Eye Care Tips: आंखो को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी ये 7 गलत आदतें, जा सकती है आंखों की रोशनी

Updated at: Sep 23, 2020
Eye Care Tips: आंखो को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपकी ये 7 गलत आदतें, जा सकती है आंखों की रोशनी

अक्सर हम आंखों से जुड़ी, ऐसी कुछ गलतियां कर देते हैं जो भारी पड़ते हैं! जानिए उन 7 गलतियों के बारे में जो हम जाने-अनजाने करते हैं। 

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 23, 2020

आंखों में होने वाली परेशानी को किसी भी तरह से हल्के में नहीं लिया जा सकता। लेकिन देखा जाता है कि जब तक आंखों में कोई परेशानी ना हो, तब तक हम किसी भी चिकित्सक से कोई भी परामर्श नहीं लेते और हम आंखों के प्रति लापरवाह रवैया अपनाए रहते हैं। कौन कौन सी ऐसी बाते हैं जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं और वह आगे चल कर गंभीर रूप ले सकती हैं जानते हैं विस्तार से। 

आप साल भर में आंखो का चैक अप नहीं कराते (You Don’t Get Annual Eye Exams)

यदि आप हर साल एक बार भी आंखो का चैक अप नहीं कराते हैं तो आप को यह करवाना चाहिए। यदि आप की उम्र 55 से अधिक है तो आप को यह कदम अवश्य उठाना चाहिए। इससे आप को एक संतुष्टि मिलेगी कि आप की आंखें सही हैं और न केवल आंखे बल्कि आप का पूरा स्वास्थ्य भी सही है।

eye-care

इरिटेट होने वाली आंखो को इग्नोर करना (Ignore Irritated Eyes)

यदि आप को आंखें लाइट से सेंसिटिव हैं और हर समय उनमें से पानी आता रहता है या खुजली होती रहती है तो हो सकता है आप को आंखो में एलर्जी हो गई हो। इसे इग्नोर बिल्कुल भी न करें। जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपने डॉक्टर से मिल कर सलाह लें। 

आंखों की समस्या को इग्नोर करना (Don’t Get Eye Injuries Checked Out)

कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी आंखो की हर समस्या को हल्के में ले लेते हैं जैसे आंखो से कम दिखना या देखते समय एक परेशानी महसूस करना। यह समस्याएं आप को बहुत बड़ी नहीं लगेंगी लेकिन यदि आप इनका इलाज नहीं कराएंगे तो अवश्य यह बड़ा व भयंकर रूप धारण कर सकती हैं। 

सन ग्लास पहनना भूल जाना (Forget to Wear Sunglasses)

यदि आप बाहर निकलने से पहले सन ग्लासेस नहीं पहनते हैं तो यह एक बहुत बड़ी गलती है जो आप कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि सूरज की हानिकारक किरणे आप की आंखो को खराब कर सकती हैं व आप की स्किन को भी झुलसा सकती हैं। ऐसे धूप का चश्मा पहनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों के कम से कम 99% हिस्से को अवरुद्ध कर दें।

eye-care

आंखो को आप बहुत अधिक मसलते हैं (Rub Your Eyes)

आप को कभी भी अपनी आंखो को मसलना नहीं चाहिए। इससे आप की आंखो की रक्त वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है। साथ ही यदि आप की आंखों में कोई समस्या है तो वह दोगुनी हो जाएगी। आप के हाथों में बहुत से कीटाणु लगे होते हैं जो आप की आंखों में चले जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चश्‍मा या कॉटेक्‍ट लेंस में से आपकी आंखों के लिए कौन है ज्‍यादा बेहतर, जानिए

स्क्रीन्स पर अधिक समय बिताना (Spend Too Much Time on Screens)

लंबे समय तक स्क्रीन टाइम आपकी आंखों को थका सकता है और सिरदर्द का कारण बन सकता है। 20-20-20 का नियम एक आसान तरीका है आंखों की केयर का। जिसका अर्थ है प्रत्येक 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट की दूरी पर कुछ देखें। और अपनी आंखों को नम रखने के लिए अक्सर पलकें झपकाएं। कार्यालय में, आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एंटी-ग्लेयर सुरक्षा भी मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: आंखों की फुंसी, सूखापन और कंजेक्टिवाइटिस से परेशान हैं तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से जानिए बचाव व उपचार

कॉन्टेक्ट लेंस को साफ न करना (Skip Contact Lens Care)

यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो आप के लिए यह जरूरी है कि आप समय समय पर अपने लेंसो को साफ़ करते रहें। यदि आप उन्हें साफ नहीं करते हैं तो उन पर जमने वाली सारी धूल मिट्टी आप की आंखो में चली जाती है जिससे आप की आंखे खराब होने का खतरा बना रहता है।

Read More Articles On Eye Disorder In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK