें तो विपरीत दिशा में हाथ चलाएं मतलब नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें। ध्यान रहे मालिश हल्के हाथों से करें और उंगलियों के बजाय पोरों का उपयोग करें।
  • अगर आप नियमित रूप से कच्चे दूध से चेहरे को साफ करें और शहद और संतरे का रस मिलाकर लगाएं तो त्वचा में निखार आता है।
  • मूली का रस निकालें और उसमें मक्खन मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 1 घंटे बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।
  • नीम, पुदीना, तुलसी की पत्ती का पाउडर और मेथी का पाउडर एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है। इसके अलावा लाल चंदन चेहरे पर चिकनाहट लाता है।
  • चेहरे पर कसाव लाने का सबसे अच्छा तरीका है कि संतरे के छिलके को रात भर गर्म पानी में भिगोकर सुबह उस पानी से अपना चेहरा धो लें।
  • आधा चम्मच शहद, दो बूंद नींबू का रस, बदाम के तेल की चार बूंदे, ग्लिसरीन और अंडे का पीला भाग एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की स्किन टाइट होती है।
  • केले में थोड़ा सा शहद मिलाकर सुखी त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं और सादे पानी से धो लें।
  • दो चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे का पाउडर, एक अंडा और चार बूंदे नींबू के रस को मिलाएं और 20 से 25 मीनट तक चेहरे पर लगाएं। ऐसा 1 हफ्ते में एक बार करें। पैक लगाने से पहले अरोमा ऑयल या बदाम का तेल चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। चेहरे पर ग्लो आना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- फलों से बनी क्रीम में होता हैं प्राकृतिक विटामिंस, सर्दियों में ऐसे करें क्रीम का चयन

Read More Articles on grooming in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK